पटना की राजधानी कहाँ है: इतिहास एवं रोचक तथ्य

पटना की राजधानी कहाँ है

पटना की राजधानी कहाँ है

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे पटना की राजधानी कहाँ है के बारे में साथ ही इससे जुड़े कुछ तथ्यों के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें.

पटना हमारे भारत देश के राज्य बिहार की राजधानी है। पटना वैसे तो गंगा नदी के तट पर बसा हुआ है लेकिन पटना के पास में ही गंगा और सोन नदी का भी संगम होता है इसकी वजह से पटना की और भी महत्व बढ़ जाती है। पटना के पौराणिक  कि प्राचीन नाम पाटलिपुत्र, पुष्पपूरी, कुसुमपुर हैं।

वर्तमान समय में पटना बिहार राज्य का एक जिला के साथ-साथ ऐतिहासिक रामनगर के रूप में भी जाना जाता है। पटना बिहार का सबसे बड़ा नगर है। पटना में ही सिखों के दसवें गुरु ‘गुरु गोविंद सिंह जी’ का जन्म हुआ था जिसकी वजह से पटना को सिखों के वर्तमान समय में एक प्रमुख धार्मिक स्थल के रूप में भी जाना जाता है।

पटना का इतिहास –

पटना एक ऐतिहासिक शहर है जो इतिहास को दर्शाने वाले कई ऐतिहासिक स्मारकों को समेटे हुए है जैसे कि मनेर शरीफ यहाँ एक ऐतिहासिक स्थल है जिसमें जिसमें दो कब्रें हैं, जो शाह दौलत और मखदूम याह्या मनेरी है। तख्त श्रीपत्तन साहिब यहां स्थित सिखों का एक पवित्र स्थान है जिसका निर्माण महाराजा रणजीत सिंह द्वारा करवाया गया था। इसके अलावा यहां एक पत्थर की मस्जिद संरचना भी स्थित है जिसका निर्माण पत्थरों से किया गया है।

पटना में घुमने की जगह –

तख़्त हरमंदिर साहिब –

सिखों के दसवें गुरु श्री गोविन्द सिंह जी का जन्म स्थल है | 1666 ई. में जन्मे गुरु साहब के आरम्भिक दिनों से जुडी कई स्थल आज भी देखे जा सकते हैं | गुरुद्वारा पटना साहेब का निर्माण महाराजा रंजित सिंह ने करवाया था|

पटना अजायबघर –

यह एक समृद्ध प्राचीन  कलाकृतियों का संग्रहालय है जो 1917 में बना बिहार का सबसे पुराना मुजियम है जो ऐतिहासिक धरोहरों से भरा है

पत्थर की मस्जिद –

1621 ई. का यह मस्जिद जहागीर का बेटा परवेजशाह ने बनवाया था जो तब बिहार का गवर्नर था |

पादरी की  हवेली –

यह 1772 ई. में वेटिकन वास्तुकार टिर्रेतो द्वारा बनाया यह  बिहार का सबसे पुराना चर्च है |

तारा मंडल –

यह अधुनिक खगौल विज्ञान और आकाशीय पिंडो कि जानकारी देता है |

श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र –

यहाँ  विज्ञान आधारित सिधान्तो का व्यवहारिक पक्ष  यन्त्रो और माडलों के द्वारा दर्शाया गया है |

संजय गाँधी जैविक उद्यान-

पटना के बेली रोड पर स्थित यह उद्यान पक्षी, जानवरों एवं फुल-फल के पौधों-पेड़ो के भरा पूरा है जो देश विदेश के कई हिस्सों से लाये गये है | यहाँ के कृत्रिम झील में नौकायन किया जा सकता है साथ ही खिलौना रेल से उद्यान के विभिन्न भाग को देखा जा सकता है |

गोलघर

अंग्रेजो द्वारा अंनाज संग्रह के लिए इसे बिहार के भीषण आकाल के बाद बनवाया गया था किन्तु इसका पूरा उपयोग नहीं हो पाया |

इको पार्क –

पटना के मध्य यह एक अत्यंत मनोरम बाग है जिसमे कई तरह के पेड़-पौधे और घास के मैदान है | बाग में एक झील भी हा और टहलने वालो के लिए ट्रैक भी है |

पटना के बारे में रोचक तथ्य –

Also Read-

पटना कैसे पहुंचे –

हवाई मार्ग-

पटना वायु मार्ग से भी शानदार ढंग से कई शहरों यथा दिल्ली, मुंबई, कोलकता से जुड़ा है। पटना का हवाईअड्डा लोक नारायण अंतर्राष्ट्रीय विमानपट्टन के नाम से जाना जाता है।

सडक मार्ग –

राष्ट्रीय राजमार्ग न. 31 दानापुर, पटना और पटना सिटी से गुजरती है, जहाँ एक शाखा बरौनी हो कर बाढ़ जाती है, वहीँ दूसरा बिहार हो कर नवादा जाती है।जिला के सभी अनुमंडल मुख्यालय (नव निर्मित मसौढ़ी को छोड़ कर) इसी राज मार्ग पर अवस्थित है। पटना से अच्छी अंतरनगरीय सड़क सम्पर्क मार्ग उपलब्ध है।

रेल मार्ग-

आप भारत के किसी भी शहर से यहां पर रेल द्वारा यात्रा कर सकते हैं। क्योंकि पटना जंक्शन पर भारतीय रेल का आवागमन जारी है, जो कि आपको अहमदाबाद, गुवाहाटी, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, अमृतसर जैसे बड़े-बड़े शहरों के लिए सीधी रेल उपलब्ध रहती है।

FAQ

Ques-पटना की राजधानी कहाँ है ?

Ans-पटना की कोई राजधानी नहीं है क्योकि पटना खुद बिहार की राजधानी है।

Ques-पटना का पुराना नाम क्या है?

Ans-पाटलिपुत्र

Ques-पटना का स्थापना कब हुआ था?

Ans-490 ई

Ques-पटना का साक्षरता दर क्या है?

Ans-83.37%

आशा करते है कि पटना की राजधानी कहाँ है के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही रोचक लेख एवं देश विदेश की न्यूज़ पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

 

Exit mobile version