What is Baking soda and uses and benefits in Hindi

baking soda benefits in Hindi list

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे बेकिंग सोडा (Baking soda uses and benefits in Hindi) के बारें में एवं साथ ही इसके क्या उपयोग है इसके बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें।

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों ही खाने को फुलाने के लिये काम में लाये जाते हैं.बेकिंग सोडा सोडियम बाइकार्बोनेट जो नमी और खट्टे पदार्थों से रियेक्ट करके, कार्बन डाइआक्साइड गैस छोड़ते हैं बेकिंग सोडा को सक्रिय होने के लिये दही, छाछ आदि खट्टे पदार्थ की आवश्यकता होती है. इसलिये जिस रेसीपी में खट्टा पदार्थ नहीं है वहां सिर्फ बेकिंग सोडा मिलाने से काम नहीं चलता.बेकिंग सोडा को एक्टिवेट होने के लिये एसिडिक मीडियम की आवश्यकता होती है जो कि बेकिंग सोडा में नहीं होते.

जैसे केक बनाने के किये बेकिंग पाउडर की जगह सिर्फ बेकिंग सोडा डालें तो यह एसिडिक मीडियम के न होने के कारण फूलेगा नहीं. कुल मिलाकर कहा जाए तो बेकिंग सोडा एक ऐसा पदार्थ हैं जो आपके किचेन में अवश्य होना चाहिए।बेकिंग सोडा को कुछ लोग खाने का सोडा भी कहते हैं,

बेकिंग सोडा के फायदे- बेकिंग सोडा को ज्यादातर खाने के व्यंजन में इस्तेमाल किया जाता हैं, कई प्रकार की शारीरिक व त्वचा संबंधी समस्याओं में भी बेकिंग सोडा का उपयोग किया जाता हैं।

शरीर के दुर्गंध दूर करें- शरीर की दुर्गंध दूर करने में भी बेकिंग सोडा (baking soda in hindi) काफी उपयोगी होता हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो शरीर की बदबू बढ़ाने वाले जीवाणुओं को दूर करने में मददगार हैं।साथ ही अंडर आर्म्स की सफाई में भी बेकिंग सोडा का उपयोग (baking soda use in hindi) किया जाता हैं।

Difference between Baking soda and Baking powder in Hindi

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में क्या अंतर-बेकिंग सोडा, जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट या सोडा का बाइकार्बोनेट के रूप में भी जाना जाता है. यह एक रासायनिक लेवनिंग एजेंट है जो कि बेक्ड खाने में इस्तेमाल किया जाता है. बेकिंग सोडा एक क्षारीय यौगिक है, जिसका अर्थ है कि यह अम्लीय नहीं है. जब बेकिंग सोडा एक एसिड के साथ संयुक्त होता है, तो यह कार्बन डाइऑक्साइड गैस बनाता है. बेकिंग पाउडर दिखने में चिकना और मुलायम मैदे के जैसे होता है, परन्तु बेकिंग सोडा दरदरा होता है.

Uses of Baking soda in Hindi

-बेकिंग सोडा का उपयोग फेसपैक के रूप में किया जा सकता है।
बेकिंग सोडा को एक क्लीन्जर की तरह भी उपयोग किया जा सकता है। फलों और सब्जियों को धोने के लिए या दाग धब्बे को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा उपयोगी हो सकता है।बेकिंग सोडा का उपयोग केक बनाने के लिए भी किया जा सकता है।
बेकिंग सोडा को आटा गूंथते हुए किण्वित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
बालों को धोने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं।
बेकिंग सोडा के नुकसान-प्यास बढ़ सकती है।
पेट में ऐंठन हो सकती है।
गैस जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
सिरदर्द हो सकता है।
बार-बार पेशाब आने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
धीमी गति से सांस लेना भी इसके नुकसान में शामिल है।

Also Read: How to make Corn flour in Hindi with Uses and Harm

FAQs About Baking soda in Hindi

Ques. बेकिंग सोडा का हिंदी नाम क्या हैं?
Ans. बेकिंग सोडा को कुछ लोग खानें का सोडा या मीठा सोडा के नाम से भी जानते हैं।

Ques-क्या बेकिंग सोडा त्वचा के लिए सुरक्षित है?
Ans-संतुलित मात्रा में इस्तेमाल किया जाए, यह त्वचा को फायदा पहुंचा सकता है।

Ques- क्या बेकिंग सोडा और बेकिंग पॉवडर एक ही चीज हैं?
Ans- बेकिंग सोडा और बेकिंग पॉवडर एक नहीं हैं, ये दोनों अलग-अलग चीजें हैं। बेकिंग सोडा नमक नकी तरह दरदरा होता हैं जबकि बेकिंग पाउडर मैदे की तरह मुलायम होता हैं।

आशा करते है कि कॉर्न फ्लार (Corn flour information in Hindi) से सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही रोचक लेख एवं देश विदेश की न्यूज़ पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version