587.52 करोड़ रुपये की डील हुई पूरी, इस बड़ी कंपनी ने ‘बादशाह मसाला’ को खरीद लिया

बिक गया 'बादशाह मसाला'

बादशाह मसाला

देश की जानी-मानी कंपनी और आम लोगों के बीच अपने विश्वास को वर्षों से बनाए रखने वाली कंपनी डाबर इंडिया ने अब एक नये क्षेत्र में स्वयं को विस्तारित किया है। कंपनी ने मसालों के व्यापार में उतरने के लिए पूरी व्यवस्था कर ली है और इसके लिए उसने मसाला ब्रांड बादशाह मसाला में अपनी हिस्सेदारी को क्रय किया है। डाबर के द्वारा क्रय की गयी कोई छोटीमोटी हिस्सेदारी की हम बात नहीं कर रहे हैं बल्कि यह कुल 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। इस बड़ी हिस्सेदारी को क्रय करने के बाद डाबर इंडिया का बादशाह मसाला पर मालिकाना हक हो जाता है।

और पढ़ें- कांच के निर्यात पर चीन की चालबाजी ध्वस्त, डंपिंग रोधी जांच से नकेल कस रहा है भारत

संयुक्त बयान

डाबर इंडिया ने बादशाह मसाला की बड़ी हिस्सेदारी को क्रय करने के लिए 587.52 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। दोनों ही कंपनी ने अपने एक संयुक्त बयान में कहा कि बादशाह मसाला प्राइवेट लिमिटेड की 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी को पाने के लिए पक्के एग्रीमेंट को डाबर ने साइन भी किए हैं। जिसके बाद अब डाबर इंडिया का बादशाह मसाला पर मालिकाना हक हो जाएगा। यह भी कहा गया कि अभी पिसे हुए मसालों, मिक्स मसालों के साथ ही खाद्य प्रोडक्ट्स बनाकर बादशाह मसाला बेचती है और निर्यात भी करती है।

और पढ़ें- मृत्युशय्या पर पड़ा था जूट उद्योग, प्लास्टिक बैन के बाद फिर जी उठेगा!

इस अधिग्रहण को लेकर शेयर मार्केट को डाबर इंडिया की ओर से जानकारी दी गयी कि फूड सेक्टर की नयी कैटेगरीज में एंट्री करने के कंपनी के उद्देश्यों के अनुरूप यह अधिग्रहण हुआ है। कंपनी की तरफ से कहा गया कि बाकी के 49 प्रतिशत हिस्सेदारी को 5 साल बाद अधिग्रहित किया जाएगा। तीन सालों में अपने फूड बिजनेस को डाबर इंडिया 500 करोड़ रुपये तक बढ़ाने का लक्ष्य रखती है।

सितंबर तिमाही के समय में डाबर इंडिया के लाभ में कमी दर्ज की गयी थी। दूसरी तिमाही के रिजल्ट को देखें तो डाबर इंडिया के कंसोलिडेटेड लाभ में सालाना रूप से 2.85 प्रतिशत की कमी देखी गयी। सितंबर तिमाही में हुए लाभ को देखें तो यह 490.86 करोड़ था और पिछले वर्ष इसी समय 505.31 करोड़ रुपये का लाभ कंपनी को हुआ था।

और पढ़ें-कुछ समय पहले तक TFI की रिपोर्ट का मजाक बना रहा था BYJUs, अब सच्चाई सामने है

डाबर के फूड्स एंड बेवरेजेज डिवीजन पर यदि ध्यान केंद्रित करें तो यही दिखायी पड़ता है कि यहां 30 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि हुई है। 21 प्रतिशत की फूड्स बिजनेस ने बढ़त हासिल की तो वहीं बेवरेजेज में सितंबर तिमाही में 30 प्रतिशत की बढ़त रही। होम केयर की बात की जाए तो यहां भी 21 फीसदी की वृद्धि हुई और डाबर रेड पेस्ट ने भी अच्छा प्रदर्शन किया जिससे 11 प्रतिशत से अधिक की बढ़त रही। इसी समय शैंपू और पोस्ट वॉश में भी 9 प्रतिशत की वृद्धि हुई। डाबर के ओटीसी आयुर्वेदिक क्षेत्र में भी बढ़त हालिस की गयी जो 9 प्रतिशत का रहा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें। 

Exit mobile version