बॉलीवुडियों को आदिपुरुष से सीखना चाहिए कि कैसे करें फिल्मों का प्रमोशन

सिनेमा में वास्तविक क्रांति लाने के लिए तैयार है 'आदिपुरुष'

adipurush

“मार्केट में सबसे बड़ा जोखिम होता है जोखिम न लेना”, स्कैम 1992 का यह संवाद भारतीय फिल्म उद्योग पर शत प्रतिशत लागू होता है और यह भारतीय फिल्म उद्योग विशेषकर बॉलीवुड के पतन का एक प्रमुख कारण बना है। परंतु ओम राऊत ने ठान लिया है कि बबुआ खेल तो अभी शुरू ही हुआ है, अभी सिनेमा में वास्तविक क्रांति आयी भी नहीं है।

इस लेख में जानेंगे कि कैसे ‘आदिपुरुष’ के माध्यम से ओम राऊत और प्रभास एक बार फिर सिद्ध करेंगे कि सिनेमा और संस्कृति का मिलन वास्तव में कैसे कराया जाता है और किसी फिल्म का प्रोमोशन वास्तव में कैसे कर सकते हैं।

और पढ़ें- बाहुबली प्रभास निभाएंगे आदिपुरुष श्रीराम की भूमिका, VFX के लिए अजय देवगन आएंगे साथ, ये फिल्म धूम मचा देगी

फिल्म संक्रांति के शुभ अवसर पर प्रदर्शित होगी

आदिपुरुष जैसे चलचित्र को भव्य और वैभवशाली बनाने में निर्माताओं ने कोई कसर नहीं छोड़ी है। मोशन कैप्चर तकनीक से इसे आइमैक्स 3डी में फिल्माया गया है। इसके अतिरिक्त यह फिल्म संक्रांति के शुभ अवसर पर 12 जनवरी 2023 को प्रदर्शित हो रही है। परंतु यही एक बात नहीं  है जिसके लिए यह फिल्म चर्चा में है।

हाल ही में लाल किले में आयोजित होने वाले ऐतिहासिक ‘लव कुश रामलीला’ के दशहरा उत्सव में साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार प्रभास बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे और रावण दहन करेंगे। बता दें कि बीते 2 सालों में कोरोना महामारी के चलते यह विशाल आयोजन नहीं हो सका था। लेकिन इस बार होने वाली रामलीला और रावण दहन में कई सुपरस्टार शामिल होंगे।

ऐतिहासिक लव कुश रामलीला में रावण दहन के लिए प्रभास को चुने जाने पर बात करते हुए ‘लव कुश रामलीला’ समिति के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने कहा कि “साउथ फिल्म इंडस्ट्री में एक बहुत लोकप्रिय नाम होने के अलावा, प्रभास ऐसे प्रोजेक्ट कर रहे हैं जो हमारे भारतीय इतिहास में गहरी जड़ें जमाए हुए हैं। प्रभास ने बाहुबली फिल्म की और अपनी आगामी परियोजना आदिपुरुष में भी राम की भूमिका निभाते नजर आएंगे। इसलिए हमें लगा कि इस साल रावण दहन करने के लिए वह सबसे बेहतर विकल्प हैं।”

अर्जुन कुमार ने आगे यह भी कहा कि “एक और कारण है कि हमने प्रभास को आमंत्रित किया है। यह कारण है उनकी लोकप्रियता। साउथ फिल्म इंडस्ट्री के एक्टर्स ने आज पूरे भारत में इतनी लोकप्रियता हासिल की है, उनमें प्रभास सबसे आगे हैं। हमें अभी अन्य हस्तियों को आमंत्रित करना है, हम बेहद खुश हैं कि प्रभास आ रहे हैं। इस कार्यक्रम में आकर वह नयी पीढ़ी और युवाओं को हमारी संस्कृति की ओर आकर्षित करेंगे।”

अर्जुन कुमार ने आगे बताया कि दशहरे में कुल तीन पुतले होंगे। एक पुतला रावण का, एक कुंभकर्ण का और एक मेघनाद का। प्रभास इन तीनों ही पुतलों का दहन करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि इस साल के पुतले 100 फीट ऊंचे होंगे। लव कुश रामलीला समिति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भी आमंत्रित किया है। हालांकि, इन दोनों की उपस्थिति की पुष्टि अभी तक नहीं हुई है।

इसके अतिरिक्त ये बताया जा रहा है कि आदिपुरुष के टीज़र का भव्य अनावरण कहीं और नहीं, श्रीराम की पावन नागरी अयोध्या में 3 अक्टूबर को महाअष्टमी के दिन होगी और उसी दिन से आदिपुरुष के प्रोमोशन को भव्य स्केल पर देशभर में प्रारंभ किया जाएगा।

और पढ़ें- 50 स्क्रीन से लेकर 100 करोड़ कलेक्शन तक – अद्भुत है कार्तिकेय 2 की सफलता

प्रभु श्रीराम की भूमिका में होंगे प्रभास

लोग रौद्रम रणम रुधिरम, विक्रम, रॉकेट्री या ब्रह्मास्त्र इत्यादि के लिए भी इतनी प्रतीक्षा नहीं कर रहे होंगे, जितना ओम राऊत की बहुप्रतीक्षित ‘आदिपुरुष’ के लिए कर रहे हैं। स्वाभाविक भी है, एक तो इसमें आ रहे हैं हम सबके प्रिय ‘बाहुबली’ प्रभास बनकर अयोध्यापति, कौशल्यानंदन, प्रभु श्रीराम, तो दूसरी ओर इसका निर्देशन कर रहे हैं ओम राऊत जिनकी पिछली फिल्म ‘तान्हाजी– द अनसंग वॉरियर’ ने न केवल मराठा साम्राज्य के वीर सुपुत्र सूबेदार तानाजी मालुसरे के पराक्रम को नमन किया, अपितु बॉक्स ऑफिस पर भी तांडव मचाया।

आदिपुरुष हिंदुओं की आस्था और प्रेरणा के प्रतीक महाकाव्य रामायण पर आधारित है। वाल्मीकि रामायण पर आधारित इस फिल्म में प्रभास के अलावा सोनल चौहान, सैफ अली खान और कृति सेनन को अहम किरदारों में कास्ट किया गया है। फिल्म का निर्माण टी-सीरीज फिल्म्स और रेट्रोफाइल्स द्वारा किया जा रहा है और इसके VFX का विभाग स्वयं अजय देवगन के नेतृत्व वाला  NY VFXwaala संभाल रहा है जिन्होंने ‘तान्हाजी’ के माध्यम से भारतीय सिनेमा को अभिभूत कर दिया था।

और पढ़ें- ‘फ्लॉप’ की आंधी ने उजाड़ दिया है ‘100 करोड़ का बाजा बजाने वाले’ बॉलीवुड का साम्राज्य

आदिपुरुष को एक ही समय में हिंदी और तेलुगु दोनों में शूट किया गया था। तमिल, मलयालम और कन्नड़ में भी इस फिल्म को डब करके रिलीज किया जाएगा। इसके सिर्फ एक प्रशंसक के कॉन्सेप्ट आर्ट पर जब बवाल मच सकता है तो सोचिए फिल्म के प्रदर्शित होने पर क्या होगा? ऐसे में जो लोग इस दुविधा में थे कि भारतीय सिनेमा को किसकी कुदृष्टि लग गयी थी तो वे आदिपुरुष की भावी रणनीति देख समझ लें प्रोमोशन ऐसे भी होता है बंधु।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version