CA ki Salary Kitni hoti hai? | CA की सैलेरी कितनी होती है?

CA ki Salary Kitni hoti hai

छात्रों के सामने कई अच्छी जॉब चुनने की बहुत से अवसर होते है।पर उनसे पूछा जाए तो ज्यादातर छात्र CA का कोर्स को चुनना पसंद करते हैं। जिसका एक मात्र कारण है। सीए की सैलरी।वहीं CA बनने के बाद इसकी सैलरी कितनी होती है। यह सवाल भी हर किसी के मन में बना रहता है। CA की सैलेरी कितनी होती है? (CA ki salary kitni hoti hai) सवाल का जवाब आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे।

CA की full form Chartered Accountant होती है। जिसका काम वित्तीय लेखा-जोखा तैयार करना, वित्तीय सलाह देना, ऑडिट अकाउंट का विश्लेषण करना और टैक्स से संबंधित भुगतान का हिसाब-किताब को देखना सीए के जिम्मे होता है। एक CA की सैलरी कितनी होती है। यह उसकी योग्यता कार्य करने की क्षमता और उसके अनुभव पर निर्भर करती है।

CA ki salary kitni hoti hai?

सीए का काम बहुत मेहनत और जिम्मेदारी वाला होता है। CA करने के बाद बहुत सी कंपनियां हर साल fresher CA को job पर करती है। इसी वजह से उसे दिन के 9 से 10 घंटे काम करना पड़ता है। सीए को जूनियरलेवल पर 15 से 30 हजार रुपए प्रतिमाह या इससे ज्यादा भी मिल सकते हैं। वहीं सीनियरलेवल पर 40 से 50 हजार रुपए प्रतिमाह या इससे ज्यादा भी मिल सकते हैं।

वैसे अगर औसत की बात की जाए तो एक CA की सैलरी लगभग 600000 से 3000000 के बीच में रहती है। वहीं बात करें इंटरनेशनल लेवल की तो यह आंकड़ा 75 लाख से ऊपर भी हो सकता है।

Government CA ki salary kitni hoti hai?

कई सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम वाली कम्पनी जैसे बी.एस.एन.एल (BSNL), ओ.एन.जी.सी (ONGC), भेल (BHEL), गैल (GAIL) भी कैंपसप्लेसमेंट के जरिये फ्रेशर सीए को भर्ती करती है।यह सरकारी कंपनी campus placement के जरिए ही CA को जॉबऑफर करती है। सरकारी कंपनी होने के कारण इनमें आपका future भी अधिक secure होता है। यह कंपनी ज्यादातर उन लोगों को जॉबऑफर करती है। जिन्होंने CA की परीक्षा 50% से 60% अंकों के साथ पास की है। इन कंपनियों में CA की सैलरी 6 lakh से 8 lakh तक हो सकती है।

आईटी सेक्टर CA salary in IT companies

आईटी सेक्टर की बड़ी बड़ी कंपनियां उन नए सीए के लिए एक अच्छा विकल्प है जो कम कार्यभार के साथ एक अच्छे पॅकेज वाली सैलेरीऑफर करते है। साथ ही साथ इंडस्ट्रीज के तौर पर इसमें pressure भी कम होते हैं। लेकिन एक चार्टेडअकॉउंटेंट के तौर पर आपके ज्ञान और अनुभव में ज्यादा उन्नति आपको नहीं मिल पाती है। IT कंपनी में नए fresher की सैलरी 5 lakh से ₹7lakh तक होती है। कुछ वर्षों के अनुभव के बाद उन्हें एवरेज सैलेरी 25 से 30 लाख रुपए सालाना तक या उससे अधिक भी मिल सकती है

Question: IT sector me fresher CA ki salary kitni hoti hai?

Ans: IT कंपनी में नए fresher की सैलरी 5 lakh से ₹7lakh तक होती है।

योग्यता एवं पाठ्यक्रम

आप बारहवीं के बाद किसी भी स्ट्रीम के छात्र सीए की प्रवेश परीक्षा में बैठ सकते हैं।इसके लिए सबसे पहले आपकों एंट्रीलेवल कोर्स सीपीटी में प्रवेश लेना होगा। सीपीटी के बाद आईपीसीसी एवं अंत में एफसी कोर्स करना होता है। इसके बाद आईसीएआई में मेंबरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

फाउंडेशन परीक्षा

चार्टर्ड अकाउंटेंट की प्रवेश परीक्षा ही फाउंडेशन परीक्षा होती है। इस टेस्ट को देने के लिए द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया में रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।यह एक एंट्रीलेवल परीक्षा है, जो साल में दो बार -एक बार मई और दूसरी बार नवंबर महीने में होती है।

परीक्षा का प्रारूप.

फाउंडेशन परीक्षा में कुल चार पेपर होते हैं, जिसमें दो पेपर सब्जेक्टिव और दो पेपर ऑब्जेक्टिव हैं।यह 400 अंकों की परीक्षा है।जिसमें छात्रों को कुल 50 फीसदी अंक लाने आवश्यक हैं। परीक्षा को पास करने के बाद आप चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) कोर्स में एडमिशन पा लेते हैं।

Also Read: Classical and Modern Physics ko Hindi mein kya kehte hain?

इंटरमीडिएट परीक्षा

इंटरमीडिएट में दो ग्रुप्स और आठ विषय होते हैं। सीए में दाखिला लेने के नौ महीने बाद छात्र सीए की इंटरमीडिएट परीक्षा देने के लिए योग्य माने जाते हैं। इसमें छात्र एक ग्रुप या दोनों ग्रुप ले सकते हैं।इस ट्रेनिंग के अंतिम छह महीने में छात्र सीए की फाइनल परीक्षा देने का हकदार बन जाता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद छात्र को आर्टिकलशिप की ट्रेनिंग लेनी होती है। यह ट्रेनिंग तीन साल तक चलती है।

कितने साल में बनेंगे सीए

सीए बनने में छात्र को बारहवीं के बाद लगभग 4 – 6 साल लग जाते हैं। इसमें ग्रेजुएट छात्रों को सीधा एडमिशन मिलता है। ग्रेजुएशन के बाद सीए बनने की इच्छा रखने वाले छात्रों को प्रवेश परीक्षा पास नहीं करनी होती है, वे सीधे सीए कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

आशा करते है कि CA की सैलेरी कितनी होती है? CA ki salary kitni hoti hai? से सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही रोचक लेख एवं News पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version