बेशर्मी के साथ मौत बेच रही है यूनिलीवर कंपनी

डव शैंपू आपके जीवन को खत्म कर सकता है!

Unilever Company

क्या शैंपू से मौत हो सकती है? यह सवाल अचानक ही चर्चाओं में है। क्या आप इस बात से परिचित हैं कि जिस शैंपू का इस्तेमाल अपने बालों को साफ करने के लिए आप करते हैं उसी शैंपू से आपको कैंसर होने का भी डर हो सकता है। यह खबर आपको अवश्य डरा रही होगी लेकिन यह सत्य है। अब आप ये सोच रहे होगें कि शैंपू से कैसा कैंसर, तो चलिए आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

दरअसल, यूनिलीवर के कुछ ड्राई शैंपू में कैंसर पैदा करने वाला केमिकल पाया गया है जिसने हर किसी को डरा दिया है। जिसके चलते यूनिलीवर ने अपने इन प्रोडक्ट्स को अमेरिकन मार्केट से वापस बुला लिया है। जिन प्रोडक्ट्स में ये कैमिकल पाया गया है उसमें Dove, TRESemmé, Nexxus, Suave एंड TIGI शामिल हैं, तो अगर आप इनमें से किसी भी शैंपू का इस्तेमाल करते हैं तो यह समय सावधान होने का है। रिपोर्ट के मुताबिक, इन प्रोडक्ट्स में बेंजीन नाम का केमिकल पाया गया है जिससे कैंसर हो सकता है।

और पढ़ें- Johnson & Johnson के सभी बेबी प्रोडक्ट तुरंत प्रभाव से प्रतिबंधित होने चाहिए

हिंदुस्तान यूनिलीवर ने दी सफाई

बताया जा रहा है कि ये प्रोडरक्ट्स वर्ष 2021 के अक्टूबर माह में बनाए गए थे। जिसके बाद ये दुनियाभर के बाजार में सप्लाई किए गए। हिंदुस्तान यूनिलीवर ने मामला प्रकाश में आने के बाद सफाई देते हुए कहा है कि कंपनी इस प्रकार के प्रोडक्ट्स का उत्पादन न तो भारत में करती है और न उन्हें भारत में बेचती है। कंपनी ने आगे कहा कि कंपनी ने अपने प्रोडक्ट्स को वापस मंगवाने का फैसला इंटरनल जांच के बाद लिया है। आपको बता दें कि Dove और अन्य ड्राई शैम्पू प्रोडक्ट का निर्माण एचयूएल की पैरेंट कंपनी यूनिलीवर द्वारा किया जाता है।

क्या होते हैं ड्राई शैंपू? बहुत से लोग इस खबर को पढ़ने के बाद ये सोच रहे होंगे कि आखिर ये ड्राई शैंपू होते क्या हैं? दरअसल, ये शैंपू लिक्विड में नहीं बल्कि पाउडर के रूप में आता है। ये भी शैंपू की तरह ही आपके बालों को क्‍लीन करने का काम करते हैं। ऐसा दावा किया जाता है कि ये शैंपू बिना पानी के आपके बालों का चिपचिपापन दूर कर देते हैं और बालों को घना दिखाते हैं। जिसके चलते हर रोज बाल धोने से बचने के लिए महिलाएं ज्यादातर इसका इस्‍तेमाल करती हैं। ये पाउडर या स्प्रे की तरह होते हैं। डव ड्राई शैंपू की बिक्री मुख्य रूप से यूनिलीवर द्वारा अमेरिका और कनाडा के बाजारों में की जा रही है।

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने अपने नोटिस में कहा कि बेंजीन कई तरह से इंसान के शरीर में जा सकती है। यह सूंघने, मुंह के जरिए और स्किन के जरिए भी शरीर में प्रवेश कर सकती है और इससे ल्यूकेमिया और ब्लड कैंसर हो सकता है। FDA का मानना है कि लोगों को ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल बंद करना चाहिए और अपने पैसे वापस लेने के लिए UnileverRecall.com की वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए।

और पढ़ें- बेबी प्रोडक्ट की दिग्गज कंपनी ‘Johnson & Johnson’ बंद हो रही है?

इससे पहले भी आ चुके हैं ऐसे मामले

ध्यान देने वाली बात है कि इससे पहले भी इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं। आपको बता दें कि Johnson & Johnson के बेबी पाउडर के एक नमूने में कार्सिनोजेनिक क्राइसोटाइल फाइबर पाए गए। जिससे कैंसर भी हो सकता है। इस पाउडर में एक खतरनाक एस्बेस्टस फाइबर पाया गया था। इस फाइबर को कैंसर का कारण माना जाता था। हाल ही में कैंसर होने के खतरे के कारण Johnson का बेबी पाउडर लंबे समय से विवादों में घिर गया। अब महाराष्ट्र FDA ने इसके विनिर्माण लाइसेंस को रद्द कर दिया।

दरअसल, महाराष्ट्र खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने Johnson & Johnson के विरुद्ध बड़ा एक्शन लेते हुए बेबी पाउडर के मैन्यूफैक्चरिंग लाइसेंस को रद्द कर दिया है। बताया जा रहा है कि क्योंकि Johnson का बेबी पाउडर तय मानकों पर खरा नहीं उतरा जिसके बाद यह निर्णय लिया गया। वहीं अब इस मामले के सामने आने के बाद यूनिलीवर के पर्सनल केयर प्रॉडक्ट्स पर एक बार फिर सवाल खड़े होने लगे हैं।

आपको बता दें कि वर्ष 2021 में प्रॉक्टर एंड गैंबल ने भी 30 से अधिक एयरोसोल स्प्रे हेयरकेयर प्रॉडक्ट्स वापस मंगाए थे। इनमें ड्राई शैंपू और ड्राई कंडीशनर शामिल थे। उस समय कंपनी ने चेतावनी देते हुए कहा था कि इन प्रॉडक्ट्स में बेंजीन हो सकती है। साथ ही कंपनी ने एक दर्जन से अधिक Old Spice और Secret ब्रांड्स के डियोड्रेंट्स और स्प्रे वापस मंगाए थे। कंपनी ने आशंका जताई थी कि इनमें बेंजीन हो सकती है।

और पढ़ें- 587.52 करोड़ रुपये की डील हुई पूरी, इस बड़ी कंपनी ने ‘बादशाह मसाला’ को खरीद लिया

सारगर्भित बात यह है कि इस तरह की खबरें उपभोक्ताओं को डरा अवश्य देती हैं ऐसे में किसी भी उत्पाद को बनाने वाली कंपनी को भी विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है कि वो अपने उपभोक्ता के विश्वास को बनाए रखे। ध्यान देने योग्य है कि कंपनियां प्रतिस्पर्धा के चक्कर में अपग्रेडेड उत्पाद बनाने में लगी रहती हैं लेकिन इन कंपनियों को यह अवश्य सोचना चाहिए कि ऐसे उत्पाद उपभोक्ता के सामने न परोसे जाएं जिससे उनके जीवन पर ही संकट छा जाए।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version