फ्रांस की राजधानी कहाँ है? इतिहास, एवं प्रमुख दर्शनीय स्थल

France ki rajdhani sunset

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम फ्रांस की राजधानी के बारें बात करने जा रहे है साथ ही हम इसके इतिहास, दर्शनीय स्थल एवं इससे जुड़े कुछ प्रश्न उत्तर आदि के बारें में भी चर्चा की करेंगे अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें.

फ्रांस की राजधानी कहाँ है?

फ्रांस की राजधानी पेरिस है, जो देश का सबसे बड़ा शहर और मुख्य सांस्कृतिक और वाणिज्यिक केंद्र है. अन्य प्रमुख शहरी क्षेत्रों में ल्यों, मार्सिले, टूलूज़, बोर्डो, लिली और नीस शामिल हैं. फ्रांस, अपने विदेशी क्षेत्रों सहित, कुल बारह के साथ, किसी भी देश का सबसे अधिक समय क्षेत्र है.

देश के अठारह अभिन्न क्षेत्र 643,801 किमी 2 और कुल जनसंख्या 67.413 मिलियन के संयुक्त क्षेत्र में फैले हुए हैं. फ्रांस एक एकात्मक अर्ध-राष्ट्रपति गणराज्य है.

फ्रांस देश भारत से कितना दूर है How far is France from India-भारत और फ्रांस के मध्य की दूरी लगभग 7,364 किलोमीटर दूरी है. भारत से फ्रांस जाने के लिए फ्लाइट लेनी होती है और इस फ्लाइट से लगभग 9 घंटों का समय लगता है.

फ्रांस का इतिहास

लौह युग के दौरान, जो अब महानगरीय फ्रांस है, वह गल्स द्वारा बसाया हुआ था. इस क्षेत्र को 51 ईसा पूर्व में रोम द्वारा कब्जा कर लिया गया था, जिससे एक अलग गैलो-रोमन संस्कृति विकसित हुई जिसने फ्रांसीसी भाषा की नींव रखी. जर्मनिक फ्रैंक्स 476 में पहुंचे और फ्रांसिया साम्राज्य का गठन किया, जो कैरोलिंगियन साम्राज्य का गढ़ बन गया.

843 की वर्दुन की संधि ने साम्राज्य का विभाजन किया, जिसमें पश्चिम फ्रांसिया 987 में फ्रांस का राज्य बन गया.14 वीं शताब्दी के मध्य में, फ्रांसीसी सम्राट अपने अंग्रेजी समकक्षों के साथ वंशवादी संघर्षों की एक श्रृंखला में उलझे हुए थे, जिन्हें सामूहिक रूप से सौ साल के युद्ध के रूप में जाना जाता था, जिसमें से वे अंततः विजयी हुए. पुनर्जागरण के दौरान जल्द ही स्पेन और पवित्र रोमन साम्राज्य के साथ विवाद शुरू हो गए. इस बीच, फ्रांसीसी संस्कृति फली-फूली और एक वैश्विक औपनिवेशिक साम्राज्य की स्थापना हुई, जो 20वीं सदी तक दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा बन जाएगा.

1789 में फ्रांसीसी क्रांति ने पूर्ण राजशाही के पतन को देखा, जो प्राचीन शासन की विशेषता थी और इसकी राख से, आधुनिक इतिहास के शुरुआती गणराज्यों में से एक का उदय हुआ, जिसने मनुष्य और नागरिकों के अधिकारों की घोषणा का मसौदा तैयार किया. घोषणा आज तक राष्ट्र के आदर्शों को व्यक्त करती है.

फ्रांस के बारे में कुछ रोचक तथ्य

Also Read: नागालैंड की राजधानी कहाँ है, दर्शनीय स्थल एवं कैसे पहुंचे?

फ्रांस की राजधानी से जुड़े कुछ प्रश्न उत्तर

Ques फ्रांस का क्षेत्रफल कितना है?
Ans –फ्रांस का कुल क्षेत्रफल 543,940 स्क्वायर किलोमीटर है.

Ques पेरिस का क्षेत्रफल कितना है?
Ans –पेरिस का कुल क्षेत्रफल लगभग 105.4 स्क्वायर किलोमीटर है.

Ques पेरिस किस लिए प्रसिद्ध है?
Ans –पेरिस Eiffel Tower के लिए प्रसिद्ध है.

Ques फ्रांस का सबसे बड़ा शहर कौनसा है?
Ans –फ्रांस का सबसे शहर आर्लेस है.

Ques फ्रांस की भारत से कितनी दूरी है?
Ans –फ्रांस की भारत से दूरी लगभग 7,364 किलोमीटर है.

आशा करते है कि फ्रांस की राजधानी से सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही रोचक लेख एवं देश विदेश की न्यूज़ पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version