अपने फिल्मी करियर में पहली बार सलमान खान को सता रहा है डर

यहां कारण भी जान लीजिए!

किसी का भाई किसी की जान

Source- TFI

क्या बॉलीवुड को ‘बवासीर’ कहा जा सकता है? क्या बॉलीवुड एजेंडा चलाता है? क्या बॉलीवुड के पास ओरिजिनल के नाम पर कुछ नहीं है? क्या बॉलीवुड को हिंदू विरोधी कहा जा सकता है?  क्या बॉलीवुड नेपोटिज्म की दीवार पर टिका है? क्या बॉलीवुड अपने पतन की ओर अग्रसर हो चुका है? इन सबका जवाब है- हां! बॉलीवुड की मौजूदा स्थिति यही है और इसका ऐसे होने के पीछे कारण भी कुछ वैसा ही है. वंशवाद और एजेंडावाद ने बॉलीवुड को उस मुहाने पर ला कर खड़ा कर दिया है, जहां से अगर एक कदम भी इधर से उधर हुआ तो यह इंडस्ट्री वहां पहुंच जाएगी, जिसके बारे में आप कल्पना भी नहीं कर सकते. हालांकि, यह इंडस्ट्री बर्बाद तो हो ही रही है साथ ही बॉलीवुड से लोगों का मोहभंग हो चुका है. हालात ऐसे हो गए हैं कि बॉलीवुड की फिल्में लगातार फ्लॉप साबित हो रही हैं. करोड़ों की लागत में बनी एक से बढ़कर एक सुपरस्टार की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी है और इसी का परिणाम है कि बॉलीवुड को अपना….समझने वाले सलमान खान भी डरकर मैदान छोड़ते नजर आ रहे हैं.

और पढ़ें: ऋतिक रोशन, अनुराग कश्यप, अर्जुन कपूर: लाल सिंह चड्ढा के फ्लॉप होते ही बॉलीवुड पगला गया

टल गई फिल्म की रिलीज डेट

दअरसल, उनकी फिल्म ‘किसी का भाई किसी की जान’ इसी वर्ष  दिसंबर में रिलीज करने की तैयारी थी. बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट के अनुसार, अब इस फिल्म को अगले वर्ष ईद पर रिलीज किया जाएगा. रिलीज डेट के अलावा फिल्म का टाइटल भी पहले बदला गया था. पहले इसके टाइटल में ईद भी था- कभी ईद कभी दिवाली. यह सलमान के ही होम प्रोडक्शन की फिल्म है. यह तो साफ़-साफ़ नहीं पता चला है कि फिल्म ‘किसी का भाई किसी की जान’ की रिलीज डेट क्यों टाली गई है. ज्ञात हो कि बॉलीवुड को लेकर लोगों का गुस्सा चरम पर है. जनता किसी को भी बख्शने के मूड में नहीं है. हाल ही में प्रदर्शित हुई आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा, बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिट गई.

आदिपुरुष का टीजर सामने आते ही लोग गुस्से से उबलने लगे. उसकी कास्टिंग को लेकर ही सवाल खड़े होने शुरू हो गए. अभी यह फिल्म दिवाली पर रिलीज होने वाली है लेकिन उससे पूर्व ही इसके फ्लॉप होने के चांस काफी ज्यादा हैं. इसके अलावा हाल ही में प्रदर्शित रितिक रोशन और सैफ अली खान की फिल्म विक्रम वेधा को भी दर्शकों ने बुरी तरह से खारिज कर दिया. ब्रह्मास्त्र की हालत से तो आप भली भांति अवगत ही होंगे. ऐसे में देखा जाए तो अब सलमान खान भी ‘फिल्म किसी का भाई किसी की जान’ रिलीज करने से बचते नजर आ रहे हैं.

ज्ञात हो कि सलमान खान की फिल्म टाइगर-3 भी इसी वर्ष प्रदर्शित होने वाली थी लेकिन उसे अब अगले वर्ष दिवाली पर रिलीज किया जाएगा. आपको बता दें कि स्थिति यह हो गई है कि स्टारडम और फॉलोअर्स का दंभ भरने वाले तमाम बड़े सितारों की सांसे फूली हुई हैं. उनकी फिल्में बनकर तैयार हैं लेकिन निर्माता उन्हें रिलीज करने की हिम्मत नहीं दिखा पा रहे हैं. आमिर खान के बेटे की डेब्यू फिल्म यशराज बैनर ने कब से बना कर रखी है पर उसे रिलीज करने की योजनाओं का पता नहीं चल रहा. अब सलमान ने अपनी फिल्मों की रिलीज डेट को खिसका दिया है. यह सिर्फ औऱ सिर्फ डर है और यह डर अच्छा है! हाल ही में बॉलीवुड के हश्र को देखते हुए सलमान ने साउथ के अभिनेता का दामन थामा था और चिरंजीवी के साथ गॉडफादर लेकर आए थे, जो लोगों पर जादू चलाने में नाकाम साबित हुई थी जिसके कारण सलमान खान डरे हुए हैं.

बॉलीवुड ही ‘फ्लॉप’ हो गया है!

बताते चलें कि बॉलीवुड अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. हालात बद से बदतर हो चले हैं. जनवरी 2022 से लेकर सिंतबर 2022 तक यानी 263 दिन में करीब 60 फिल्में रिलीज हुई. इनमें से केवल 6 फिल्में ऐसी हैं, जो बॉक्स ऑफिस पर थोड़ा बहुत कमाई कर पाई, बाकी बची 54 फिल्में सुपरफ्लॉप साबित हुई. इन फिल्मों में मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान, अक्षय कुमार, अजय देवगन, शाहिद कपूर, अमिताभ बच्चन से लेकर जॉन अब्राहम, अभिषेक बच्चन और कंगना रनौत तक की फिल्में शामिल हैं. ऐसा भी नहीं है कि सभी फिल्मों के खिलाफ कैंपेन ही चला हो. कई फिल्मों की तो चर्चा तक नहीं हुई. जबकि इसी दौरान दक्षिण की तमाम फ़िल्में बिना किसी शोर शराबे के हिंदी बेल्ट में रिलीज हुई और उन्होंने काफी सफलता पाई. दक्षिण की तमाम फिल्मों के कंटेंट को जमकर सराहा गया तो वहीं बॉलीवुड की फिल्मों के कंटेंट के बारे में जितना कम जाए उतना ही सही. बॉलीवुड कई कारणों से बर्बाद हो रहा है और कॉपी-पेस्ट भी उन्हीं में से एक है. यह इंडस्ट्री अभी तक अपनी उस प्रवृति से बाहर नहीं निकल पाई है और कॉपी-पेस्ट की टेक्निक उसे अपंग बना रही है. जिसका नतीजा उसके फ्लॉप के साथ सामने आ रहा है और अब बॉलीवुड के ‘दबंग’ सलमान खान भी बचते नजर आ रहे हैं.

और पढ़ें: बॉयकॉट बॉलीवुड का कमाल, पिछले 9 महीने में रिलीज हुई 60 फिल्मों में से मात्र 3 रही हिट

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version