पारिवारिक कलह से बचने के लिए अंबानी की तर्ज पर अडानी कर रहे हैं बंटवारा!

गौतम अडानी अपने दोनों बेटों करण और जीत के बीच अपने साम्राज्य का बंटवारा शुरू कर रहे हैं।

अडानी गौतम

Source- Google

गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं। भारतीय अरबपति गौतम अडानी ने कामयाबी पाने के लिए एक लंबा रास्ता तय किया है। आज अडानी जहां भी हैं, जिस भी मुकाम पर हैं, वहां वो बहुत सोच-समझकर निर्णय कर रहे हैं। गौतम जानते हैं कि एक गलती उनके साम्राज्य के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में वो एक भी गलती नहीं करना चाहते। इसी क्रम में अब वो अपनी विरासत को अपने बच्चों को सौंपने की तैयारी कर चुके हैं।

अब गौतम अडानी अपने बड़े करण अडानी को सीमेंट कारोबार की कमान देने  की तैयारी में जुट गए हैं। इससे पहले भी करण अडानी को, अडानी के कारोबार में जिम्मेदारियां दी गई हैं। करण फिलहाल अडानी पोर्ट्स और एसईजेड लिमिटेड की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। वह सीईओ के पद पर हैं। गौतम अडानी के दो बेटे हैं- करण और जीत।

और पढ़ें: भारतीय अरबपति गौतम अडानी बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स

अडानी के छोटे बेटे जीत अडानी समूह में वित्त मामलों के उपाध्यक्ष हैं। जीत अडानी, एयरपोर्ट्स बिजनेस के साथ-साथ डिजिटल लैब्स के नेतृत्व की जिम्मेदारी भी निभा रहे हैं। गौतम ने हाल ही में अंबुजा सीमेंट और एसीसी सीमेंट का अधिग्रहण किया है। इन दोनों सीमेंट कंपनियों का अधिग्रहण करने के साथ ही अडानी समूह देश का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक समूह बन गया है। गौतम अडानी के बड़े बेटे करण अडानी इसी सीमेंट कारोबार को संभालेंगे। इस तरह से अडानी अपने साम्राज्य का अभी से धीरे-धीरे बंटवारा करते जा रहे हैं जिससे कि आने वाले वक्त में कोई बड़ी समस्या खड़ी न हो। अडानी जैसा ही निर्णय हाल ही में मुकेश अंबानी ने भी किया था।

हाल ही में मुकेश अंबानी ने एक बड़ा कदम उठाते हुए जियो टेलिकॉम के चेयमरैन के पद से इस्तीफा दे दिया था और इसकी कमान अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी को सौंप दी थी। आकाश अंबानी पहले रिलायंस जियो में ही निदेशक के तौर पर कार्यरत थे और अब उन्हें चेयरमैन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मुकेश अंबानी अपने तीनों बच्चों में अपना कारोबारी साम्राज्य बराबर बांटने के प्रयासों में जुटे हैं।

और पढ़ें: ‘अधिग्रहण के किंग’ बन गए हैं एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन अडानी

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version