“स्वदेशी मीशो ने अमेजन, वॉलमार्ट के छक्के छुड़ा दिए”, पुनर्जागरण है सबसे बड़ी वज़ह

अमेजन-फ्लिपकार्ट के वर्चस्व को खत्म कर देगा मीशो !

मीशो

भारत में त्योहार का सीज़न आते ही लोग शॉपिंग करना शुरू कर देते हैं। हालांकि पहले जहां लोगों को शॉपिंग के लिए बाहर जाना पड़ता था, वहीं अब ई-कॉमर्स कंपनियों ने आकर पूरा खेल ही बदल दिया है। आज के समय तमाम सामान घर बैठे मंगाना काफी आसान हो चला है। इस वजह से ही इन कंपनियों का व्यापार भी तेजी से फल फूल रहा है। हमेशा ही देखने मिलता है कि त्योहार आते ही सभी ई-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों के लिए ढेरों लुभावने ऑफर्स लेकर आते है, जिससे वो अपने बिज़नेस को बढ़ाकर खूब कमाई कर सके। अभी तक ई-कॉमर्स के क्षेत्र में अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी कुछ एक अमेरिकन कंपनियों ने ही अपना वर्चस्व जमा रखा था। परंतु फिर स्वदेशी मीशो ने आकर इनकी बैंड बजाना शुरू कर दिया। मौजूदा समय मिशो न केवल इन्हें टक्कर दे रहा है, बल्कि इनसे आगे भी निकलता नजर आ रहा है। स्वदेशी मीशो ने अमेजन, वॉलमार्ट के छक्के छुड़ाकर अपनी एक नयी जगह बना ली है।

और पढ़े: “हमसे कमाकर, गरीब बच्चों का धर्मांतरण कराने वाले को दे रहा अमेजन”, NCPCR ने रडार पर ले लिया

मीशो ने अमेजन को पछाड़ा

मैनेजमेंट कंसल्टिंग फर्म RedSeer Consulting की मानें तो ई-कॉमर्स कंपनी Meesho ने इस वर्ष के फेस्टिव सीजन सेल में ऑर्डर वॉल्यूम के मामले में ई-कॉमर्स दिग्गज Amazon को पछाड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। Flipkart अभी भी पहले स्थान पर बना हुआ है। हालांकि अगर बात करें औसत ऑर्डर वैल्यू की करें तो अमेज़ॅन, मीशो से अभी आगे है।

अब अगर बात ऑर्डर वॉल्यूम के आकड़ों की करें तो वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली कंपनी यानी की फ्लिपकार्ट ने 49% ऑर्डर शेयर  करने के साथ अपना दबदबा जमा रखा है , जबकि वहीं मीशो ने 21 फीसदी की भागीदारी  के साथ दूसरे स्थान पर है।

फेस्टिव सीजन के सप्ताह में कुल GMV $5.7 बिलियन तक पहुंच चुकी है, पिछले वर्ष की तुलना में ये आंकड़े 27% से अधिक हैं। अनुमान के मुताबिक 7.5 से 8 करोड़ लोगों ने इस ऐप के द्वारा सेल में शॉपिंग की है, जो पिछले साल कि तुलना में 24% से अधिक है।

वहीं बड़े ऑर्डर वैल्यू के साथ फ्लिपकार्ट ने GMV के 62% की भागीदारी है, जबकि अमेज़ॅन को 26% का शेयर हासिल हुआ है। GMV के शेष 12% में Meesho, Nykaa, JioMart के साथ अन्य दूसरी कंपनियों की हिस्सेदारी देखने को मिली है।

और पढ़े: अमेज़न के खात्मे के लिए आया ONDC बैंगलोर में सुपरहिट हो गया

मीशो की बढ़ती लोकप्रियता 

देखा जाए तो भारत में मीशो ग्राहकों के बीच काफी लोकप्रिय शॉपिंग प्लेटफॉर्म बन गया है क्योंकि इस पर लोगों को प्रोडक्ट्स की कीमत अन्य दूसरी ऑनलाइन वेबसाइट्स की तुलना में कम ही मिलती है। इस स्वदेशी ई-कॉमर्स साइट पर प्रोडक्ट काफी किफायती कीमत में बेचे जा रहे हैं, जिससे लोग इसके प्रति काफी आकर्षित हो रहे हैं। साथ ही लोगों का मीशो के प्रति आकर्षित होने का एक और बड़ा कारण ये है कि यहां आपको भिन्नभिन्न संस्कृतियों की पारम्परिक पोशाकें और चीज़े बड़ी ही आसानी से मिल जाती है। साथ ही कपड़ों की खरीदारी से लेकर बच्चों के खिलौने हर प्रोडक्ट पर भयंकर डिस्काउंट भी दिया जा रहा है, जिससे लोगों के बीच बहुत कम समय में काफी लोकप्रिय हो गयी है।

बेंगलुरू स्थित E-Commerce कम्पनी मीशो तेजी से बढ़ते अपने सामाजिकवाणिज्य क्षेत्र का नेतृत्व कर रहा है. जो उपयोगकर्ताओं को फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक. की लोकप्रिय मीडिया, व्हाट्सएप मैसेजिंग सेवा के माध्यम से दोस्तों के साथ उत्पाद की  सूची शेयर करके आइटम बेचने की अनुमति प्रदान करता है।

ऐप एनालिटिक्स फर्म एपटोपिया के अनुसार इस वर्ष की पहली छमाही के समय मीशो दुनिया का सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला शॉपिंग ऐप बन गया था , जिसकी ख़ास वजह उत्पादों के विस्तृत चयन और कम कीमते है। इस अवधि के दौरान अमेज़ॅन 81 मिलियन और फ्लिपकार्ट 50 मिलियन डाउनलोड्स की तुलना में मीशो के 127 मिलियन डाउनलोड्स हुए थे , जो कि सिर्फ भारतीय स्तर पर थे।

मीशो का सबसे बड़ा लक्ष्य कपड़ों और घरेलू सामानों जैसे सरल सामानों में ऑनलाइन लीडर बनना था। ये भारत के खरीदारी क्षेत्र का 85% भाग है। मीशो के मुख्य वित्तीय अधिकारी धीरेश बंसल के अनुसार स्टार्टअप उन उपभोक्ताओं की संख्या को पूरा करता है जो कोने की दुकानों में खरीदारी करने के आदी हैं और अब इंटरनेट की ओर रुख कर रहे हैं।

एपटोपिया के अनुसार पिछले महीने मीशो ऐप को भारत में उपयोगकर्ताओं के द्वारा 1.4 बिलियन से अधिक बार चलाया गया है , जबकि फ्लिपकार्ट के ऐप को लगभग 875 मिलियन और अमेज़ॅन को 570 मिलियन बार उपयोग किया गया।

और पढ़े: E-Commerce को भूल जाइए, Quick Commerce भारत में क्रांति करने के लिए तैयार है

मीशो ने बदल दिया खेल

अब तक जहां हर साल टक्कर फ्लिपकार्ट और अमेज़न के बीच होती थी वहीं अब मीशो ने इनकी टक्कर को और भी ज्यादा रोचक बनाता नजर आ रहा है। ऐसा पहली बार हुआ है जब फ्लिपकार्ट और अमेज़न के बीच किसी तीसरी कंपनी ने आकर टक्कर दी हो। Meesho काफी बड़े पैमाने पर विज्ञापन करके अपना राजस्व उत्पन्न कर रहा है, साथ ही इससे कई लघु उद्योग करने वालों को भी सहारा मिला है। प्रधानमंत्री मोदी की मेक इन इंडिया प्रोग्राम के बाद से लोगों के बीच अपनी स्वदेशी चीज़ों के प्रति आकर्षण बढ़ना भी इस ऐप के बढ़ने का एक विशेष कारण माना जा सकता है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version