‘आग लगाओ अभियान’ के बचाव में अब कांग्रेस ने राजदीप सरदेसाई को उतार दिया है

राजदीप सरदेसाई कांग्रेस पार्टी का डैमेज कंट्रोल करने में जुटे हैं!

Rajdeep-RSS-Congress-Bharat-Jodo-Yatra-Rahul-1140x570

Source: TFI

कहते हैं कि सावन के अंधे को सबकुछ हरा-हरा ही दिखता है जिन लोगों का पूरा जीवन ही एक खास राजनीतिक दल के चरणों में पड़ा रहने में गुज़रा हो, वे अपने मालिकों के प्रति वफादारी में कोई कमी नहीं छोड़ते हैं। एक दिलचस्प बात यह है कि ये चाटुकार प्रजाति के लोग मालिक से जुड़ाव को सार्वजनिक तो नहीं करते, लेकिन मालिक के खिलाफ उठती किसी भी आवाज पर ये आग बबूला हो जाते हैं।

इतना ही नहीं, ये लोग उनमें से हैं जो अपने मालिक की आलोचनात्मक हरकतों को भी खी-खी वाली हंसी में छिपाकर उन्हें डिफेंड करते हैं। ‘राजनीतिक दल’, ‘चाटुकार’ और ‘खी-खी करके डिफेंड करने वाली नौटंकी’ जैसे कीवर्ड से आप समझ गए होंगे कि हम किस युगपुरुष की बात कर रहे हैं, जी हां, ‘द ग्रेट कांग्रेस चाटुकार’ राजदीप सरदेसाई, जो कांग्रेस को बचाने के लिए अपनी मिट्टी-पलीत करवाने में भी पीछे नहीं रहते हैं।

राजदीप सरदेसाई एक ऐसे कथित पत्रकार और कांग्रेस पार्टी के स्लीपर सेल चाटुकार हैं जोकि कांग्रेस पार्टी पर सवाल उठने पर किसी अंग-रक्षक की तरह वाकयुद्ध में उतर पड़ते हैं लेकिन मजे की बात ये है कि इनकी आंखों में ‘मातेश्वरी’ यानी सोनिया गांधी की भक्ति की पट्टी चढ़ी है। वो इंटरव्यू तो याद ही होगा आपको, ‘सोनिया जी की साड़ी और खाना पीना… वगैरह-वगैरह।’ खैर, अब राजदीप सरदेसाई उस ट्वीट के बचाव में उतर आए हैं जिससे कांग्रेस की मिट्टी पलीत हुई है और उसके खुद के कई नेताओं ने पार्टी की इस हरक़त की आलोचना की है।

और पढ़ें:  कांग्रेस में राहुल गांधी के संघर्ष को देखते हुए राजदीप सरदेसाई ने राहुल को ‘खुद की पार्टी’ बनाने की बिनमांगी सलाह दी

दरअसल, हाल ही में कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भारत जोड़ो यात्रा को लेकर एक ट्वीट हुआ। इस ट्वीट में एक तस्वीर पोस्ट की गई। तस्वीर में हाफ निकर था और उसमें नीचे से आग लगाई थी कांग्रेस इस निकर से राष्ट्रीय स्वयं सेवक यानी आरएसएस की तरफ इशारा कर रही थी। इस तस्वीर के साथ ही ट्वीट में लिखा था, “देश को नफरत की बेड़ियों से मुक्त करना और भाजपा-आरएसएस द्वारा किए गए नुकसान की भरपाई करना। कदम दर कदम हम अपने लक्ष्य तक पहुंचेंगे।” इस ट्वीट की फोटो से यह अंदाज़ा भी लगाया जा रहा है कि क्या भारत जोड़ो यात्रा के बाद कांग्रेस द्वारा आरएसएस पर हिंसक हमला होंगे? इसकी वजह यह है कि इसमें 145 दिन बाद होने वाली घटना की भविष्यवाणी थी।

 

RSS के हाफ पैंट को जलाने की तस्वीर को आपत्तिजनक माना गया। भाजपा समेत आरएसएस और संघ समर्थक कांग्रेस पर भड़क गए। सभी ने कांग्रेस पर आरोप लगाए कि कांग्रेस आरएसएस के खिलाफ हिंसात्मक कार्रवाई के लिए कट्टरपंथियों को भड़का रही है। कांग्रेस की जिस दौरान केरल में भारत जोड़ो यात्रा चल रही थी उसी दौरान यह आरएसएस से घृणा वाली उनकी तस्वीर सामने आई। यह वही केरल है जहां बड़ी संख्या में RSS के कार्यकर्ता राजनीतिक हत्याओं का शिकार हुए हैं। ऐसे कई राजनेता जोकि कांग्रेस में हैं उन्होंने भी इस रवैए को गलत माना है लेकिन कांग्रेस के पुराने चाटुकार ने अपने मालिक को डिफेंड करने के लिए पूंछ हिलाना शुरू कर दिया।

राजदीप ने यूट्यूब चैनल द लल्लनटाप के शो में इस ट्वीट को लेकर कांग्रेस का बचाव करते हुए ट्वीट को कांग्रेस सोशल मीडिया टीम की गलती बताया। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि बुजुर्ग नेता भी इसका समर्थन नहीं कर रहे हैं। राजदीप ने कहा, “आज कल खाकी पैंट को जलाने वाला एड काफी चर्चा में हैं, लेकिन मुझे बताया गया है कि दिग्विजय सिंह और पुराने नेता सब इसके सख्त खिलाफ थे। ये सोशल मीडिया टीम ने डाला। वह इससे खुश थे। पुराने नेता तो कह ही रहे हैं कि ये गलत था।”

 

और पढ़ें: राजदीप सरदेसाई को आरिफ़ मोहम्मद खान और विक्रम संपत ने धो डाला

राजदीप सरदेसाई ने यह दिखाने की कोशिश की कि कांग्रेस के पुराने नेता आरएसएस को भी साथ लेकर चलने की कोशिश करने की बात कर रहे हैं। राजदीप ने कांग्रेस के बचाव में कहा, “एक पुराना नेता तो ये तक कह रहा था कि उन्होंने एक प्रपोजल देना चाहा कि इस यात्रा में किसी आरएसएस के व्यक्ति के घर जाइए, जिसे सीपीएम ने मारा हो। सुधींद्र कुलकर्णी समेत कई नेता कह रहे हैं कि आप आरएसएस से हर रोज नहीं लड़ सकते। आपको उन्हें अपनी तरफ करना होगा।”

राजदीप सरदेसाई ने शो में ऐसे ऐसे दावे किए हैं मानो राहुल गांधी के मीडिया सलाहकार वे खुद ही हो। उन्होंने कहा कि बुजुर्ग नेताओं ने कहा है कि आरएसएस के खिलाफ ज्यादा हमलावर न हुआ जाए, वहीं राजदीप ने बुजुर्ग नेताओं का हवाला देते हुए यह दिखाया है कि सोशल मीडिया टीम को बुजुर्ग नेताओं से सलाह लेकर पोस्ट करने होंगे। राजदीप कांग्रेस को डिफेंड करने में अपनी दुम हिलाने की पराकाष्ठा पार कर गए हैं। जबकि हकीकत यह है कि बुजुर्ग नेताओं ने RSS के खिलाफ सबसे ज्यादा नफरत फ़ैलाई है जिसे  कांग्रेस की कथित युवा पीढ़ी विस्तार ही दे रही है।

और पढ़ें:   ‘प्रियंका कांड’ पर हिमंता ने राजदीप सरदेसाई के एक झन्नाटेदार थप्पड़ मारा है!

राजदीप इस मसले को छोटा दिखाकर यह पेश करना चाहते हैं कि यह ट्वीट वाला मसला बेहद छोटा है और इसमें नहीं विवाद खड़ा करना चाहिए। जबकि बड़ा सवाल यह है कि यदि यह गलती थी तो इसे सुधारा भी जा सकता था लेकिन ऐसा नहीं किया गया। सोशल मीडिया टीम ने जो कथित गलती की। मुख्य धारा के नेताओं ने उसे ठीक करवाने की कोई कोशिश नहीं की और न ट्वीट डिलीट करवाया। यह दिखाता है कि राजदीप बस कांग्रेस का बचाव करके गांधी परिवार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाना चाह रहे हैं जिससे कांग्रेस पार्टी के पसंदीदा पत्रकारों की लिस्ट में उनके नंबर बढ़ जाएं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version