देश का पहला वर्टिकल लिफ्ट रेलवे सी ब्रिज का काम होने वाला है पूरा, विशेषताएं चौंका देंगी

हाईटेक इंजीनियरिंग का यह है उत्तम उदाहरण

पंबन ब्रिज

पंबन ब्रिज (Pamban Bridge) जो कि देश का पहला वर्टिकल लिफ्ट रेलवे सी ब्रिज है जिसे लेकर रेलवे की तरफ से एक ट्वीटकर जानकारी दी गयी है कि इस पुल का लगभग 81 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। तमिलनाडु में बन रहे इस ब्रिज को लेकर वैसे तो कई विशेष बाते हैं लेकिन ध्यान देना होगा कि इस पुल के द्वारा जल्द ही पूरे विश्व के सामने भारतीय रेलवे हाईटेक इंजीनियरिंग का एक उत्तम उदाहरण प्रस्तुत करेगा। ध्यान देने वाली बात यह है कि भारत की मुख्य भूमि को यह पंबन ब्रिज रामेश्वरम द्वीप से जोड़ेगा।

और पढ़ें- रेलवे की खाली जमीन दशकों से बंजर पड़ी थी और फिर आए नरेंद्र मोदी

नये पुल के बारे में

मंडपम शहर को पंबन ब्रिज पंबन द्वीप और रामेश्वरम से जोड़ता है। नये पुल की अनुमानित लागत की यदि बात की जाए तो यह 560 करोड़ रुपये है। जहाजों का क्रॉस-नेविगेशन हो सके इसको ध्यान में रखते हुए इस नये पुल में वर्टिकल लिफ्ट स्पैन तकनीक को उपयोग में लाया गया है। पुराने वाले पंबन ब्रिज के समानांतर नये पुल को बनाया जा रहा है जिसमें 18.3 मीटर के 100 स्पैन के साथ ही 63 मीटर के नेविगेशनल स्पैन लगाए गए होंगे। नया पुल पुराने पुल से तीन मीटर ऊंचा होगा और पुल में 75 मीटर लंबी सेंट्रल स्पैन होगा जिससे जहाज बहुत सरलता से गुजर पाएंगे। ध्यान इस बात पर भी देना होगा कि बंगाल की खाड़ी में बार-बार तूफान आना सामान्य घटना है और इसी स्थिति को देखते हुए स्टेनलेस स्टील ब्रिज के स्तंभों में उपयोग में लाया जा रहा है। नये ब्रिज से ट्रेनों के गुजरने की गति 80 किलोमीटर प्रति घंटे होगी।

और पढ़ें- भारतीय रेलवे ने स्वदेश निर्मित एल्युमीनियम मालवाहक रैक लॉन्च किया

नये ब्रिज की विशेषताएं

विशेषताएं-

और पढ़ें- “बस हो, ट्रेन हो, रेलवे स्टेशन हो हम तो नमाज पढ़ेंगे, दूसरे भाड़ में जाएं”, इस्लामिस्टों की धौंस है

पुराने पंबन पुल के बारे में

अब जरा पुराना पंबन पुल के बारे में जान लेते हैं, यह 24 फरवरी, 1914 को शुरू हुआ लेकिन समय के साथ इसकी स्थिति बुरी हो गयी और इस पर 10 किमी प्रति घंटे की गति से ही ट्रेनें चल पा रही हैं। वर्ष 1964 में एक समुद्री तूफान आया जिससे इस पुराने पुल को बहुत क्षति पहुंची जिसमें इसके कुछ भाग समुद्र में समाहित हो गए। जिसके बाद ई श्रीधरन के द्वारा इसको ठीक किया गया जिससे इसमें बहुत मजबूती आ गयी। इस समय की बात करें तो ट्रेनें इसी पुल के माध्यम से रामेश्वरम तक पहुंच पा रही हैं। हर दिन 12 जोड़ी ट्रेनों का इस पुल से गुजरना हो पाता है। समुद्र के खारे पानी के कारण पुल में जंग लगने से भी इस पुल की स्थिति खराब हुई है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version