बाल दिवस पर निबंध कक्षा 5 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए

बाल दिवस पर निबंध कक्षा 5 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए

बाल दिवस पर निबंध

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे बाल दिवस पर निबंध के बारे में साथ ही बाल दिवस जुड़े कुछ महत्वपूर्ण विषयों पर भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें.

बाल दिवस पर निबंध प्रस्तावना

बाल दिवस पंडित जवाहरलाल नेहरू को समर्पित है और उनके जन्मदिन के उपलक्ष में ही बाल दिवस मनाया जाता है. चाचा नेहरू का जन्म 14 नवंबर सन् 1889 में हुआ थाI चाचा नेहरू बच्चों से बहुत प्यार करते थे. इसलिए 27 मई 1964 में उनकी मृत्यु के बाद तत्कालीन सरकार ने ये घोषणा की कि पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को अब भारत में बाल दिवस के रूप में मनाया जाएगा और तभी से हर साल 14 नवंबर के दिन को भारत में बाल दिवस के रूप में मनाया जाने की शुरुआत हुई जो अभी तक कायम है.

भारत के प्रधानमंत्री होने के बावजूद भी पंडित जवाहरलाल नेहरू बच्चों से मिलना और उन्हें प्यार करना हमेशा याद रखते थे. उन्हें बच्चों के साथ रहना और खेलना बहुत पसंद था. चाचा नेहरू बच्चों के लिए हमेशा एक ही बात कहा करते थे कि बच्चे इस देश का भविष्य हैं इसलिये ये ज़रूरी है कि उन्हें प्यार और देख-भाल मिले ताकि वो भी अपने पैरो पर खड़े हो सकें.

इस देश का भविष्य तभी उज्ज्वल और सुरक्षित होगा जब हम अपने बच्चों के भविष्य को उज्ज्वल और सुरक्षित बनाने के लिए कदम उठाएंगे. पंडित जवाहरलाल नेहरू को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिये और बच्चों के प्रति उनके प्यार की भावना को ज़िंदा रखने के लिए हर साल बाल दिवस मनाया जाता है.

बाल दिवस का इतिहास –

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू थे. बाल दिवस नेहरू जी के जन्म दिवस 14 नवम्बर को मनाया जाता है.  नेहरू जी का बच्चों से बड़ा स्नेह था और वे बच्चों को देश का भावी निर्माता मानते थे. बच्चों के प्रति उनके इस स्नेह भाव के कारण बच्चे भी उनसे बेहद लगाव और प्रेम रखते थे और उन्हें चाचा नेहरू कहकर पुकारते थे. यही कारण है कि नेहरू जी के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है.

बाल दिवस का महत्त्व –

बाल दिवस का महत्त्व बहुत ही बड़ा और गहरा है. बाल दिवस के महत्त्व को हम बाल विकास से जोड़कर देख सकते हैं और बाल विकास को हम देश के विकास से जोड़ सकते हैं. बाल दिवस का महत्त्व बताता है कि हमें बच्चों के साथ किस प्रकार व्यवहार करना चाहिए. हमें दूसरों के बच्चों को और उन बच्चों को जो अनाथ होते हैं, उसी तरह से समझाना और प्यार करना चाहिए, जिस तरह हम अपने बच्चों को समझाते और प्यार करते हैं.

Also Read: सड़क सुरक्षा पर निबंध कक्षा 5 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए

बाल दिवस पर निबंध उपसंहार

बच्चों का मन बहुत ही चंचल और कोमल होता है. हमारे द्वारा की गई कोई भी छोटी सी बात उनके दिमाग पर बहतु बड़ा असर डालती है. इसलिए हमें ये ध्यान रखना चाहिए कि हम बच्चों के सामने कुछ भी ऐसा न बोलें या करें जो उनके आने वाले भविष्य को प्रभावित करे. हमें बच्चों को दिए जाने वाले ज्ञान और संस्कारों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए. इसके अलावा बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास का भी ध्यान रखना चाहिए. बच्चों का सही विकास ही हमारे देश के सही विकास होगा.

Ques-  बाल दिवस कब मनाया जाएगा?

Ans- बाल दिवस 14 नवंबर को मनाया जाएगा

Ques-  बाल दिवस क्यों मनाया जाता है?

Ans- बाल दिवस पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन के उपलक्ष में मनाया जाता है इसी दिन उनका जन्म हुआ था

Ques-  भारत में पहला बाल दिवस कब मनाया गया था?

Ans- भारत में पहला बाल दिवस 1956 में मनाया गया था

Ques-  बाल दिवस की शुरुआत कैसे हुई?

Ans-  बाल दिवस की शुरुआत 27 मई 1964 को पंडित जवाहर लाल नेहरू की मृत्यु के बाद हुई. जिसके बाद हर साल 14 नवंबर को उनके जन्मदिन पर बाल दिवस मनाया जाता है.

Ques-  विद्यालय में बाल दिवस कैसे मनाया जाता है?

Ans- विद्यालय में बाल दिवस पर विभिन्न तरह के कार्यक्रम और प्रतियोगिता आयोजित होती हैं.

Ques-  14 नवंबर को किसका जन्मदिन है?

Ans-  पंडित जवाहरलाल नेहरू का.

आशा करते है कि बाल दिवस पर निबंध आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही रोचक लेख एवं देश विदेश की न्यूज़ पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े.

 

Exit mobile version