कोरोना महामारी पर निबंध कक्षा 5 से 9 तक के लिए

कोरोना महामारी पर निबंध

कोरोना महामारी पर निबंध

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम कोरोना महामारी पर निबंध लेकर आये है, यह निबंध कक्षा 5 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए लिखा गया है अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें.

कोरोना महामारी पर निबंध: कोरोना एक वायरस जनित रोग है जिसने महामारी का रूप ले लिया है और समस्त संसार में तबाही मचा रहा है. इस रोग की शुरुआत जुकाम एवं खासी मात्र से होती है जो धीरे-धीरे आगे चल कर एक विकराल रूप ले लेती है और रोगी के स्वसन तंत्र को बुरी तरह प्रभावित करती है. इतनी बुरी तरह की कई बार रोगी की मृत्यु हो जाती है.

कोरोना महामारी पर निबंध

कोरोना की उत्पत्ति कहाँ से हुई?

कोरोना की उत्पत्ति सबसे पहले 1930 में एक मुर्गी में हुई थी और इसने मुर्गी के स्वसन प्रणाली को प्रभावित किया था और आगे चलकर 1940 में कई अन्य जानवरों में भी पाया गया. इसके बाद सन् 1960 में एक व्यक्ति में पाया गया जिसे सर्दी की शिकायत थी. इन सब के बाद वर्ष 2019 में इसे दुबारा इसका विकराल रूप चीन में देखा गया जो अब धीरे-धीरे पूरे विश्व में फैलता जा रहा है.

कोरोना वायरस की शुरुआत

कोरोना वायरस की शुरुआत वर्ष 2019 दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था. जो की देखते देखते पुरे विश्व में फैलता चला गया.. अंत : काल वर्तमान में कोरोना वायरस अथवा कोविड-19 (Covid -19) एक महामारी का रूप ले लिया है जिसका कोई इलाज नहीं मिल पाया है. कई वैज्ञानिक इस महामारी वायरस की औषधि की खोज कर रहे है लेकिन अभी तक किसी वैज्ञानिक को सफलता नहीं मिली है.

कोरोना के प्रमुख लक्षण

एक कोरोना प्रभावित व्यक्ति में तुरंत असर नहीं दिखता, उसमे इसके लक्षण दिखने में करीब 14 दिन भी लग जाते हैं. इस लिये यदि आप कही संक्रमित क्षेत्र से आये हों या आपको जरा भी संदेह हो तो खुद को सब से अलग कर लें और जब तक खून की जांच का रिपोर्ट नहीं आजाता खुद को सुरक्षित रखें. इसके लक्षण इस प्रकार हैं:

कैसे करें कोरोना से बचाव

कोरोना से बचाव करने में ही समझदारी है, क्यों की यह एक संक्रामक रोग है जो बहुत ही तेजी से एक दूसरे में फैलता है. डब्लू एच ओ ने कुछ सावधानियों की सूची निकाली है और यह भी बताया है

Also Read: Vigyan ke Chamatkar Nibandh for Class 5 to 8

कोरोना महामारी पर निबंध से जुड़े प्रश्न

प्रश्न 1- कोरोना से सबसे अधिक मृत्यु किस देश में हुई?
उत्तर- दक्षिण अमरीका पेरू वो देश है जहां कोविड-19 के कारण मृत्यु दर दुनिया में सबसे अधिक हुई.

प्रश्न 2- कोविड-19 का टीका सर्वप्रथम किस देश ने बनाया?
उत्तर- रुस की इंस्टिट्यूट फोर ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी ने कोविड-19 का टीका सर्वप्रथम बनाया.

प्रश्न 3- भारत में कोरोना वायरस कब आया?
उत्तर- भारत में सबसे पहले कोरोना वायरस से संक्रमण का मामला 30 जनवरी 2020 को दक्षिण भारत के केरल में सामने आया था वायरस से संक्रमण का पहला शिकार 20 साल की युवती थी वह युवती 25 जनवरी 2020 को चीन के वुहान शहर से लौटी थी.

आशा करते है कि कोरोना महामारी पर निबंध से सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही रोचक लेख एवं देश विदेश की न्यूज़ पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version