Easiest Pizza Recipe in Hindi

pizza banane ka saman - Pizza recipe in hindi

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे पिज़्ज़ा घर पर बनाने की विधि के बारें में (Pizza recipe in Hindi) अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें.

हर छोटे-बड़े शहर में पिज़्ज़ा रेस्टोरेंट पर आसानी से मिल जाता है और अब तो ऑनलाइन पिज़्ज़ा को काफी ज्यादा डिमांड मिल चुकी है. लेकिन रेस्टोरेंट वाले पिज़्ज़ा में कौन सी हानिकारक चीजों का इस्तेमाल हो रहा है यह चिंता का विषय है. ऐसे में घर पर पिज़्ज़ा बनाना हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है.

बच्चे पिज़्ज़ा को बहुत पसंद करते हैं और आज हम पिज़्ज़ा बनाने की विधि बता रहे हैं. इस विधि से पिज़्ज़ा बनाओगे तो मार्केट से ऑर्डर करना भूल जाओगे. घर पर पिज़्ज़ा बनाने का फायदा यह भी है कि हम अपने पसंद की सामग्री इसमें मिला सकते हैं और शरीर के लिए हानिकारक सामग्री को स्किप भी कर सकते हैं.

पिज़्ज़ा बनाने के लिए सामग्री

Also Read: Pizza Banane ka Saman – घर पर ही बनाएं हेल्दी एवं स्वादिष्ट पिज्जा

Easy Pizza recipe in Hindi

पिज़्ज़ा बनाने के लिए सबसे पहले बेस को तैयार करेंगे, बेस तैयार करने के लिए एक बाउल में एक कटोरी गुनगुना गर्म पानी डालें. अब इसमें यीस्ट, चीनी डालकर मिलाएं. जब यीस्ट अच्छी तरह मिल जाए तब मैदा, नमक, मीठा सोडा डालकर नरम डोह तैयार कर ले (मैदे में पानी को आकार से पानी मिलाए वरना पिज़्ज़ा बेस पतला हो सकता है और अच्छी तरह नरम डोह मैश करें, जब तक कि चिपचिपा पन दूर ना हो जाए).

अब बेस बनकर तैयार है इसे एयर टाइट डिब्बे में भरकर 2 घंटे के लिए छोड़ दे. तय समय बाद पिज़्ज़ा बेस फुल कर डबल हो चुका होगा तब समझिए बेस पिज़्ज़ा बनाने के लिए तैयार है. अब इस बेस का एक बड़े अमरुद जितना पेड़ा बना ले और जितना आकर का पिज़्ज़ा बनाना चाहते हैं उतना आकर में बेले.

बेलने के बाद अब एक बर्तन या पैन को तले में घी लगाए और पिज़्ज़ा को बर्तन में डालें. अब इसके बीच में चम्मच से छेद कर दें ताकि पिज़्ज़ा एक्स्ट्रा ना फूल सके. अब पिज़्ज़ा पर विबा सोर्स डाले और किनारों तक फैला दें. अब घीसा हुआ चीज को डाले और कटे हुए टमाटर, मशरूम, शिमला मिर्च को जमाए. अब पिज़्ज़ा के किनारों से बटर लगाए. अब माइक्रोवेव को गर्म करें और पिज़्ज़ा को डाले. 20 मिनट बाद पिज़्ज़ा को बाहर निकालें और 5-7 मिनट के लिए छोड़ दे. अब पिज़्ज़ा कटर से भागों में काटकर सॉस के साथ सर्व करें.

आशा करते है कि Pizza recipe in Hindi से सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही रोचक लेख एवं देश विदेश की न्यूज़ पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े.

Exit mobile version