Foundation meaning in Hindi and it’s All types

foundation house

FOUNDATION का क्या मतलब होता है FOUNDATION meaning in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम आपकों Foundationक्या होता है। इसके बारे में बताने जा रहे हैं।बहुत से लोगों को FOUNDATION का मतलब पता नहीं होता। आज हम इस लेख के माध्यम से (Foundation meaning in Hindi) एवं Foundation के विषय की सम्पूर्ण जानकारी देंगे। सारी जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े।

Foundation meaning in Hindi

Foundation का अर्थ होता है-बुनियाद, आधार, नींव, जड़, स्थापना, प्रतिष्ठान, संस्थान, संस्था, या मूल सिद्धांत

उदाहरण –

The ground was excavated for a foundation – एक नींव के लिए जमीन खुदाई की गई थी।
Agriculture is the foundation of the national economy – कृषि राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था का आधार है।

Types of Foundation and their Uses

इनके विभिन्न प्रकार निम्नलिखित हैं:

1. शैलो फाउन्डेशन-

-व्यक्तिगत फ़ुटिंग या पृथक फ़ुटिंग
-संयुक्त पायदान
-प्रस्तर खंडों व टुकड़ों की नींव
-बेड़ा या चटाई नींव

2.डीप फाउंडेशन-

-पाइल फ़ाउंडेशन
-ड्रिल्ड शाफ्ट या कैसन्स

Shallow Foundation meaning in Hindi

1. व्यक्तिगत फ़ुटिंग या पृथक फ़ुटिंग- Individual Footing or Isolated Footing

व्यक्तिगत फ़ुटिंग या एक पृथक फ़ुटिंग भवन निर्माण के लिए उपयोग की जाने वाली नींव का सबसे सामान्य प्रकार होता है। इस फाउंडेशन का निर्माण सिंगल कॉलम के लिए किया जाता है। वहीं इसे पैड फाउंडेशन के नाम से भी जाना जाता है।

व्यक्तिगत फ़ुटिंग का आकार वर्गाकार या आयत होता है और इसका उपयोग तब किया जाता है जब संरचना से भार स्तंभों द्वारा ले जाया जाता है।वहीं आयताकार पृथक फ़ुटिंग का चयन तब किया जाता है जब नींव भार की विलक्षणता के कारण या क्षैतिज बलों के कारण क्षणों का अनुभव करती है।

2. संयुक्त आधार Combined Footing

संयुक्त फ़ुटिंग का निर्माण तब होता है जब दो या दो से अधिक स्तंभ काफी करीब होते हैं और उनके पृथक फ़ुटिंग एक दूसरे को ओवरलैप करते हैं। यह पृथक फ़ुटिंग्स का एक संयोजन है, लेकिन उनका संरचनात्मक डिज़ाइन अलग है।इस फ़ुटिंग का आकार आयत होता है और इसका उपयोग तब किया जाता है। जब संरचना से भार स्तंभों द्वारा ले जाया गया हो।

3.स्प्रेड फ़ुटिंग्स या स्ट्रिप फ़ुटिंग्स और वॉल फ़ुटिंग्स Spread footings or Strip footings and Wall footings

स्प्रेड फ़ुटिंग्स उन्हें कहा जाता हैं जिनका आधार सामान्य लोड-असर वाली दीवार फ़ाउंडेशन से अधिक चौड़ा होता है। इस प्रकार के आधार का व्यापक आधार भवन संरचना से भार को अधिक क्षेत्र में फैलाता है। जिससे वह बेहतर स्थिरता प्रदान करता है।

स्प्रेड फ़ुटिंग्स और वॉल फ़ुटिंग्स का उपयोग अलग-अलग कॉलम, दीवारों और ब्रिज पियर के लिए किया जाता है जहाँ असर वाली मिट्टी की परत जमीन की सतह से 3 मीटर (10 फीट) के भीतर होती है। इनका उपयोग उस मिट्टी पर नहीं किया जाना चाहिए जहां मिट्टी की असर वाली परत के ऊपर पानी के भूजल प्रवाह की कोई संभावना हो, जिसके परिणामस्वरूप खरोंच या द्रवीकरण हो सकता है

4. बेड़ा या चटाई नींव Raft or Mat Foundations

यह भवन के पूरे क्षेत्र में स्तंभों और दीवारों से भारी संरचनात्मक भार का समर्थन करने के लिए फैले हुए होते हैं।मैट नींव का उपयोग स्तंभों और दीवारों की नींव के लिए होता है। जहां स्तंभों और दीवारों पर संरचना से भार बहुत अधिक होता है। वहां इसका उपयोग अलग-अलग फ़ुटिंग्स के डिफरेंशियल सेटलमेंट को रोकने के लिए किया जाता है।यह विस्तृत मिट्टी के लिए उपयुक्त है जिसकी असर क्षमता स्प्रेड फ़ुटिंग्स और वॉल फ़ुटिंग्स की उपयुक्तता के लिए कम है। बेड़ा नींव काफी किफायती होती है।

Also Read: Clingy meaning in Hindi – Clingy का हिंदी में अर्थ

डीप फाउंडेशन-

1.पाइल फ़ाउंडेशन (Pile Foundation meaning in Hindi)

ढेर नींव एक प्रकार की गहरी नींव होती है जिसका उपयोग संरचना से भारी भार को जमीनी स्तर से काफी नीचे एक कठोर चट्टान में स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।

ढेर नींव का उपयोग स्तंभों के माध्यम से भारी भार संरचनाओं को कठोर मिट्टी के स्तर पर स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है जो जमीन के स्तर से काफी नीचे है जहां उथले नींव जैसे स्प्रेड फुटिंग्स और मैट फुटिंग का उपयोग नहीं किया जा सकता है। इसका उपयोग भूकंप और पवन बलों जैसे पार्श्व भार के कारण संरचना के उत्थान को रोकने के लिए भी किया जाता है।कठोर चट्टानों की गहराई जमीन की सतह से 5 मीटर से 50 मीटर (15 फीट से 150 फीट) गहरी हो सकती है।

6. ड्रिल्ड शाफ्ट या कैसन्स फाउंडेशन (Drilled Shafts or Caisson Foundation meaning in Hindi)

ड्रिल किए गए शाफ्ट, जिन्हें कैसॉन भी कहा जाता है। यह एक प्रकार की गहरी नींव होती है और इसमें ऊपर चर्चा की गई ढेर नींव के समान एक क्रिया है, लेकिन यह उच्च क्षमता वाली कास्ट-इन-सीटू नींव हैं। ड्रिल किए गए शाफ्ट या कैसॉन का निर्माण बरमा का उपयोग करके किया जाता है
ड्रिल किए गए शाफ्ट ढेर नींव से बड़े स्तंभ भार को स्थानांतरित कर सकते हैं। यह जमीनी स्तर के नीचे कठोर स्तर की गहराई 10 मीटर से 100 मीटर (25 फीट से 300 फीट) के भीतर स्थित होती है।

आशा करते है कि Foundation meaning in Hindi की सम्पूर्ण जानकारी पर यह लेख आपको पसंद आया होगा एवं ऐसे ही रोचक लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम इस जुड़े।

Exit mobile version