भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है : एवं इसके नियम

भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है

भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है एवं इसके नियम

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है साथ ही इससे जुड़े नियम के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें.

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है। और ऐसा मानने के पीछे इतिहास में भारत की हॉकी टीम स्वर्णिम प्रदर्शन है। 1928 में पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता  में हमारे देश की  हॉकी टीम पहुची थी  इसके बाद 1928 से लेकर 1956 तक लगातार 6 बार ओलंपिक स्वर्ण पदक जीते थे। इस टीम को जीत दिलाने में हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद का बड़ा योगदान रहा।

हॉकी खेल के नियम –

Also Read

FAQ –

Ques-हॉकी क्या होता हैं?

Ans- हॉकी एक प्रकार का खेल है, जिसमें 2 टीम होती है और वे लकड़ी या किसी कठोर फाइबर से बनी स्टिक की सहायता से रब्बर या प्लास्टिक के बने गेंद को अपने विरोधी टीम से बचाते हुए नेट या गोल में डालने का प्रयत्न करते हैं।

Ques हॉकी को भारत का राष्ट्रीय खेल क्यों नहीं माना जाता?

Ans- हॉकी क्या भारत का कोई भी राष्ट्रीय खेल नहीं है। युवा मामले और खेल मंत्रालय का कहना है कि भारत में किसी भी खेल को राष्ट्रीय खेल की तरह घोषित नहीं किया है। सरकार का उद्देश्य सभी खेलों समान बढ़ावा देना है।

Ques हॉकी का सबसे पहला टूर्नामेंट कब खेला गया था?

Ans- हॉकी का सबसे पहला टूर्नामेंट 1895 में कोलकाता में आयोजित हुई थी जिसका नाम बीटन कप था।

Ques ओलंपिक खेलों में भारत के हॉकी टीम ने कब से हिस्सा लेना शुरू किया?

Ans- 1928 में ओलंपिक खेलों में भारत के हॉकी टीम की शुरुआत हुई थी और उस समय भारत में हॉकी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। इस तरह ओलंपिक खेलों में हॉकी टीम प्रसिद्ध हो गई।

Ques भारत ने ओलंपिक खेलों में हॉकी खेल कर कितने पदक हासिल किए हैं?

Ans- भारत की हॉकी टीम ने ओलंपिक में अब तक कुल 11 पदक जीते हैं, जिसमें से आठ स्वर्ण, दो कांस्य पदक और एक रजत है।

Ques हॉकी का खेल कितने समय में खेला जाता है?

Ans- हॉकी मैच की अवधि 60 मिनट की होती है और इसे 4 क्वार्टर में खेला जाता है पहले और तीसरे क्वार्टर के बाद 2 मिनट का ब्रेक लिया जाता है। इसके अतिरिक्त हाफ टाइम के बाद भी 15 मिनट का अंतराल होता है।

आशा करते है कि भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही  लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

 

 

Exit mobile version