इन 5 भारतीय खिलाड़ियों के लिए आखिरी ICC टूर्नामेंट साबित हो सकता है यह टी20 वर्ल्ड कप

ये रही पूरी सूची!

टी20 वर्ल्ड कप

Source- Google

16 अक्टूबर यानी कल से ही टी20 वर्ल्ड कप का शुभारंभ होने वाला है. दुनिया के 16 देशों के खिलाड़ी इसमें उतरने वाले हैं. भारत भी अपनी दिग्गजों की टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुका है. सभी को भारतीय टीम से काफी ज्यादा उम्मीदे हैं क्योंकि टीम ने अपना अंतिम टी20 विश्व कप वर्ष 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था और उसके बाद से भारतीय टीम की झोली खाली ही रही है. टी20 वर्ल्ड कप के लिए आस्ट्रेलिया पहुंचे भारतीय खिलाड़ियों में से कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो इस विश्व कप के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट यानी टी20 से संन्यास ले सकते हैं. आइए जानते हैं कि क्यों यह वर्ल्ड कप भारतीय टीम के इन 5 खिलाड़ियों के लिए टी20 फॉर्मेट में आखिरी मेगा टूर्नामेंट साबित हो सकता है.

और पढ़ें: विवाद ही विराट कोहली का टॉनिक है और शायद वो भी ऐसा ही सोचते हैं!

5. आर अश्विन

इसमें कोई दो राय नहीं कि आर अश्विन दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में से एक है और उनका प्रदर्शन भी काफी जबरदस्त रहा है. अगर हम अश्विन के टी20 रिकॉर्ड्स की बात करें तो उन्होंने 59 टी20 मैचों की 59 इनिंग में 66 विकेट चटकाए हैं. उनकी गेंदबाजी औसत 6.8 रही है. अश्विन अभी 36 वर्ष के हैं और टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा भी हैं. अगले टी20 वर्ल्ड कप तक उनकी उम्र 38 की हो जाएगी. हर टीम युवा खिलाड़ियों को प्राथमिकता दे रही है और ऐसे में अश्विन के लिए यह टी20 वर्ल्ड कप उनका इस फॉर्मेट में आखिरी बड़ा टूर्नामेंट हो सकता है. यह भी हो सकता है कि वो टी20 इंटरनेशनल से संन्यास लेने के बाद आईपीएल खेलते रहे क्योंकि अश्विन में जो काबिलियत है वह किसी में नहीं है.

Source- google

4. भुवनेश्वर कुमार

भारत के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं भुवनेश्वर कुमार. इनकी स्विंग्स इतनी लाजवाब होती हैं कि बड़े से बड़ा बल्लेबाज चकमा खा जाता है. भुवनेश्वर कुमार में गति के साथ-साथ वैरिएशन भी कमाल का है. वो अभी तक भारत के लिए 79 टी20 मुकाबले में 85 विकेट चटका चुके हैं, जिसमें दो बार एक मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा भी शामिल है. भुवनेश्वर अपनी फिटनेस के कारण टीम से निरंतर अंदर-बाहर होते रहे हैं. अभी वो 32 वर्ष के हैं लेकिन अगले टी20 विश्वकप तक उनकी उम्र 34 हो जाएगी और किसी भी तेज गेंदबाज के लिए वह फेज काफी उतार-चढ़ाव से भरा रहता है. टीम मैनेजमेंट भविष्य की टीम हेतु युवाओं को बढ़ावा देगा और ऐसे में यह संभावना हो सकती है कि टी20 विश्व कप के बाद वो क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट को अलविदा कह दे.

Source- Google

और पढ़ें: विराट कोहली की बेवकूफी से बुमराह ने करियर की कीमत चुकाई है लेकिन उनके प्रशंसक पार्थिव पटेल को खुलासा करने के लिए गाली दे रहे हैं!

3. दिनेश कार्तिक

कार्तिक ने वर्ष 2004 में भारतीय क्रिकेट में डेब्यू कर लिया था. कई बड़े मौकों पर उन्होंने टीम को संकट से भी उबारा लेकिन वो टीम से अंदर-बाहर होते रहे. एक समय तो ऐसा भी आया कि उन्हें मौका मिलना बंद हो गया, आइपीएल टीम की कप्तानी छीन ली गई और उनके व्यक्तिगत जीवन में भी दु:ख के समंदर हिलोर मारने लगे. लेकिन कार्तिक ने इन सभी परेशानियों से उबर कर जबरदस्त वापसी की और मौजूदा समय में भारतीय टीम के अहम कड़ी बने हुए हैं. कार्तिक अभी 37 वर्ष के हैं और अगले टी20 विश्व कप तक उनकी उम्र 39 हो जाएगी. ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कार्तिक को हम किसी भी ICC टूर्नामेंट में आखिरी बार खेलते हुए देख सकते हैं।

Source- Google

2.रोहित शर्मा

रोहित शर्मा अभी भारतीय टीम के कप्तान हैं. हाल ही में उन्हें यह कमान सौंपी गई है. इनकी बल्लेबाजी की दिवानी पूरी दुनिया है. कई दिग्गज इनकी जमकर तारीफ कर चुके हैं. टेस्ट, वन डे से लेकर टी20 तक इस खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन का लोहा मनवाया है. शर्मा 36 वर्ष के हो चुके हैं और अगले टी20 विश्व कप तक उनकी उम्र 38 पहुंच जाएगी. खराब फिटनेस और रेस्ट लेने के कारण वो पिछले एक वर्ष में खेले गए 59 इंटरनेशनल मैचों में 25 का हिस्सा नहीं थे. उनके लिए भी 38 वर्ष की उम्र में तीनों फॉर्मेट खेलना काफी मुश्किल होगा. ऐसे में 2022 का वर्ल्ड कप इस खिलाड़ी के लिए आखिरी साबित हो सकता है.

Source- Google

1. विराट कोहली

विराट कोहली और रिकॉर्ड्स एक दूसरे के पर्याय हैं. एक खिलाड़ी के तौर पर कोहली ने भारतीय टीम के लिए बहुत कुछ किया है. अगर सबसे ज्यादा शतक की बात करें तो कोहली, सचिन तेंदुलकर के बाद अभी दूसरे नंबर पर हैं. वो अभी 34 वर्ष के हैं. अगला टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में खेला जाना हैय तब तक इस खिलाड़ी की उम्र 36 वर्ष की हो जाएगी. लेकिन पिछले कुछ वर्षों से उनका फॉर्म उनका कुछ बेहतर साथ नहीं दे रहा है ऐसे में 2024 तक 36 वर्ष की उम्र में तीन फॉर्मेट खेलना किसी भी खिलाड़ी के लिए मुश्किल होगा. विराट पिछले टी-20 वर्ल्ड कप के बाद हुए भारत के 35 में से 21 टी-20 मैच नहीं खेले हैं। ऐसे में यह संभव है कि वो क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट को अलविदा कह दें.

Source- Google

और पढ़ें: विराट कोहली को बनना था अगला तेंदुलकर, लेकिन बन गए विनोद कांबली

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version