Farewell speech for School, Boss or Seniors in Hindi

Farewell speech for School, Boss or Seniors in Hindi

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम फेयरवेल से संबंधित भाषण लेकर आये है (Farewell speech in Hindi) जिसमे हम स्कूल और कॉलेज से विदाई का भाषण, अपने बॉस के लिए भाषण एवं अपने सीनियर्स के लिए भाषण संकलित है अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें।

विदाई भाषण हिंदी में

जब हम किसी व्यक्ति से या किसी संस्थान से विदाई लेते है या देते है तब हम अपने साथ में रहने वाले लोगों का या उन संस्थान का धन्यवाद करते है और साथी को आगे आने वाले भविष्य के लिए शुभकामनाएँ देते है. उनके साथ बिताए हुए सुनहरे पलों को याद करते है.फेयरवेल के दिन आखरी विदाई देते हुए कुछ खास प्रकार का भाषण (Speech) तैयार किया जाता है, उसे Farewell Speech कहते है. फेयरवेल स्पीच विदाई के क्षण को भावुक बनती है और अपने सह कर्मी या गुरु को आदर सन्मान देती है.

फेयरवेल स्पीच के प्रकार

Farewell Speech विभिन्न अवसर पर दी जाती है और अवसर अनुसार यह भिन्न भिन्न प्रकार की होती है. लेकिन ज्यादातर निम्लिखित विदाई अवसर पर फेयरवेल स्पीच दी जाती है.शैक्षणिक संस्थानों में जूनियर, सीनियर, विध्यार्थी, प्रिंसिपल तथा शिक्षकों द्वारा दी जाने वाली स्पीच.किसी भी कार्यरत साथी के विदाई की स्पीच.निवृत्त होने पर दी जाने वाली फेयरवेल स्पीच.किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जानें पर दी जाने वाली विदाई स्पीच.

अगर आप किसी शैक्षणिक संस्थान से जुड़े हुए हो और आपको Farewell Speech  देनी है तो

School and College Farewell speech in Hindi

माननीय प्राचार्य महोदय, सम्मानित मुख्य अतिथि, आदरणीय शिक्षक गण और यहाँ उपस्थित मेरे प्यार सभी दोस्तों को मेरा नमस्कार. मेरा नाम “Abc”  है. जैसा की हम सभी जानते है की आज हमारे स्कूल का आखरी दिन है. कल से हम एक नए उज्जवल भविष्य की ओर आगे बढ़ेंगे. आज मेरे लिए खुशी और दुख दोनों का दिन है. खुशी इस बात की है हम हमारे उज्जवल भविष्य की ओर आगे बढ़ रहे है और दुःख इस बात का है की हमें हमारा पवित्र घर छोड़ना पड़ रहा है.वो घर जहाँ हमें न सिर्फ किताबी ज्ञान मिला बल्कि असली जीवन ज्ञान मिला, जीवन को आकार मिला. इस विद्यालय के प्रत्येक शिक्षक ने हमें जीवन की कठिनाइयों से लड़ने का ज्ञान दिया है. हमारी छोटी छोटी गलतियां माफ़ करके हमें ज़िंदगी को सुधार ने मौका दिया है. ज़िंदगी में हमें जो बातें माता पिता ने नहीं सिखाई वो यहाँ मेरे शिक्षक गण और दोस्तों ने सिखाई है.

मुझे आज भी याद है वो स्कूल का पहला दिन, अपने मित्रों के साथ मजाक उड़ाना और तेज तेज हसना, सीढियों पर भागना, लाइब्रेरी में जाकर किताबें पढ़ना, एक दूसरे के साथ बांटकर खाना खाना, मित्रों के साथ  मस्ती करना. में अपने जीवन में इन सुनहरे दिन को कभी नहीं भूल पाउँगा.

इसके साथ मैं अपने शिक्षकों और अपने मित्रो से अनजाने में हुए बुरे वर्ताव की माफ़ी चाहता हूँ और अपने मित्रों और जूनियर्स के लिए उनके बेहतर और उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ.

धन्यवाद.

Farewell speech for Boss in Hindi

विदाई भाषण फॉर बॉस सबसे पहले आप सभी को Good Afternoon, मेरे प्यारे साथियों, क्या आप जानते हैं कि आज हम यहां क्यों इकट्ठा हुए हैं? मुझे लगता है कि आप सही सोच रहे हैं, हाँ, यह हमारे प्यारे बॉस के रिटायरमेंट पर Farewell Party है. मुझे यह कहते हुए बेहद दुख हो रहा है कि वह सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

वो इस कार्यालय से सेवानिवृत्त हो सकते हैं लेकिन वह हमारे दिल से कभी भी सेवानिवृत्त नहीं हो सकते.वह हमेशा हमारे दिल में रहेंगे क्योंकि कोई भी उनकी जगह ले सकता है.

हम आज उनकी विदाई के लिए यहां आए हैं, यह बहुत दुखद क्षण है लेकिन हमें उन्हें उनके अंतिम कार्य दिवस पर खुशी में देखने के लिए इसे खुशी का क्षण बनाना होगा. हमारे बॉस हम सभी के लिए एक प्रिय व्यक्ति हैं जिनहोने इस संगठन को बेहद अच्छे क्षण दिए हैं. वह एक दशक से अधिक हमारे दैनिक कार्यालय के जीवन का हिस्सा रहे हैं लेकिन उन्हें अब उनके जहां से जाना है क्योंकि उन्होंने यहां अपना कार्यकाल पूरा कर लिया है. हम उन्हें बहुत याद करेंगे विशेष रूप से उनके हमेशा मुस्कुराता हुए चेहरे और विनम्र स्वभाव को.

हमें रिटायरमेंट को दुःख के रूप में नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह परिवार के लिए अच्छे पल लाता है और नौकरी से रिटायर होने वाले व्यक्ति को आराम और तरोताजा जीवन देता है. रिटायरमेंट के बाद हमें बिना किसी तनाव के खुशी से जीवन जीने का मौका मिलता है और हम अपनी अधूरी इच्छओं को पूरा कर सकते है.

Also Read: Women empowerment essay in Hindi for class 5 to 9

Farewell Speech for Seniors in Hindi

यहां पर उपस्थित सभी को मेरी तरफ से सुप्रभात,

माननीय मुख्य अतिथि , आदरणीय प्राचार्य महोदय, सभी शिक्षक गण और मेरे प्यारे दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि आज हमारे वरिष्ठों (Seniors) का विदाई समारोह आयोजित किया गया है.मैं (xyz ) कक्षा 11 का विद्यार्थी हूं. आज मैं आप सभी के सामने इस विदाई समारोह के शुभ अवसर पर कुछ कहना चाहता हूं.

मैं अपने आपको बहुत भाग्यशाली समझता हूं कि आज इस विदाई समारोह के अवसर पर दो शब्द बोलने के लिए मुझे अवसर प्रदान हुआ.मैं अपने सभी वरिष्ठ विद्यार्थियों को बधाई देना चाहूंगा उनके उज्जवल भविष्य के लिए. और मुझे पूरा यकीन है कि उनके कठोर मेहनत और लगन के चलते उन्हें सफलता जरूर मिलेगी.मैं इस विदाई के अवसर पर कुछ खुशियां और लम्हे अपने वरिष्ठों (seniors) के साथ साझा करना चाहूंगा . स्कूल के पहले दिन से जब से हमने प्रवेश लिया है , तब से लगातार हमें हमारे वरिष्ठों द्वारा निर्देशित किया गया है.

यही हमारे वरिष्ठ है जिन्होंने हमें काफी कुछ सिखाया है और हमारी काफी मदद की है. हमारे सभी वरिष्ठ बहुत ही अच्छे उत्साह बढ़ाने वाले, हमारे छोटी सी छोटी काम में मदद करने वाले, वरिष्ठों ने हमारे साथ काफी अच्छा बर्ताव किया है.हमने हमारे वरिष्ठों की वजह से इसी स्कूल में बहुत अच्छी-अच्छी चीजें सीखी है. इन्होंने पढ़ाई के क्षेत्र में बहुत मदद की है ठीक उसी तरह जिस तरह बड़े भाई और बहन करते हैं.

हम सभी ऐसे वरिष्ठ को बहुत याद करेंगे और और ये हमेशा हमारे दिल में रहेंगे.मैं अपने वरिष्ठों को विशेष रूप से धन्यवाद देना चाहूंगा उनके सभी समर्थन, प्यार, गाइडलाइन के लिए जिन्होंने हमारी कई वर्षों तक मदद की. उनके उज्जवल भविष्य के साथ सुखद जीवन की कामना करता हूं.एक बार फिर से मैं अपने सभी वरिष्ठों को कहना चाहूंगा कि हमारे दिल से दुआ है कि हमारे सभी सीनियर का भविष्य उज्जवल हो. इसी के साथ मैं अपनी वाणी को विराम देता हूँ |

धन्यवाद

आशा करते है कि Farewell speech in Hindi से सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही रोचक लेख एवं देश विदेश की न्यूज़ पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े.

Exit mobile version