“हमने तो मांगा ही नहीं था”, मस्क के ‘तोहफे’ के बाद ब्लू टिक छोड़कर भाग रहे हैं ‘ऐरे-गैरे नत्थू खैरे’

एलन मस्क ने ऐलान किया है कि ब्लू टिक के लिए प्रत्येक महीने करीब-करीब 1700 रुपये देने पड़ेंगे। समझिए कैसे, ट्विटर की आर्थिक सेहत के लिए यह एक बहुत अच्छा कदम है।

Twitter Blue Tick Subscription

Twitter Blue Tick Subscription: एलन मस्क यानी दुनिया का सबसे धनी व्यक्ति। एलन मस्क अपनी गतिविधियों के लिए चर्चा में बने रहते हैं। पिछले बहुत समय से उनके द्वारा ट्विटर को खरीदने की खबरें चर्चा में रही हैं। लोग आशान्वित हुए कि अब मस्क ट्विटर के बॉस हैं तो उनके द्वारा अब बड़े-बड़े निर्णय लिए जाएंगे। एलन मस्क के द्वारा ट्विटर को खरीद लेने के बाद अंततः बदलावों का दौर चल पड़ा है। हाल में कुछ ऐसे कदम उठाए गए हैं जिन्हें ट्विटर यूजर्स को तो जानना ही चाहिए।

दरअसल, एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजर वैरिफिकेशन प्रॉसेस को बदलने की तैयारियां कर ली हैं। जिससे ट्विटर पर अपना एजेंडा चलाने वाले कुछ महान ज्ञानबाटू बुद्धिजीवियों को बड़ा झटका लग सकता है। अब आप ये सोच रहे होंगे कि ऐसी क्या खुरापात चल रही है एलन मस्क के दिमाग में?

और पढ़ें- दुनिया के सबसे बड़े ‘स्नेक ऑयल सेल्समैन’ हैं एलन मस्क

वैरिफिकेशन प्रक्रिया में होगा बदलाव

दरअसल, ट्विटर यूजर वैरिफिकेशन की प्रक्रिया में बदलाव करने वाला है जिसकी जानकारी खुद एलन मस्क ने दी है। जहां उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि ‘अभी पूरी वैरिफिकेशन प्रक्रिया में आमूलचूल बदलाव किया जा रहा है।’ हालांकि, अभी एलन मस्क ने विस्‍तार से इस संदर्भ में कोई जानकरी नहीं दी है। अब सवाल ये है कि बदलाव क्या होगा?, कहा जा रहा है कि ट्विटर पर ब्लू टिक धारियों को वैरिफिकेशन के लिए पैसे (Twitter Blue Tick Subscription) देने पड़ सकते हैं। जहां यूजर्स को ट्विटर ब्लू टिक के लिए अब हर महीने 19.99 डॉलर प्रति माह देने पड़ सकते हैं। बताया जा रहा है कि ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन लेने पर ट्विटर यूजर को नये फीचर्स देगा। अगर किसी यूजर का ब्लू टिक पहले से है तो उसे 90 दिनों के अंदर ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन लेना होगा नहीं तो उसकी प्रोफाइल से टिक हट जाएगा।

और पढ़ें- ख़त्म हो गया एलन मस्क का भौकाल, बिकने की कगार पर टेस्ला

ट्विटर की कमान हाथ में आते ही एलन मस्क लगातार अपने फैसलों को लेकर चर्चाओं में हैं। इससे पहले उन्होंने सीईओ पराग अग्रवाल, पॉलिसी हेड और लीगल मामलों की टॉप ऑफिसर विजया गाड्डे समेत टॉप 4 लोगों को बर्खास्‍त दिया था। इससे पहले एलन मस्‍क लगातार ट्विटर की आलोचनाएं कर रहे थे जिससे यह तो तय ही माना जा रहा था कि मस्‍क के द्वारा कंपनी खरीदने के बाद ऐसे ही बदलाव संबंधी एक्शन लिए जाएगें लेकिन ये अंदाजा नहीं था कि मस्क  ब्लू टिक पर ही निर्णय ले लेंगे।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि मस्क ने इस साल 13 अप्रैल को ट्विटर खरीदने की घोषणा कर दी थी। उन्होंने 44 अरब डॉलर में खरीदने का ऑफर दिया था। आपको बता दें कि मस्क ट्विटर को लेकर पहले ही कह चुके हैं कि मैं ऐसा प्लैटफॉर्म चाहता हूं, जिस पर सभी सोच वाले लोग स्वतंत्र रूप से अपने विचारों को रख सकें। लेकिन उस समय स्पैम और फेक अकाउंट्स की वजह से उन्होंने डील को होल्ड पर रख दिया था।

और पढ़ें- एलन मस्क और जेफ़ बेजोस को भारतीय अरबपति गौतम अडानी ने पछाड़ा

ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन

आपको बता दें कि पिछले साल जून में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन (Twitter Blue Tick Subscription) को यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया था, इसे ट्विटर की प्रीमियम सर्विस भी माना जाता है। इस सर्विस के तहत यूजर्स को कुछ खास फीचर्स दिए जाते हैं, जो आम यूजर्स को नहीं मिलते हैं। जिसके चलते अब ट्विटर पेड वैरिफिकेशन और ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन के जरिए अपने रेवेन्यू को और बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। ट्विटर की तरफ से इसी कोशिश के तहत विज्ञापनों को डिस्प्ले करना शुरू किया गया है।

ट्विटर पर वैरिफिकेशन के लिए यूजर्स को पैसे देने होंगे इससे होगा यह कि ब्लू टिक (Twitter Blue Tick Subscription) लेकर इतराने वालों को बिना मांगे ज्ञान बांटने वालों का संघर्ष बढ़ जाएगा। अपने एजेंडे को सिद्ध करने के लिए इस ट्विटर को यूज करने वालों का भी इस कदम से रास्ता बंद हो जाएगा, एजेंडाधारी वामपंथी तो बिलबिला ही उठेंगे। दूसरी तरफ देखें तो एलन मस्क की इस कोशिश को लोगों के द्वारा भरपूर समर्थन भी मिल रहा है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version