इलायची खाने के क्या फायदे है? – Elaichi khane ke 30 fayde

Elaichi khane ke fayde list

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे इलायची खाने के क्या फायदे है? (Elaichi khane ke fayde) इसके लाभ एवं इलायची से सम्बंधित कुछ प्रश्न उत्तर के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें।

Elaichi khane ke fayde -इलायची के फायदे -इलायची जितनी खुशबूदार होती है उतने ही सुंदर इसके फायदे होते हैं. इलायची खाने के ताज़गी महसूस होने के साथ- साथ कई सारे फायदे लिए जा सकते हैं. इलायची के फायदे से जुड़ी अधिक जानकारी आप नीचे से विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं.

इलायची खाने के सामान्य फायदे

सामान्य ब्लड प्रेशर- इलायची के फायदे में से एक सबसे महत्तवपूर्ण फायदा यह है कि यह आपके हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. पूरे दिन में 3 ग्राम इलायची खाने से एक हद तक ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है. इसमें प्राकृतिक रुप से मूत्रवर्धक प्रभाव (diuretic effect) होता है जो मूत्र को सही मात्रा में आपके शरीर से निकालने में मदद करता है.

खराश दूर करने में- अगर आपके गले में खराश है या आवाज बैठी हुई है, तो सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले छोटी इलायची चबाकर खाएं और इसके बाद गुनगुना पानी पी लें.

खांसी का इलाज- खांसी से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो एक छोटी इलायची, एक टुकड़ा अदरक, लौंग और तुलसी के पत्तों को एक साथ पान के पत्ते में रखकर खाने से लाभ मिलेगा.

छाले दूर करने में[- मुंह के दर्दनाक छालों को दूर करने के लिए बड़ी इलायची को पीसकर उसमें पिसी हुई मिश्री मिलाकर मुंह में रखें, बहुत लाभ मिलेगा

स्वस्थ डाइजेशन- भारत में इस्तेमाल किए जाने वाले अधिकतर मसालो को पाचन शक्ति को बीमारियों से दूर रखने के लिए जाना जाता है. इसमें इलयाची के फायदे बहुत सारे हैं. इलायची में बीमारी ठीक करने के गुण होने के कारण यह पेट में छाले और गैस की परेशानी से आराम पहुंचाने का काम करती है. इससे जुड़ा घर का नुक्सा यह है कि आप इलायची को पानी में डाल कर उबाल लें. थोड़ी देर तक उबालें जिससे इसका फ्लेवर पानी में आ जाए. 10 मिनट बाद गैस को बंद कर दें और पानी को छान लें. पानी को छानने के बाद गुगगुना होने पर इसको पी लें. इससे आपको पेट से जुड़ी परेशानी जैसे कि पेट दर्द, छाले, गैस, आंत में इंफेक्शन से आराम मिलेगा.

सांस लेने की दिक्कत से राहत- इलायची खाने से अस्थमा जैसी बीमारी में आराम मिलता है. इससे सांस आराम से ली जाती है और परेशानी भरी सांस से राहत मिलती है.

पुरुषों के लिए इलायची के फायदे

शारीरिक कमजोरी करता है दूर- पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए हरी इलायची काफी हेल्दी हो सकती है. शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए रात में सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध के साथ इलायची उबाल (Cardamom Milk Benefits for Male) लें. इस दूध के सेवन से शारीरिक क्षमता बेहतर हो सकती है.

मुंह की दुर्गंध से राहत- मुंह की दुर्गंध से कई लोग परेशान होते हैं. इसे बैड ब्रीद के नाम से भी जाना जाता है. इलायची में ऐसे औषधीय गुण मौजूद रहते हैं जिसको चबाकर खाने से मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने में मदद मिलती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता- रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए इलायची का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इलायची को भूनकर इसके साथ शहद का सेवन किया जाए, तो यह रोग इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी सक्रिय रूप से कार्य करेगी.

यूरिन संबंधी परेशानी करे दूर- पुरुषों में यूरिन से जुड़ी समस्या होने पर हरी इलायची काफी प्रभावी हो सकती है. साथ ही इसका इस्तेमाल आप माउथ फ्रेशनर के रूप में कर सकते हैं. इसके लिए नियमित रूप से खाने के बाद 2 से 3 इलायची को चबाएं. इससे आपके शरीर का वजन भी कंट्रोल रहेगा. साथ ही पाचन भी दुरुस्त हो सकता है.

साफ त्वचा- काली इलायची शरीर से टोक्सिक निकाल देती है और त्वचा को साफ बना देती है.

मुलायम होंठ- इलायची के तेल को होठों पर लगाने से होठ नर्म और सोफ्ट हो जातें हैं.

इलायची खाने के अन्य फायदे

इलायची का सेवन आपको यौन रोग या गुप्त रोग निजात दिलाती है. रात को सोते वक्त दूध में इलायची को अच्छे से उबालकर शहद मिलाकर सेवन करें.
इलायची का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को दे सकते हैं मात. इसके एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर से लड़ने में कारगर होते हैं.
इलायची में मैग्नीशियम और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन हमेशा सामान्य बना रहता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रहता है.
अगर आप गैस, एसिडिटी और पेट की समस्या से परेशान हैं, तो हमेशा भोजन करने के बाद इलायची का सेवन करें.

साफ खून- इलायची में विटामिन सी होता है जो एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर में खून के बहाव को सामान्य बनाएं रखने में मदद करता है. इससे त्वचा का रंग भी हल्का होने लगता है.

Also Read: हींग को अंग्रेजी में क्या कहते हैं? और इसके फायदे

इलायची से सम्बंधित कुछ प्रश्न उत्तर

Ques- इलायची खाने से क्या फायदे होते हैं?
Ans- इलायची के फायदे कई सारे हैं जैसे पेट की परेशानियां दूर करने में मदद करता है, ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में मदद, मुंह की गंद नहीं आने देता है.

Ques इलायची के नुकसान क्या हैं?
Ans-अधिक मात्रा में इलायची खाने से कई सारे फायदे हो सकते हैं जैसे कि पेट से जुड़ी परेशानियां जैसे कि कब्ज. इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर, खांसी, मितली और उलटी हो सकते हैं.

Ques खाना खाने के बाद इलायची खाने से क्या फायदा होता है?
Ans-खाना खाने के फायदे इलायची खाने से स्वस्थ तरीके से डाइजेशन होने में मदद मिलती है.

Ques दूध में इलायची खाने से क्या फायदा होता है?
Ans-पेट खराब, कब्ज, बदहजमी, गैस, पेट फूलना की परेशानी के लिए इलायची वाले दूध की सलाह दी जाती है.

आशा करते है कि इलायची खाने के क्या फायदे है? (Elaichi khane ke fayde) से सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही रोचक लेख एवं देश विदेश की न्यूज़ पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version