Uses, Merits and Benefits of Jaggery in Hindi

jaggery benefits in hindi

गुड़ के फायदे, एवं यह कैसे बनता है

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे गुड़ के फायदे, एवं यह कैसे बनता है (uses and benefits of Jaggery in Hindi) इसके बारें में एवं साथ ही इसके उपयोग के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें।

गुड़ खाने के फायदे – गुड़ को एक प्राकृतिक मिठाई के रूप में जाना जाता हैं गुड़ को इंग्लिश में jaggery कहा जाता हैं इसलिए jaggery in hindi के क्या फायदे होते हैं गुड़ हमारे सेहत के लिए कितना लाभदायक होता हैं गुड़ कितने स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरा हुआ होता हैं.

गुड़ एक खाने वाला मीठा ही नहीं हैं बल्कि यह अनेक गुणों और पोषक तत्वों से भरा हुआ एक खजाना भी कहा जा सकता हैं.लोग चीनी का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें गुड़ का गुण गुड़ का फायदा पता नहीं चल पाता हैं तो गुड़ के फायदे के बारे में गुड़ कितने प्रकार से बनाए जाते हैं गुड को गन्ने के रस या पाम के रस से बनाया जाता है।

यह 20% इनवर्टेड शुगर, 50% सूक्रोज और 20% नमी और शेष प्रोटीन, लकड़ी राख आदि जैसे अघुलनशील पदार्थ से बना होता है। ज्यादातर अच्छा गुड़ – गहरा भूरा रंग, क्या सुनहरा भूरे रंग का होता है।गुड़ की चाय, गुड़ की खीर, कैंडीज, सीरप, डेजर्ट्स, गुड़ वाला दूध, गुड़ का पानी, गुड़ से बनी मिठाई, एल्कोहल जैसे रम आदि ढेरों चीज इससे तैयार की जाती हैं।

गुड़ में चीनी के जैसे ही कैलोरी की मात्रा होती है जिसके कारण इसको सर्दियों के महीने में खाने से शरीर को अधिक से अधिक कैलोरी से प्राप्त होते हैं जिससे शरीर को गर्मी मिलती है।

गुड़ खाने से शरीर को कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स जैसे आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम और अन्य एंटी ऑक्साइड मिलते हैं।

List of nutrients found in jaggery in Hindi

कैलोरी 383
प्रोटीन 0.4 ग्राम
फैट 0.1 ग्राम
पोटाशियम 1050 मिली. ग्राम और 30% आरडीआई
सुरक्रोस 65-85 ग्राम

Merits of jaggery in Hindi

स्वाद मे मीठे गुड की तासीर गर्म होती है.
अगर गुड को पानी के साथ मिलाकर लिया जाए, तो इसकी तासीर ठंडी हो जाती है.
यह आपके शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालता है.
सर्दी के साथ साथ गुड कान के दर्द मे भी फायदे मंद है.
गुड़ खाने से खून बढ़ता है.
गुड़ भूख को बढ़ाता है.
गुड़ खाने से आखो की रोशनी बढ़ती है.
गुड़ खाने से इंसान की याददाश्त भी तेज होती है.

Benefits of jaggery in Hindi

सर्दियों में गुड़ के इस्तेमाल से फायदे -गुड़ का इस्तेमाल सर्दी के मौसम में करने से कई तरह के सर्दी के मौसम की बीमारियों से बचा जा सकता हैं अगर चीनी का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं उसमें बहुत ही फायदेमंद होता हैं क्योंकि गुड़ में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत ही ज्यादा होता हैं

गुड़ हड्डीयों के लिए फायदेमंद- ठंड के मौसम में कई लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या हो जाती हैं तो इससे निजात पाने के लिए गुड़ का सेवन करने से जोड़ों के दर्द में बहुत ही राहत मिलता हैं जोड़ों के दर्द में राहत पाने के लिए jaggery को अदरक के साथ या एक ग्लास दूध के साथ लेने से बहुत हद तक बहुत ही आराम मिलता हैं.

अस्थमा मे उपयोगी-

गुड़ मे एंटि एलरजिक तत्व होते है, जिससे यह आस्थमा के मरीजो के लिए भी फायदेमंद है. इसके लिए चाहे तो काली तिल मे गुड डालकर लड्डू बनाकर उसका सेवन रोजाना कर सकते है|

खांसी को दूर भगाये –

अगर आपके गले मे खराश है, या आपको ख़ासी है, तो यदि आप अदरक के रस को गुड मे डालकर गरम करे और इसका नियमित सेवन करे, तो आपकी समस्या दूर हो जायेगी।

सांस के रोगो मे लाभकारी-

आपको सांस की समस्या है तो आप गुड मे बराबर मात्रा मे सरसो का तेल मिलाकर उसका सेवन नियमित रूप से करे, तो आपको फायदा अवश्य होगा।

Also Read: What are the Benefit and Types of Onion in Hindi?

FAQs About jaggery in Hindi

Ques-क्या गुड़ चीनी से बेहतर है?
Ans- गुड़ चीनी से बेहतर होता है

Ques-गुड़ की तासीर कैसी होती है?
Ans-गुड़ की तासीर गर्म होती है।

Ques- गुड के फायदे क्या है ?
Ans- गुड का सेवन से आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

Ques-गुड गर्मियों में क्यो खाना चाहिए ?
Ans- गर्मियों में गुड खाने से आपकी पाचन क्रिया अच्छी बनी रहती है।

Ques-गुड बालों के लिए अच्छा क्यों है ?
Ans- गुड से बालों में जान और खूबसूरती बनी रहती है।

आशा करते है कि कॉर्न फ्लार (Corn flour information in Hindi) से सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही रोचक लेख एवं देश विदेश की न्यूज़ पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version