मेरी पाठशाला निबंध: कक्षा 5 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए

मेरी पाठशाला निबंध

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे मेरी पाठशाला निबंध के बारे में साथ ही इससे जुड़े कुछ तथ्यों के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें.

मेरी पाठशाला निबंध प्रस्तावना: मेरी पाठशाला का नाम सरस्वती विद्यालय है। पाठशाला एक हमारा ज्ञान लेने का मंदिर है। यह 1980 में हमारे क्षेत्र में एक मकान मालिक द्वारा स्थापित किया गया है। मेरा विद्यालय जिस वातावरण में स्थित है, वह बहुत ही सुखद है। यह एक तरफ खेल के मैदान और दूसरी तरफ एक छोटे तालाब के साथ एक हरे बगीचे से घिरा हुआ है।

स्कूल में भवनों की दो पंक्तियाँ हैं। सामने की बिल्डिंग में दस क्लासरूम हैं। हमारे विद्यालय में छात्रों की कुल संख्या लगभग पाँच हज़ार है। मेरी पाठशाला सुबह 7:30 से दोपहर 2:00 तक ही रहता है। हमारी कक्षाएं सामूहिक प्रार्थना के बाद शुरू होती हैं। अवकाश के घंटे के दौरान, हम खेल के मैदान में जाते हैं।मेरी पाठशाला की एक बड़ी लाइब्रेरी है। विभिन्न विषयों की लगभग दो हजार पुस्तकें हैं। हमारी साप्ताहिक दिनचर्या में हमारे पास एक पुस्तकालय अवधि है। मेरी पाठशाला में जिला विज्ञान प्रदर्शनी भी आयोजित की जाती है। मेरी पाठशाला में एक बड़ा सभागार हॉल है। खेलों के लिए बास्केटबॉल और बैडमिंटन कोर्ट, क्रिकेट पिच आदि भी है। मेरी पाठशाला का अनुशासन, अध्ययन का माहौल और शानदार शैक्षणिक परिणाम हमारे राज्य के दूर-दराज के कई छात्रों को आकर्षित करते हैं। मेरा विद्यालय सभी मामलों में एक आदर्श विद्यालय है। मुझे अपने विद्यालय पर गर्व है।

पाठशाला का पुस्तकालय –

पाठशाला में एक बहुत ही विशाल पुस्तकालय है। इसमें नर्सरी से लेकर दसवीं कक्षा तक की विभिन्न विषयों की पुस्तकें हैं। इस पुस्तकालय में हिंदी के दैनिक समाचार पत्र और कई महत्वपूर्ण मासिक अर्धवार्षिक और वार्षिक पत्रिकाएँ भी आती है। पुस्तकालयाध्यक्ष बहुत ही परिश्रमी और अच्छे व्यक्ति हैं। हमें पुस्तकालय से हमारी जरूरत की प्रत्येक पुस्तक मिल जाती है जिसे घर भी ले जाया जा सकता है। पुस्तकालय से पुस्तक को केवल कुछ निश्चित समय के लिए ही घर पर ले जाने की अनुमति मिलती है।

पाठशाला के शिक्षक –

जिनके अलावा मेरी पाठशाला में कई सारे पीटी टीचर्स भी हैं। मेरे विद्यालय में हिंदी, अंग्रेज़ी और संस्कृत भाषाओं के अलावा फ्रेंच भी सिखाई जाती है। यहां के कक्षा कक्ष पर्याप्त मात्रा में बड़े और बड़ी बड़ी हवादार खिड़कियों वाले हैं। हर कक्ष में रोशनी और प्राकृतिक हवा का अच्छा बन्दोबस्त किया हुआ है। हर कक्ष में कक्षाध्यापकों के लिए एक लकड़ी की अलमारी भी बनी हुई है।

हर कक्षा में एक डिजिटल बोर्ड की सुविधा भी है। हमारे शिक्षक हमें डिजिटल बोर्ड पर हर विषय का ज्ञान देते हैं। यहां बहुत सारी प्रतियोगिताओं का आयोजन भी करवाया जाता है।

मेरी पाठशाला का मैदान –

इस पाठशाला का खेलने का मैदान बहुत ही बड़ा है और पूरी तरह घास से ढका हुआ है इस मैदान के एक तरफ बास्केटबॉल कोर्ट बना हुआ है और दूसरी तरफ फुटबॉल का कोट है मेरी पाठशाला में विद्यार्थियों को तरह-तरह के खेल सिखाए जाते हैं जिनमें क्रिकेट, बास्केटबॉल, फुटबॉल, बैडमिंटन टेबल टेनिस के साथ-साथ योगा कराटे और स्विमिंग भी सिखाये जाते हैं मेरी पाठशाला की सबसे खास बात है घुड़सवारी। हमारी पाठशाला के अस्तबल में पांच घोड़े हैं। हम खेल के कालांश में घुड़सवारी भी करते हैं। मेरी पाठशाला में अड़तीस शिक्षक और शिक्षिकाएं हैं।

Also Read: सड़क सुरक्षा पर निबंध कक्षा 5 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए

मेरी पाठशाला निबंध उपसंहार: 

मेरी पाठशाला में लेब –इन कार्यक्रमों में स्कूल का प्रत्येक विद्यार्थी बड़े चाव और उत्साह से भाग लेता है मेरे विद्यालय में पढ़ने वाले 11वीं और 12वीं के छात्र छात्राओं के लिए रसायन विज्ञान लैब भौतिकी लैब बायोलॉजी लैब की सुविधा भी उपलब्ध है।

विद्यालय के कंप्यूटर लैब में लगभग 20 कंप्यूटर लगाए गए हैं जिन से छात्र कंप्यूटर संबंधित अपने ज्ञान को बढ़ाने और कंप्यूटर के क्षेत्र में पारंगत होने की कोशिश करते हैं मुझे मेरा विद्यालय अति प्रिय है मैं इस विद्यालय में पिछले 5 साल से पढ़ रहा हूं, रही हूं मेरे विद्यालय में परीक्षाओं का आयोजन भी बहुत सुव्यवस्थित और अनुशासन पूर्वक किया जाता है।

आशा करते है कि मेरी पाठशाला निबंध के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही रोचक लेख एवं देश विदेश की न्यूज़ पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

 

Exit mobile version