बच्चों के पसंदीदा होने से लेकर ‘वोक्स’ के फेवरेट होने तक- ये रही ‘वॉल्ट डिज्नी’ की अद्भुत गाथा

अब कंटेंट नहीं एजेंडा परोसती है यह कंपनी!

वॉल्ट डिज्नी

Source- TFIPOST

वॉल्ट डिज्नी का नाम आते ही आपके मन में भी मिकी माउस और डोनाल्ड डक का चेहरा घूमने लगता होगा. हम सभी के बचपन की खूबसूरत यादों में मिकी माउस और डोनाल्ड डक की छवि आज भी मौजूद है. आज से लगभग 1 वर्ष बाद ये कॉर्टून कैरेक्टर बनाने वाली कंपनी डिज्नी के 100 वर्ष पूरे हो जाएंगे, जो अपने आप में ही एक बड़ी उपलब्धि है. यह एक ऐसी विरासत है जिसका स्थान शायद कोई भी नहीं ले सकता है. अगर इसकी विरासत को शब्दों में पिरोया जाए तो ये काफी ज्यादा दिलचस्प और अनोखी होगी. वॉल्ट डिज़्नी कंपनी को पारिवारिक मनोरंजन का सबसे प्रसिद्ध वाहक माना जाता है. भले ही यह कंपनी अपने 100 वर्ष पूरे करने वाली हो लेकिन फिर भी डिज़्नी आज वो नहीं रह गया है जो पहले हुआ करता था. भले ही इसने कार्टून जगत और एनिमेशन  में अपना आधिपत्य जमाया और बच्चों का फेवरेट बना लेकिन अब यह कंपनी अपने कर्मों से ही ‘वोक डिज्नी’ में परिवर्तित हो गई है.

और पढ़ें: बस अपनी Disney subscription रद्द करें, यह अब आपके बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं है

वॉल्ट डिज़्नी ने कुछ ऐसे खड़ी की थी कंपनी

वॉल्ट डिज़्नी कंपनी राजस्व के मामले में विश्व की सबसे बड़ी मीडिया और मनोरंजन समूह है. इसकी नींव 16 अक्टूबर 1923 को वॉल्ट डिज़्नी और रॉय डिज़्नी भाइयों के द्वारा रखी गयी थी.  इसे डिज़्नी ब्रदर्स कार्टून स्टूडियो के नाम से स्थापित किया गया था लेकिन वर्ष 1923 में वॉल्ट डिज़्नी प्रोडक्शंस के नाम से पुनर्गठित किया गया. यह दुनिया की सबसे प्रसिद्ध मोशन-पिक्चर प्रोडक्शन कंपनियों में से एक मानी जाता है. उन्होंने कार्टून कैरेक्टर मिकी माउस बनाया था. वॉल्ट डिज़्नी एक अमेरिकी फिल्म निर्माता और व्यवसायी थे. इतना ही नहीं, वो एक बेहतरीन एनिमेटर भी थे. वॉल्ट डिज़्नी ने 20 वीं शताब्दी में मनोरंजन के क्षेत्र में अपना अतुलनीय योगदान दिया है. उन्होने कई  क्षेत्र में नाम कमाया जैसे- लाइव-एक्शन फिल्म निर्माण, टेलीविजन और यात्रा आदि. उन्होंने अपने जीवनकाल में कुल 22 ऑस्कर पुरस्कार हासिल किये थे. एक फिल्म निर्माता के रूप में, उनके नाम पर सबसे अधिक ऑस्कर पुरस्कार जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है.

वॉल्ट डिज़्नी का जन्म 5 दिसंबर 1901 को शिकागो यूएस में हुआ था. उनके पिता का नाम एलियास डिज़्नी था. जो कि एक बढ़ई, किसान और ठेकेदार थे. उनकी मां फ्लोरा कॉल पब्लिक स्कूल में पढ़ाती थीं. वॉल्ट का जन्म इलियास डिज़्नी के चौथे बेटे के रूप में हुआ था. वॉल्ट के पिता खेती का काम छोड़कर परिवार के साथ मिसौरी चले गए थे. मिसौरी में वो अपने पड़ोसियों और परिवार के दोस्तों का चित्र बनाया करते थे. चार वर्ष तक मार्सेलिन में रहने के बाद, वर्ष 1911 में उनका परिवार कैनसस सिटी चला गया. वॉल्ट का मानना था कि उन्होंने छोटी उम्र में अनुशासन और कठिनाइयां झेली थी, जिस वजह से वह सफलता की ओर अग्रसर हो पाए. मिसौरी में, वॉल्ट ने कार्टूनिंग का अध्ययन शुरू किया था. वर्ष 1919 में, डिज़्नी एक अखबार के कलाकार के रूप में अपना करियर बनाना चाहते थे जिस वजह से वो कैनसस सिटी चले गए थे. वहां उन्होंने अपना खुद का एनिमेशन बिजनेस खोला था.

वॉल्ट ने आधिकारिक तौर पर 1922 में यूबी इवर्क्स के साथ मिलकर कार्टूनिंग और एनिमेशन की दुनिया में अपना कदम रखा था. शुरुआत में दोनों का सफर काफी मुश्किल था. एक छोटा स्टूडियो शुरू करने के बाद उन्होंने एक सेकेंड-हैंड मूवी कैमरा लिया, जिसकी सहायता से उन्होंने स्थानीय मूवी थिएटरों में वितरण करने के लिए 1-2 मिनट की एनिमेटेड विज्ञापन फिल्मों का निर्माण किया था. ऐलिस इन वंडरलैंड की सफलता के साथ, वॉल्ट और उनके भाई रॉय ने हॉलीवुड में जगत में अपना सिक्का ज़माने का विचार किया. ऐलिस के बाद, ओसवाल्ड द लकी रैबिट आया और फिर हंसमुख, ऊर्जावान और शरारती मिकी माउस का निर्माण किया. मिकी माउस और मिन्नी की लोकप्रियता मानो आसमान ही छू गयी थी. इसके बाद उन्होंने अन्य जानवरों के पात्रों का भी आविष्कार किया, जैसे कि डोनाल्ड डक और कुत्ते प्लूटो और गूफी आदि. फिर आया लिटिल पिग्स और फिर इसके बाद कई सारे कार्टून आते गए, जैसे फिल्म स्नो व्हाइट एंड द सेवन ड्वार्फ्स आदि. जिनको लोगो ने बहुत ज्यादा पसंद किया. वॉल्ट डिज़्नी ने 100 से भी अधिक फीचर फिल्मों का निर्माण किया है. डिज्नी ने 21 वीं सदी में भी टेलीविजन स्क्रीन पर राज किया है. हालांकि, अब ऐसा नहीं है.

डिज्नी में ‘वोकिज्म’

ज्ञात हो कि वॉल्ट डिज़्नी के द्वारा स्थापित कंपनी समय के साथ दुनिया के सबसे बड़े मनोरंजन समूहों में से एक बन गई है, जिसमें एबीसी, ईएसपीएन, पिक्सर, मार्वल एंटरटेनमेंट, फॉक्स जैसी उल्लेखनीय होल्डिंग्स शामिल हैं. वो कहते है न इतनी ज्यादा सफलता संभालना हर किसी के बस की बात नहीं होती है और डिज्नी के साथ भी यही हुआ. डिज्नी, तर्कसंगतता और सामान्य ज्ञान का साथ छोड़कर बेकार के विचारों के पीछे भागने लगा. इतनी सफलता मिलने के बाद भी डिज्नी ने ऐसे रास्तों का चुनाव किया जिसके बारें में आप सोच भी नही सकते है. इस कंपनी ने खुलेआम उइगर मुसलमानों के आवास शिविरों के पास फिल्में बनाई, जिन्हें होलोकॉस्ट से कहीं अधिक भीषण परिस्थितियों में नष्ट किया जा रहा है. वहीं, दूसरी ओर यह कंपनी दुनिया को समावेश और स्वतंत्रता के बारे में उपदेश देती दिखी थी. डिज़्नी को अपनी काल्पनिक फिल्मों के साथ-साथ माल बेचने के लिए प्रिंस एंड प्रिंसेस वाले टैग की जरूरत पड़ती है. वहीं, ‘बॉय’ और ‘गर्ल’ टैग वास्तव में उसके लिए किसी काम नहीं आता क्योंकि डिज़्नी के परिप्रेक्ष्य में  यह अप्रासंगिक था. इसके अलावा डिज्नी पर LGBTQ समुदाय के शोषण का भी आरोप लग चुका है.

डिज़्नी का 17 मिलियन डॉलर का डिज़्नीलैंड थीम पार्क 17 जुलाई, 1955 को कैलिफोर्निया के अनाहेम में बनाया गया था. वॉल्ट डिज़्नी और रॉय ओ डिज़्नी ने कार्टून के माध्यम से दुनिया को एक अलग ही मोड़ दिया था लेकिन आज डिज़्नी वो नहीं रह गया है जो पहले हुआ करता था. जहां पहले साइलेंट फिल्मों का दौर हुआ करता था वहीं वॉल्ट डिज़्नी और रॉय ओ डिज़्नी अपने विचारों के दम पर झंडे गाड़ रहे थे और इसी वजह से एनिमेशन को एक नया मुकाम मिल पाया था. लेकिन अपने कुछ गलत क़दमों से आज डिज़्नी बच्चों का पसंदीदा भी नहीं रह गया है क्योंकि मौजूदा समय में आने वाले इसके कार्टून्स और फिल्मों से एजेंडा की बू आती है और ऐसा कहा जा सकता है कि अब यह कंपनी वोक्स की सबसे पसंदीदा कंपनी बन गई है. क्योंकि सामान्य इंसान से इतर उनके लिए इसके पास एक से बढ़कर एक कंटेंट है और अगर ऐसा ही चलता रहा तो जल्द ही यह कंपनी अपने पतन की ओर अग्रसर हो जाएगी.

और पढ़ें: नेटफ्लिक्स Vs डिज्नी: नेटफ्लिक्स आसानी से ये लड़ाई नहीं जीत सकता

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version