Tajmahal kahan Per Hai and Kaise Phuche in Hindi

Duniya ke saat ajoobe

Tajmahal kahan Per Hai?

ताजमहल- ताजमहल भारतीय शहर आगरा में यमुना नदी के दक्षिण तट पर एक सफेद संगमरमर का मकबरा है। इसे 1632 में मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा अपनी पसंदीदा पत्नी मुमताज महल की मकबरे के लिए शुरू किया गया था। प्रस्तुत लेख में हम आपको ताजमहल का एक संक्षिप्त इतिहास बताने जा रहे है साथ ही हम आपको यह भी बतायेंगे कि ताजमहल कहाँ स्थित है (Tajmahal kahan Per Hai and Kaise phuche) एवं कैसे पहुंचे?

इनके ऊपर लोहे का जाल लगाकर बंद कर दिया गया है तुर्की के कारीगर इस्माइल खान को ताज का गुंबद बनाने की जिम्‍मेदारी मिली थी। – इसके लिए उन्हें 500 रुपए प्रति महीने सैलरी मिलती थी।ताजमहल के तहखाने में तथाकथित “22 कमरे” वास्तव में कमरे नहीं हैं, बल्कि एक लंबा धनुषाकार गलियारा है जिसके साथ दरवाजे तय किए गए थे ताकि अंतरिक्ष का बेहतर उपयोग किया जा सके , भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के सूत्रों ने कई मौकों पर बेसमेंट क्षेत्र देखा, ने कहा।ताजमहल में लाइट नहीं होने के मुख्य दो कारण हैं, इसका पहला मुख्य कारण है कि ताजमहल सफेद संगमरमर का बना हुआ है।

Tajmahal Kahan Per Stith Hai and Kaise phuche?

ताजमहल का निकटतम हवाई अड्डा: ताजमहल का निकटतम हवाई अड्डा 13 किमी की दूरी पर आगरा हवाई अड्डा है और हवाई अड्डे से टैक्सी द्वारा स्मारक तक पहुंचने में 35 मिनट का समय लगेगा।

ताजमहल का निकटतम रेलवे स्टेशन: निकटतम रेलवे स्टेशन आगरा कैंट है, जो 6 किमी की दूरी पर है। यह ट्रेन स्टेशन से कार या टैक्सी द्वारा लगभग 13 मिनट की दूरी पर है।

ताजमहल के लिए निकटतम बस स्टैंड: ईदगाह बस स्टेशन आगरा का सबसे बड़ा और सबसे प्रमुख बस टर्मिनल है और ताजमहल से 6 किमी दूर है। आप वहाँ से स्मारक तक जाने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या कार बुला सकते हैं। इसमें लगभग 15 मिनट का समय लगता है। आप बस स्टेशन से ताजमहल जाने के लिए एक रिक्शा चालक को भी किराए पर ले सकते हैं।

सड़क मार्ग से: यदि आप दिल्ली एनसीआर से सड़क मार्ग से आ रहे हैं, तो आप यमुना एक्सप्रेसवे ले सकते हैं जो ग्रेटर नोएडा को आगरा से जोड़ता है; यह 165 किमी की यात्रा है।

ताजमहल के बारें में अनसुने तथ्य:

कहा जाता है, कि ताजमहल शाहजहां ने नही बल्कि समुद्रगुप्त ने छठवीं शताब्दी में बनवाया था। जिस जगह पर हम आज की तारीख में ताजमहल जैसी भव्य इमारत देख पा रहे हैं, वहां पहले शिव मंदिर था, उसकी छत से टपकने वाले पानी शिव जी के शिवलिंग पर बूंद-बूंद करके टपकता थालेखक जदुनाथ सरकार ने ‘स्टडीज इन मुगल इंडिया’ नामक अपनी पुस्तक में खुलासा किया है कि ताजमहल जनवरी 1643 में लगभग 42 मिलियन रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ था। कुछ अनुमान बताते हैं कि उस समय ताजमहल की कीमत 9.17 करोड़ रुपये रही होगी।

भारत में बहुत से ऐतिहासिक स्मारक हैं, यह एक महान कलात्मक आकर्षण है, जो हर साल, बहुत से लोगों के मन को इसे देखने के लिए खींच लाता है। यह भारत का सबसे आकर्षक स्मारक है, ताजमहल और आगरा के किले को यूनेस्को के द्वारा विश्व विरासत के रुप में चिह्नित किया गया है ताजमहल शाहजहाँ के प्रेम का प्रतीक है। इसे रबिन्द्रनाथ टैगोर ने “संगमरमर का एक स्वप्न” कहा है।

2007 से अब तक इसे सात अजूबों की श्रेणी से हटाया नहीं गया है। दुनिया के बड़े-बड़े इंजीनियर इसकी बनावट को देख कर दंग रह जाते हैं।ताजमहल की इमारत के सामने कुछ आकर्षक पानी के फव्वारे बनाए गए हैं। चाँदनी रात में ताजमहल की परछाई जब यमुना के पानी पर पड़ती है तो इसकी सुंदरता में चार चाँद लग जाते हैं। ताजमहल की अद्भुत सुंदरता के कारण ही इसे सात अजूबों में स्थान मिल पाया है ताजमहल के निर्माण में बहुत समय लगा था। इसके सभी पहलुओं के साथ इसका निर्माण कार्य 1653 तक पूरा किया जा चुका था।

Also Read: मुंबई में 10 सबसे बेस्ट घुमने की जगह जहाँ सभी को जाना चाहिये

Q&A related to Tajmahal

Ques- ताज महल कितना पुराना है?
Ans- ताज महल 390 पुराना है |

Ques- ताजमहल किस पत्थर से बना है?
Ans- ताजमहल मार्बल से पत्थर बना है |

Ques- ताजमहल के निर्माण के लिए कौन सी वस्तु पंजाब से लाई गई थी?
Ans- ताजमहल के निर्माण के लिए “जैस्पर”पंजाब से लाई गई थी।

Ques-ताजमहल के निर्माण के लिए पच्चीकारी के कारीगर कहा से लाएं गए थे?
Ans- Tajmahal के निर्माण के लिए पच्चीकारी के कारीगर दक्षिण भारत से लाएं गए थे।

Ques-ताजमहल के निर्माण के लिए कितने मजदूर मंगाएं गए थे?
Ans- ताजमहल के निर्माण के लिए 20,000 मजदूर मंगाएं गए थे।

Q. ताजमहल का टिकट क्या है?
उत्तर: भारतीयों के लिए ताजमहल में प्रवेश शुल्क 45 रुपये है, विदेशियों के लिए या एनआरआई 1050 रुपये है, और सार्क/बिम्सटेक आगंतुकों के लिए 535 रुपये है। मकबरे के उपयोग के साथ ताजमहल टिकट की कीमत 200 रुपये अधिक है।

Q. ताजमहल का समय क्या हैं?
उत्तर: ताजमहल सूर्योदय से सूर्यास्त (सुबह 6:00 बजे से शाम 6:30 बजे) तक दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए खुला रहता है। स्मारक शुक्रवार को छोड़कर हर दिन जनता के लिए खुला रहता है। शुक्रवार को, यह केवल शाम की नमाज के लिए मुसलमानों के लिए सुलभ है।

आशा करते है कि यह लेख ताजमहल कहाँ स्थित है (Tajmahal kahan Per Hai and Kaise phuche) एवं कैसे पहुंचे आपको पसंद आएगा. हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करना ना भूले।

Exit mobile version