Paribhasha evm 4 mahan Swatantrata senani ka jivan parichay

Swatantrata senani pictures

स्वतंत्रता सेनानी- (Swatantrata senani) वह व्यक्ति होता है जो किसी स्वतंत्रता संग्राम में संघर्ष करता है। सभी वर्गों के लोगों ने सभी प्रकार की जाति, पंथ, या धर्म से ऊपर उठकर एवं एकजुट होकर एक उद्देश्य के लिए काम किया।

भारत एक महान देश है। लेकिन आज हम जिस स्थति में है और विश्व में एक विकासशील देश के रुप में जाने जाते है, जिन्होंने अपने शासन काल में भारत का सिर्फ एक औपनिवेशिक व्यापारिक कोठी की तरह प्रयोग किया। देश पर 200 वर्षों से भी अधिक ब्रिटिश हुकूमत का शासन रहा, जो भारत में एक व्यापारी के रुप में आये थे और लेकिन भारतीय शासकों की कमजोरियों का लाभ उठाकर यहॉ शासन करना शुरु कर दिया जब यह अत्याचार अपनी चरम सीमा पर पहुँच गया तब भारतियों ने अंग्रेजों का विरोध करना शुरु किया। आजादी के संग्राम में लाखों स्वतंत्रता सैनानियों ने अपना जीवन समर्पित किया एवं उनमें से कइयों के नाम अज्ञात है किन्तु हम उन्हें हमारी श्रद्धांजलि अर्पित करते है और इस लेख में हम आपके लिए स्वंतंत्रता सैनानी (Swatantrata senani) भगत सिंह, महात्मा गाँधी, मंगल पांडे एवं चंद्रशेखर आजाद का संक्षिप्त जीवन परिचय उपलब्ध करवा रहे है।

Swatantrata Senani Bhagat Singh:

भगत सिंह (28 सितम्बर 1907 – 23 मार्च 1931)- भगत सिंह भारत के एक महान स्वतंत्रता सेनानी एवं क्रान्तिकारी थे।अत्याचारी अंग्रेजों को मारना साथ ही मारते हुये खुद मर जाना और कुछ इस तरह से मरना की पूरे भारत के युवाओं के हृदय में क्रान्ति की ज्वाला भड़क उठे। इस भड़की हुई आग का ताप इतना तेज हो जो भारत पर राज कर रही हुकूमत को जला कर राख कर दे भगत सिंह का जन्म 28 सितम्बर 1907 में लायलपुर में हुआ था।

Ques- भगत सिंह का नारा क्या है?
Ans- इंकलाब जिंदाबाद

Ques-भगत सिंह को फांसी देने वाले जज का नाम क्या था?
Ans- जी.सी. हिल्टन

Swatantrata Senani Mahatma Gandhi:

महात्मा गाँधी (2 अक्टूबर 1869 – 30 जनवरी 1948)-महात्मा गांधी जी को राष्ट्रीय पिता और बापू जी कह कर भी बुलाया जाता है. उनके पिता का नाम ‘करमचंद्र गाँधी’ और माता का नाम ‘पुतलीबाई’ था. महात्मा गांधी को भारत के सबसे महान स्वतंत्रता सेनानी के साथ-साथ कुछ लोगों में से एक माना जाता है जिन्होंने दुनिया को बदल दिया.भारत को गुलामी की बेड़ियों से आजाद कारने के लिये महात्मा गाँधी ने सबसे अलग व नायाब रास्ते को अपनाया। ये रास्ता था, अहिंसा और सत्य का रास्ता। 30 जनवरी, 1948 को नई दिल्ली में नाथुरम गोडसे ने उनकी हत्या कर दी थी.

Ques- महात्मा गांधी किस नाम से मशहूर है?
Ans- बापू।

Swatantrata Senani Chandrashekhar Azad:

चन्द्रशेखर आजाद (23 जुलाई 1906 – 27 फरवरी 1931)- नाम पंडित चंद्रशेखर तिवारी था और उन्हें आजाद कहकर भी बुलाया जाता था. उनके पिता का नाम ‘पंडित सीताराम तिवारी’ और माता का नाम ‘जाग्रानी देवी’ था. वे 14 वर्ष की आयु में बनारस गए और वहां एक संस्कृत पाठशाला में पढ़ाई की. वहीं पर उन्होंने कानून भंग आंदोलन में योगदान भी दिया था. वे एक महान भारतीय क्रन्तिकारी थेजब तक एक क्रान्तिकारी के हाथ में पिस्तौल रहती है तब तक उसे कोई भी जिन्दा नहीं पकड़ सकता। देश को आजाद कराने के लिये कर्तव्यनिष्ठ और अपने बनाये गये चन्द्रशेखर ‘आजाद भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के स्वतंत्रता सेनानी थे। वे शहीद राम प्रसाद बिस्मिल व शहीद भगत सिंह सरीखे क्रान्तिकारियों के अनन्यतम साथियों में से थेउनकी मृत्यु 27 फरवरी 1931 को इलाहाबाद के अल्फ्रेड पार्क में हुई थी.

Ques-चंद्रशेखर आजाद का नारा क्या है?
Ans-मैं आजाद हूँ, आजाद रहूँगा और आजाद ही मरूंगा|

Ques-शेखर आजाद का जन्म कहाँ हुआ?
Ans-भाँवरा

Also Read: आलेख लेखन क्या है? इसके उदाहरण और एक अच्छे आलेख के गुण

Swatantrata Senani Mangal Pandey:

मंगल पांडे- मंगल पांडे का जन्म उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के एक गांव नगवा में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम ‘दिवाकर पांडे’ तथा माता का नाम ‘अभय रानी’ था.. धर्म के ख़ातिर उठ खड़े हो. तुमने मुझे ये सब करने के लिए उकसा तो दिया लेकिन अब तुम मेरा साथ नहीं दे रहे हो.’मंगल पांडे के बगावती तेवर की वजह थी अंग्रेज़ सेना में इनफ़ील्ड पी – 53 रायफ़लों में इस्तेमाल की जाने वाली गोलियाँ.

Ques-मंगल पांडे ने कौन सा नारा दिया था?
Ans-मारो फिरंगी को’ नारा दिया था|

Ques-मंगल पांडे की मृत्यु कब हुई थी?
Ans- 8 April 1857

आशा करते है कि स्वतंत्रता सैनानी पर हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा एवं ऐसे ही अन्य लेख एवं न्यूज़ पढ़ने के लिए हमें सब्सक्राइब करें।

Exit mobile version