Lata Mangeshkar Biography in Hindi and FAQs

Lata Mangeshkar profile picture

Lata Mangeshkar Biography in Hindi

 भारत की ‘स्‍वर कोकिला’ लता मंगेशकर ने 25 भाषाओं में 50,000 से भी ज्यादा गाने गाये है। उनकी आवाज़ सुनकर कभी किसी की आँखों में आँसू आए, तो कभी सीमा पर खड़े जवानों को सहारा मिला ।उन्होंने स्वयं को पूर्णत: संगीत को समर्पित कर रखा है।लेकिन उनकी पहचान भारतीय सिनेमा में एक पार्श्वगायक के रूप में रही है। प्रस्तुत लेख में हम आपके लिए महान गायक लता मंगेशकर का जीवन परिचय (Lata Mangeshkar Biography in Hindi) लेकर प्रस्तुत हुए है एवं आशा करते है कि यह लेख आपको पसंद आएगा।

अपनी बहन आशा भोंसले के साथ लता जी का फ़िल्मी गायन में सबसे बड़ा योगदान रहा है।दीनानाथ जी ने लता को तब से संगीत सिखाना शुरू किया, जब वे पाँच साल की थी। उनके साथ उनकी बहनें आशा, ऊषा और मीना भी सीखा करतीं थीं।इन्हीं विशेषताओं के कारण उनकी इस प्रतिभा को बहुत जल्द ही पहचान मिल गई थी। लेकिन पाँच वर्ष की छोटी आयु में ही आपको पहली बार एक नाटक में अभिनय करने का अवसर मिला। शुरुआत अवश्य अभिनय से हुई किंतु आपकी दिलचस्पी तो संगीत में ही थी।

नवयुग चित्रपट फिल्‍म कंपनी के मालिक और इनके पिता के दोस्‍त मास्‍टर विनायक (विनायक दामोदर कर्नाटकी) ने इनके परिवार को संभाला और लता मंगेशकर को एक सिंगर और अभिनेत्री बनाने में मदद की लता जी की शिक्षा के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त नहीं है। लता जी ने स्कूली शिक्षा प्राप्त नहीं की।

उनकी रूचि बचपन से ही संगीत के क्षेत्र में थी वह गायन का शौक रखती थी।लता जी द्वारा हर प्रकार के गाने जैसे रोमेंटिक गाने ,देशभक्ति से लेकर भजन सभी प्रकार के संगीत को लता जी द्वारा भली भांति गया गया है। लता जी के देशभक्ति गीत ” ए मेरे वतन के लोगों जरा आंख में भरलो पानी ” ने उस समय के प्रधानमंत्री रहे जवाहर नेहरू जी की आँखों को नम कर दिया था।

Also Read: Sanjay Dutt Biography, Career and net worth in Rupees

लता मंगेशकर जी के कुछ प्रसिद्ध गीत-

Lata Mangeshkar Biography facts in Hindi

Ques    लता मंगेशकर जी के परिवार में कौन कौन हैं?

Ans–  तीन बहनें मीना, उषा, आशा और एक भाई है जिनका नाम हृदयनाथ है।

Ques- लता मंगेशकर को किन किन नामों से पुकारा जाता है

Ans- लता मंगेशकर जी को ‘भारत की नाइटिंगेल’ और ‘सुर साम्राज्ञी’ जैसे कई नामों से पुकारा जाता था.

Ques-लता मंगेशकर जी का जन्म कब हुआ था?

Ans- लता मंगेशकर जी का जन्म 28 सितंबर 1929 इंदौर, मध्यप्रदेश में हुआ।

नाम हेमा,लता मंगेशकर
जन्मतिथि 28 सितंबर 1929
जन्म स्थान इंदौर, मध्यप्रदेश
माता का नाम शेवंती मंगेशकर
पिता का नाम दिनानाथ मंगेशकर
मृत्यु 6 फरवरी 2022
लता जी को प्राप्त पुरस्कार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका पुरस्कार, फिल्मफेयर आजीवन लब्धि पुरस्कार, बंगाल फ़िल्म पत्रकार संगठन पुरस्कार, फिल्मफेयर विशेष पुरस्कार

आशा करते है कि लता मंगेशकर से जुड़ा यह लेख Lata Mangeshkar Biography in Hindi आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही ज्ञानवर्धक लेख एवं न्यूज़ पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़े।

Exit mobile version