SEZ को भूल जाइए, भारत के निर्यात की रीढ़ होगा मोदी सरकार का ODOP

निर्यात के क्षेत्र में कमाल कर रहा है ODOP

ODOP निर्यात

1991 के आर्थिक उदारीकरण के बाद भारत ने अपने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के प्रयास किए हैं। उनमें से सबसे प्रमुख SEZ था, लेकिन यह अपेक्षित फल नहीं दे सका। यह सच है कि वैश्विक प्रतिकूल परिस्थितियां उसके पक्ष में नहीं थीं, लेकिन फिर, SEZ से सेवाओं के निर्यात की सफलता दर हमें एक पूरी तरह से अलग कहानी बताती है। मैन्युफैक्चरिंग में बड़े जोर की आवश्यकता थी। ODOP उस कमी को दूर करने जा रहा है।

ODOP निर्यात में कमाल कर रहा है

इको रैप नाम की अपनी नवीनतम शोध रिपोर्ट में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भारत के बढ़ते निर्यात की प्रशंसा की है। रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-22 में भारत 420 अरब डॉलर के निर्यात के आंकड़े को आसानी से पार कर जाएगा। सौम्या घोष, समूह मुख्य आर्थिक सलाहकार, SBI निर्यात में तेजी से वृद्धि के लिए स्पष्ट रूप से वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ODOP) की सराहना करती हैं। वास्तव में सुधार कम से कम कहने के लिए खगोलीय रहा है। कुछ राज्यों ने पूर्व-महामारी स्तरों की तुलना में अपने निर्यात को चौगुना कर दिया।

संख्या के राज्यवार विश्लेषण से पता चलता है कि राज्यों की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग उनके निर्यात के प्रतिशत में वृद्धि के सीधे आनुपातिक है। गुजरात 126.8 बिलियन डॉलर के निर्यात के साथ चार्ट में सबसे आगे है, जो वित्त वर्ष 2019 के आंकड़ों से 366 प्रतिशत अधिक है। इसी तरह, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने क्रमशः 218 प्रतिशत और 192 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। दोनों राज्यों ने क्रमशः $73.1 बिलियन और $35.17 बिलियन के उत्पादों का निर्यात किया है।

और पढ़ें- कांच के निर्यात पर चीन की चालबाजी ध्वस्त, डंपिंग रोधी जांच से नकेल कस रहा है भारत

अविकसित राज्यों को भी इसका लाभ हुआ

न केवल व्यापार के पहले से स्थापित केंद्र, यहां तक ​​कि यूपी और बिहार (बीमारू का हिस्सा) जैसे पूर्ववर्ती बदनाम राज्यों ने भी अपने निर्यात राजस्व में भारी वृद्धि दर्ज की। यह ध्यान देने योग्य है कि ODOP वास्तव में यूपी सरकार के दिमाग की उपज है और यह इस श्रेणी में चार्ट में सबसे आगे है। वित्त वर्ष 2017-18 में 58,000 करोड़ रुपये के निर्यात की तुलना में योगी सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 में 96,000 करोड़ रुपये के उत्पादों का निर्यात किया।

ODOP के तहत “जिले को निर्यात केंद्र के रूप में शामिल करने का श्रेय देते हुए, इकोरैप रिपोर्ट में कहा गया है, “वित्त वर्ष 20 में ODOP-DEH की शुरुआत के साथ लगभग सभी राज्यों में निर्यात में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है। ODOP-DEH पहल की शुरुआत के बाद से आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल का निर्यात तीन गुना से अधिक बढ़ गया है।”

और पढ़ें- भारत में हुए अभूतपूर्व डिजिटल बदलावों का गुणगान करते नहीं थक रहा है IMF

ODOP का तंत्र और इसका एकीकरण

ODOP को पहली बार 2018 के जनवरी में योगी सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था। इस विचार को बाद में उसी वर्ष खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा अपनाया गया था। यह एक केंद्र प्रायोजित योजना है जिसमें केंद्र सरकार कुल लागत का 60 प्रतिशत वहन करती है जबकि राज्य सरकारें कुल लागत का 40 प्रतिशत वहन करती हैं। इस योजना के तहत सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रत्येक जिले की विशेषज्ञता को शामिल किया गया है। पारंपरिक उत्पादों की गुणवत्ता को बढ़ाया जा रहा है और अंतरराष्ट्रीय बाजार में मांगों के अनुरूप लाया जा रहा है। यह एक बंद भूगोल में प्रसंस्करण, छंटाई, ग्रेडिंग, गुणवत्ता परीक्षण और पैकेजिंग बुनियादी ढांचे की सुविधाओं का निर्माण करके किया जा रहा है।

इस प्रक्रिया को और अधिक विकेंद्रीकृत और निर्बाध बनाने के लिए राज्य निर्यात संवर्धन समिति (SPEC) और जिला निर्यात संवर्धन समिति (DEPC) का भी गठन किया गया है। ये दोनों एजेंसियां ​​लगातार अपने-अपने राज्यों और जिलों में औद्योगिक निकायों के संपर्क में हैं। वे कारखाने स्थापित करने के लिए सस्ते श्रम और पर्याप्त भूमि की उपलब्धता के प्रमुख प्रवर्तक बनते जा रहे हैं।

और पढ़ें- ‘मुझ पर भारतीय मूल के लोगों को काम पर नहीं रखने का दबाव डाला जा रहा था’, Infosys के HR ने धमाका कर दिया

उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए नये तरीके

अपनी ओर से कदम बढ़ाते हुए संबंधित सरकारें भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए नये तरीके खोज रही हैं। उदाहरण के लिए उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ वर्षों में विदेशी पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है। वे सनातन परंपराओं और राम राज्य के पुनरुद्धार को देखने के लिए राज्य में आ रहे हैं।

विदेशी पर्यटकों के लिए वाराणसी अकेला धार्मिक स्थल नहीं है। आज अयोध्या, मथुरा और अन्य जगह भी सुर्खियां बटोर रहे हैं। यहीं पर योगी सरकार ने रेलवे स्टेशनों को ODOP का प्रचार केंद्र बनाकर ODOP को आगे बढ़ाने का फैसला किया। यहां तक ​​कि खुद पीएम मोदी ने भी इस साल ODOP को बढ़ावा देने के लिए हाई-प्रोफाइल G7 स्टेज का इस्तेमाल किया।

मोदी सरकार में अब तक विकास अभूतपूर्व रहा है। ODOP एक कारण है कि भारत के एमएसएमई कोविड के कारण मांग में गिरावट के हमले से खुद को बचाने में सक्षम थे। अब अगला लक्ष्य भारत के सकल घरेलू उत्पाद में विनिर्माण क्षेत्र के योगदान का प्रतिशत 30 प्रतिशत से अधिक ले जाना होना चाहिए। अंत में, यह विनिर्माण है जो हमारे जैसे विशाल आबादी वाले देश में अधिक रोजगार पैदा करेगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version