What are the Benefit and Types of Onion in Hindi?

Benefit and Types of Onion list

प्याज के बारें में महत्वपूर्ण जानकारी हिंदी में

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे प्याज (useful information about onion in Hindi) के बारें में एवं साथ ही इसके कुछ मुख्य प्रकार का भी वर्णन किया गया है, प्याज के लाभ के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें।

गर्मियों में सफेद प्याज को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. प्याज किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. आपको बता दें कि सेहत के लिए लाल प्याज से कहीं ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है सफेद प्याज. सफेद प्याज सेहत और खूबसूरती का खजाना है.एंटी इंफ्लामेटरी और अन्‍य औषधीय गुणों के कारण स्‍कैल्‍प और सिर के घावों में प्‍याज के इस्‍तेमाल की सिफारिश की गई है। साथ ही हेयर ग्रोथ में भी प्‍याज के रस को लाभदायक माना गया है।

असल में प्‍याज में कैलोरी बहुत कम होती है, इसके बावजूद वह विटामिन और खनिजों में उच्च हैं। एक मध्यम आकार की प्याज में सिर्फ 44 कैलोरी होती है, लेकिन विटामिन, खनिज और फाइबर की पूरी खुराक पाई जाती है।आप सलाद के रूप में, अचार के तौर पर खा सकते हैं. प्याज खाने से भले ही मुंह से बदबू की शिकायत हो लेकिन कच्चा प्याज शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है. सफेद प्याज खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये हार्ट के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है

Types on Onion in Hindi

पीला प्याज – इसका गूदा सफेद रंग का होता है, जबकि इसकी बाहरी परत भूरे रंग की होती है। इसकी सुगंध सल्फर जैसी होती है।

मीठा प्याज – इसकी बाहरी परत हल्की और कम आपारदर्शी होती है और यह थोड़ा मोटा होता है।

सफेद प्याज – यह बाहर से दिखने में सफेद होता है। साथ ही अन्य प्याज के मुकाबले इसका स्वाद थोड़ा मीठा होता है।

लाल प्याज – यह खाने में हल्का मीठा होता है और इसे कच्चा खाया जा सकता है। इसकी बाहरी परत मैजेंटा रंग की होती है।

शैलोट्स – यह आकार में छोटा होता है। इसकी बाहरी परत भूरे रंग की और अंदर का गूदा बैंगनी रंग का होता है।

हरा प्याज – यह प्याज पूरी तरह से विकसित नहीं होता है।

Also Read: Silao Khaja- जानिए बिहार की प्रसिद्ध मिठाई सिलाव खाजा के बारे में

Benefits of onion in Hindi

डायबिटीज- डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है|

बालों-बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो सफेद प्याज के रस को बालों पर लगाएं इसके इस्तेमाल से बालों को मजबूत चमकदार और डैंड्रफ  समस्या से बचाया जा सकता है|

पाचन-सफेद प्याज फाइबर और प्रीबायोटिक्स का एक अच्छा सोर्स है जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. सफेद प्याज के सेवन से पाचन को बेहतर किया जा सकता है.

हड्डियो- सफेद प्याज में मौजूद विटामिन सी और कैल्शियम के गुण हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा हड्डियों के दर्द को कम करने में भी मददगार हो सकते हैं.

आशा करते है कि Benefit and Types of Onion in Hindi से सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही रोचक लेख एवं देश विदेश की न्यूज़ पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version