IPL क्यों नहीं छोड़ पाते भारतीय खिलाड़ी, ‘टीम इंडिया’ बर्बाद कर दी

विदेशी खिलाड़ी, अपने देश के लिए तुरंत IPL छोड़ देते हैं!

Bumrah T20 World Cup

Source- TFI

अक्टूबर के तीसरे सप्ताह से ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टी20 विश्व कप आयोजित हो रहा है। इस विश्व कप में भारत के लिए चुनौती है कि टीम लगभग 15 वर्ष बाद टी20 विश्व कप की ट्रॉफी वापस भारत लेकर आए। इस चुनौती के साथ एक बड़ी समस्या यह है कि भारतीय क्रिकेट टीम अपने सबसे महत्वपूर्ण ब्रिगेड यानी बॉलिंग के मोर्चे पर परेशानियों का सामना कर रही है। टीम के गेंदबाज फॉर्म में नहीं है जिसका नुकसान पिछले कुछ सीरिज में भी देखने को मिल चुका है। भारत के एशिया कप में बुरी तरीके से हारने के पीछे भी गेंदबाजी एक बड़ा फैक्टर रहा था।

और पढ़ें: IPL से लोग ‘पक’ चुके हैं, TV रेटिंग और दर्शकों की संख्या में ‘रिकॉर्ड’ गिरावट यही संकेत देते हैं

आखिर क्यों बाहर हो गए बुमराह?

सबसे बड़ी समस्या यह है कि भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप की टीम से बाहर हो चुके हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, जसप्रीत बुमराह (Bumrah) चोट के कारण टी20 विश्व कप (T20 World Cup) से बाहर हुए हैं। बीसीसीआई ने सोमवार रात बुमराह (Bumrah)के विश्व कप (T20 World Cup) से बाहर होने की पुष्टि की थी। हालांकि, बोर्ड द्वारा अभी तक बुमराह के रिप्लेसमेंट के रूप में किसी भी खिलाड़ी के नाम की घोषणा नहीं की गई है।

ज्ञात हो कि आईपीएल के बाद लंबे समय से चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे जसप्रीत बुमराह हाल ही में एनसीए में रिहैब से गुजरने के बाद भारतीय टीम में वापस लौटे थे। उनका नाम आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भी था। हालांकि, बुमराह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में चोटिल हो गए थे, जिसके कारण बुमराह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 में बाहर थे। अब उनकी इस चोट के कारण भारती टीम की गेंदबाजी ब्रिगेड टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की तेज पिचों पर संघर्ष करती हुई दिखाई दे सकती है।

जसप्रीत बुमराह को ऑस्ट्रेलिया की पिच पर भारत के लिहाज से एक अहम गेंदबाज माना जा रहा था। अब दिक्कत यह है कि वो टीम में नहीं हैं तो उनकी जगह कौन लेगा?  इसके लिए दीपक चाहर का नाम काफी तेजी के साथ सामने आ रहा था लेकिन वो भी चोटिल हो गए और अंत में उन्हें भी विश्व कप से बाहर का रास्ता देखना पड़ा है। अब सवाल यह उठता है कि आखिर ऐसा क्यों होता है कि अहम टूर्नामेंट से पहले ही भारतीय खिलाड़ी चोटिल होकर घर पर बैठ जाते हैं, जिसका नुकसान भारत को वैश्विक पटल पर प्रतियोगिताओं के दौरान उठाना पड़ता है तो इसका जवाब हमारे पास है और वह जवाब है- इंडियन प्रीमियर लीग

और पढ़ें: IPL का Hulk के एल राहुल international matches में क्यों बन जाता है ‘फैयाज टक्कर’

IPL है बड़ा कारण

जी हां, इंडियन प्रीमियर लीग में जहां खिलाड़ियों पर पानी की तरह पैसा बहाया जाता है और उन्हें बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि इंडियन प्रीमियर लीग के कारण भारत ने कई बेहतरीन खिलाड़ियों को पाया है, जो अब वैश्विक पटल पर भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। किंतु यह वही इंडियन प्रीमियर लीग है, जिसके कारण भारतीय खिलाड़ियों का फिटनेस जवाब दे देता है और वे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट से बाहर हो जाते हैं।

जसप्रीत बुमराह काफी लंबे समय से फिटनेस से जूझ रहे थे और इसके बावजूद भी आईपीएल में खेलते रहे, जिससे उनकी बीमारी बिगड़ी और आईपीएल खत्म होते-होते वह क्रिकेट की फील्ड से दूर हो गए। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि यदि समय पर उन्होंने अपनी फिटनेस पर ध्यान दिया होता और चोट को गंभीरता से लिया होता तो आज ठीक होते और टी20 विश्व कप में भारत के लिए खेलते। देश और पैसे में आज के वक्त में भारतीय खिलाड़ी पैसे को ज्यादा महत्व दे रहे हैं जिसका भारत को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

विदेशी खिलाड़ियों की है अलग कहानी

विदेशी खिलाड़ियों को देखिए तो वे आईपीएल को एक सामान्य लीग की तरह ही समझते हैं। मिचेल स्टार्क से लेकर स्टुअर्ट ब्रॉड, मिशेल सैंटनर और जो रूट जैसे खिलाड़ी आईपीएल में कम खेलते नजर आते हैं। कगिसो रबाडा जैसे प्लेयर्स कुछ मैचों के लिए खेलने आते हैं। विदेशी खिलाड़ी आईपीएल में भारतीय खिलाड़ियों की तरह दिल और जान नहीं झोंक देते। वे पैसे कमाने आते हैं या मन नहीं होता तो आते भी नहीं और अगर आते भी हैं कुछ मैच खेल कर निकल जाते हैं जबकि भारतीय खिलाड़ियों को देखें तो आईपीएल की शुरुआत से लेकर अंतिम तक खिलाड़ी जी जान लगा देते हैं और इसका नतीजा यह होता है कि जब अंतरराष्ट्रीय मुकाबले शुरु होते हैं तो इन खिलाड़ियों का फिटनेस जवाब दे देता है।

सटीक शब्दों में कहा जाए तो आईपीएल खेलकर टी 20 विश्व कप के लिए तैयार की गई टीमों में आधे खिलाड़ी ऐसे होते हैं जिनकी तुलना किसी फुंके हुए कारतूस से की जा सकती है। नतीजा यह होता है कि बुमराह जैसे अहम खिलाड़ी टी20 विश्व कप से पहले घर बैठ चुके होते हैं और भारतीय टीम अहम टूर्नामेंट के बीच ही हांफने लगती है। वर्तमान भारतीय टीम को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि जैसे अभी बुमराह और दीपक चाहर चोटिल हुए हैं वैसे ही कई अन्य प्लेयर भी चोटिल हो सकते हैं।

और पढ़ें: IPL ने एक बार फिर जेंटलमैन के खेल को किया शर्मसार

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version