चोरी-छिपे आमिर खान ने OTT पर रिलीज़ कर दी ‘लाल सिंह चड्ढा’

पापी पेट जो भी करवाए!

aamir laal singh chaddha

किसी ‘महापुरुष’ ने कहा था,

“जब तक सूरज चांद रहेगा, अगले छह महीने तक OTT पर लाल सिंह चड्ढा का नाम नहीं रहेगा!” 

सारी हेकड़ी 5 अक्टूबर को निकल गई, जब नेटफ्लिक्स पर देर रात को अद्वैत चंदन द्वारा निर्देशित एवं आमिर खान स्टारर ‘लाल सिंह चड्ढा’ प्रदर्शित हुई। यह ‘फॉरेस्ट गम्प’ की आधिकारिक भारतीय रीमेक है, जिसमें आमिर खान टॉम हैंक्स वाली भूमिका को आत्मसात कर रहे है। फिल्म तो औंधे मुंह गिरी ही और अब स्थिति यह हो गई कि इसे गुपचुप तरह से बिना किसी शोर शराबे के नेटफ्लिक्स पर प्रदर्शित किया गया और यह ऐप के मेन पेज पर भी दिखाई नहीं दे रही।

परंतु इतना क्या बुरा था इस फिल्म में? लाल सिंह चड्ढा के प्रदर्शित होने से पहले आमिर खान इस फिल्म के सक्सेस से इतने आशान्वित थे कि उन्होंने चौड़ में आकर कह दिया कि मेरी फिल्म छह महीने बाद ही OTT पर प्रदर्शित होगी। परंतु यहां तो सारा खेल ही उल्टा पड़ गया।

और पढ़े: फिल्म रिव्यू: लाल सिंह चड्ढा इतनी बेकार है कि इसे बॉयकॉट की आवश्यकता ही नहीं थी

150 करोड़ में फिल्म बेचना चाहते थे आमिर, लेकिन…

वैसे तो आमिर खान अपनी इस फिल्म को OTT पर 150 करोड़ में बेचना चाहते थे। पहले तो नेटफ्लिक्स इसके लिए तैयार भी हो गया, परंतु जब उसने लाल सिंह चड्ढा का बॉक्स ऑफिस पर हाल देखा तो वो सौदा रद्द करने की तैयारी में थे। नेटफ्लिक्स की शर्त थी वह इसे 80 से 90 करोड़ में ही खरीदेंगे। जब बात नहीं बनी तो आखिरकार आमिर खान ने नेटफ्लिक्स को यह फिल्म 90 करोड़ में ही बेचने को मजबूर होना पड़ा।

कुछ समय पूर्व आई रिपोर्ट्स के अनुसार नेटफ्ल‍िक्‍स और लाल सिंह चड्ढा के मेकर्स के बीच यह बातचीत एडवांस लेवल तक पहुंच चुकी थी। दावा किया गया है कि आमिर खान अपनी इस फिल्‍म के डिजिटल राइट्स के लिए 150 करोड़ रुपये की बड़ी रकम मांग रहे थे। मोल-भाव का दौर जारी था और आमिर खान फिल्‍म को नेटफ्ल‍िक्‍स पर रिलीज करने के लिए बहुत उत्‍साहित थे। ऐसा इसलिए कि यह एक ग्‍लोबल प्‍लेटफॉर्म है और साथ ही इसके 200 मिलियन से अध‍िक सब्‍सक्राइबर्स हैं। आमिर ने इसके लिए 150 करोड़ रुपये की मांग की थी। एक्‍टर को पूरी उम्‍मीद थी कि उनकी फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर बंपर कमाई करेगी।

बिल्कुल ठीक समझे आप गड़बड़ी तो थी और बहुत बड़ी। रिपोर्ट में आगे बताया गया, “आमिर जहां इन दो शर्तों पर सौदेबाजी कर रहे थे। वहीं उनके दिमाग में चीन के बॉक्‍स ऑफिस पर कमाई भी थी। आमिर खान की फिल्‍में चीन में बहुत तगड़ा बिजनस करती हैं, और ‘थ्री इडियट्स’ से लेकर ‘दंगल’ और ‘सीक्रेट सुपरस्‍टार’ की कमाई इस बात का प्रत्यक्ष प्रमाण है।”

और पढ़े: जहां बॉलीवुड को अपने अस्तित्व बचाने के लाले पड़े हैं, अभिषेक अग्रवाल नोट पर नोट छाप रहे हैं

बॉक्स ऑफिस पर हुआ हाल बेहाल

अब नेटफ्ल‍िक्‍स ‘लाल सिंह चड्ढा’ के लिए 90 करोड़ रुपये तक की रकम देने के लिए तैयार थे, परंतु आमिर खान की लगाई कीमत नेटफ्ल‍िक्‍स के हिसाब से बहुत अध‍िक थी। आमिर को उम्‍मीद थी कि जब फिल्‍म रिलीज होगी और बॉक्‍स ऑफिस पर अच्‍छी कमाई करेगी, परंतु परिणाम क्या है ये सर्वविदित है। ये फिल्म तो इतने प्रपंच और इतने PR के बाद भी अपने मूल बजट का 70 प्रतिशत भी नहीं निकाल पाया। विदेशी कलेक्शन का ढिंढोरा पीटकर भी 180 करोड़ के मूल बजट के मुकाबले यह मात्र 133.5 करोड़ रुपये रहा।

अब बात कलेक्शन की उठी ही है, तो फिर तनिक घरेलू कलेक्शन पर भी डाल लें। लाल सिंह चड्ढा ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर पूरी तरीके से दम तोड़ दिया है। लाख प्रपंच और प्रचार प्रसार के बाद भी इस फिल्म को अब तक घरेलू कलेक्शन से मात्र 58.73 करोड़ रुपये मिले हैं। जो 180 करोड़ रुपये के विशालकाय बजट के मुकाबले मूंगफली समान है।

और पढ़े: बॉलीवुड को अब अकेले पंकज त्रिपाठी बचा सकते हैं, प्रस्तुत है उनका अकाट्य समाधान

बॉलीवुड का अंत निकट

जब पैरों के नीचे से जमीन खिसकती हुई दिखनी लगे तो आमतौर पर व्यक्ति बौखला जाता है। ऐसा ही कुछ हाल इस वक्त बॉलीवुड का हो रहा है। बायकॉट बॉलीवुड के ट्रेंड को जो बॉलीवुडिया गैंग अब तक मजाक मान रहा था, लाल सिंह चड्ढा की हालत देखने के बाद अब उनके पसीने छूटने लगे हैं। लाल सिंह चड्ढा जो आमिर खान की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक थी, वो बायकॉट अभियान का कुछ यूं शिकार हुई कि आज इस फिल्म को किसी ने पानी तक नहीं पूछा। आलम यह है कि सिनेमाघर खाली पड़े रहे, जिस कारण शो तक को कैंसिल करने की नौबत आ गई थी। वैसे अभी तो हमने RRR के OTT सक्सेस की चर्चा भी नहीं की है। लाल सिंह चड्ढा को बुरी तरह से पिटता देख बॉलीवुडिया गैंग को एहसास हो गया है कि उनका अंत अब निकट आने लगा है। यही कारण है कि बॉलीवुड सितारे अपना आपा खो रहे हैं और बेतुकी बयानबाजी कर स्वयं के लिए समस्याओं को बुलावा दे रहे हैं।

ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि कभी जो सितारे जनता या डिस्ट्रीब्यूटर से सीधे मुंह बात नहीं करते थे, वे अब OTT के सहारे अपनी डूबी हुई नैया को तैराना चाहते हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version