हिंदी दिवस पर निबन्ध

hindi diwas par nibandh

हिंदी दिवस पर निबन्ध

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे की हिंदी दिवस पर निबन्ध के बारे में साथ ही इससे जुड़े कुछ तथ्यों के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें.

भारत में प्रत्येक वर्ष 14 सितंबर का दिन हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। हिंदी दिवस इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन भारत की संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदू भाषा को भारत गणराज्य की आधिकारिक भाषा बनाने की घोषणा की थी। भारत की संविधान सभा ने हिंदी भाषा को 14 सितंबर, सन् 1949 को भारत गणराज्य की आधिकारिक भाषा के रूप अपनाया लेकिन इसे देश के संविधान द्वारा आधिकारिक भाषा के रूप में इस्तेमाल करने की मंजूरी 26 जनवरी, सन् 1950 को मिली। हिंदी भाषा को राष्ट्र की आधिकारिक भाषा बनाए जाने के दिन को ही हम हिंदी दिवस के रूप में मनाते हैं।

भारतीय संविधान ने देवनागरी लिपि में लिखी हुई हिंदी भाषा को 1950 के अनुच्छेद 343 के तहत देश की आधिकारिक भाषा के रूप में सन् 1950 में अपना लिया

हिंदी भाषा को हमारे देश में सम्मान दिलाने के लिए बहुत से महान साहित्यकारों जैसे- काका कालेलकर, मैथिलीशरण गुप्त, हजारी प्रसाद द्विवेदी आदि ने हर संभव और सफल कोशिश की।हिंदी भाषा को भारत की आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया और हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का फैसला लिया।

हिंदी दिवस का महत्व –

हिंदी दिवस का विशेष महत्व है, क्योंकि हिंदी दिवस वह दिन याद करने के लिए मनाया जाता है जब हिंदी को हमारे देश की आधिकारिक भाषा बनाया गया। हिंदी दिवस को हर साल हिंदी के महत्व पर जोर देने और ऐसे लोगों के बीच इसको बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है, जो लोग अंग्रेजी से प्रभावित हैं। अंग्रेजी का सबसे ज़्यादा प्रभाव युवाओं पर पड़ रहा है, इसीलिए उन्हें अपनी जड़ों को याद दिलाने का भी यह एक तरीका है। इस बात से कोई मतलब नहीं है कि हम क्या हैं या हम क्या करते हैं। यदि हम अपनी संस्कृति, भाषा और जड़ के साथ मैदान में खड़े रहते हैं, तो हम अपनी पकड़ को और भी मजबूत बना सकते हैं।

हिंदी दिवस का दिन हमें ये भी याद दिलाता है कि हिंदी भी हमारी आधिकारिक भाषाओं में से एक है और इसका महत्व भी हमारे लिए कही ज़्यादा है।

हिंदी की प्रतिष्ठा और महत्व से संबंधित विशेष घटनाएं –

कई स्कूल और अन्य संस्थान हर साल हिंदी दिवस मनाते हैं। यहां इस दिन के सम्मान में विशेष समारोहों का आयोजन किया गया है:

भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने हिंदी से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान किए। हिंदी दिवस के सम्मान में विज्ञान भवन नई दिल्ली में एक समारोह आयोजित किया गया था।

इस दिवस पर विभागों, मंत्रालयों, राष्ट्रीयकृत बैंकों और सार्वजनिक उपक्रमों को राजभाषा पुरस्कार भी प्रदान किए जाते हैं।

केंद्र में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी की वजह से हिंदी भाषा और हिंदी दिवसों को महत्व और मान्यता देने की दिशा में बढ़ोतरी हुई है।

FAQ-

Ques- हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?

Ans-हिंदी दिवस का पावन त्यौहार 14 सितंबर को मनाया जाता है।

Ques- हिंदी दिवस की शुरुआत कब हुई थी?

Ans-हिंदी दिवस मनाने की परंपरा 14 सितंबर 1953 को शुरू की गई थी।

Ques- हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है?

Ans-भारत में हिंदी साहित्य और हिंदी भाषा के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए और हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार को विश्व स्तर पर ले जाने के लिए हिंदी दिवस का त्यौहार मनाया जाता है।

Ques- हिंदी दिवस कैसे मनाया जाता है?

Ans-हिंदी दिवस के दिन बड़े पैमाने पर समारोह का आयोजन किया जाता है जिसमें अलग-अलग प्रकार के कृति को प्रस्तुत किया जाता है। इसके अलावा सरकार के द्वारा हिंदी साहित्यकारों को सम्मान दिया जाता है।

आशा करते है कि हिंदी दिवस पर निबन्ध के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही रोचक लेख एवं देश विदेश की न्यूज़ पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version