उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है? एवं इसका इतिहास

उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है

Source- TFIPOST.in

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम आपको बातएंगे उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है एवं इससे सबंधित अनसुने इतिहास के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें.

उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है? एवं इसका इतिहास

भारत के राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है लखनऊ की कुल जनसंख्या 4589838 है तथा राजधानी में औसत साक्षरता दर 77.29 प्रतिशत है जो राज्य की औसत साक्षरता दर से 8 प्रतिशत अधिक है राजधानी लखनऊ का कुल क्षेत्रफल 2528 वर्ग किलोमीटर है तथा Lucknow में लिंगानुपात 917 है. उत्तर प्रदेश में वर्तमान में कई एतिहासिक इमारते है जैसे ताजमहल, अकबर महल इत्यादि काफी प्रमुख है.

उत्तर प्रदेश की राजधानी का इतिहास

सबसे पहले वर्ष 1807 में वर्तमान उत्तर प्रदेश का क्षेत्र अंग्रेजो के अधीन में आ गया और ब्रिटिश सरकार ने इस क्षेत्र का नाम वर्ष 1834 में आगरा प्रेसीडेंसी रखा तथा इस क्षेत्र की राजधानी आगरा को बनाया गया.

इसके दो वर्ष पश्चात ही वर्ष 1836 में अंग्रेजो ने इस भूभाग का नाम आगरा प्रेसीडेंसी से बदलकर उत्तर पश्चिम सीमा प्रांत कर दिया.

इस बाद वर्ष 1856 में जब भारत के गवर्नर जनरल लार्ड डलहोजी थे उन्होंने अवध पर यह आरोप लगाया की अवध के राजा द्वारा इसका शासन ठीक तरीके से नहीं चलाया जा रहा है और उसे एक आयोग्य शासक कहकर अवध को भी अपने अधिकार क्षेत्र में ले लिया.

इसके बाद 1857 की क्रांति हो गई और 02 वर्ष तक अंग्रेज इस क्षेत्र को अपने अधिकार में ही लिए रहे बाद में वर्ष 1958 में इसे उत्तर पश्चिम सीमा प्रांत में मिला लिया गया और इसकी राजधानी आगरा से बदलकर इलाहाबाद वर्तमान प्रयागराज कर दी गई.

इसके बाद वर्ष 1877 में इस क्षेत्र का नाम उत्तर पश्चिम सीमा प्रांत से बदलकर ब्रिटिश सरकार ने अवध + उत्तर पश्चिम सीमा प्रांत कर दिया.

इसके बाद जब वर्ष 1902 में भारत के बयासराय लॉर्ड कर्जन थे उन्होंने भी इस क्षेत्र का नाम अवध + उत्तर पश्चिम सीमा प्रांत से बदलकर अवध + आगरा संयुक्त प्रांत कर दिया.

इसके पश्चात अंग्रेजो ने वर्ष 1921 को इस क्षेत्र की राजधानी आंशिक रूप से लखनऊ को बनाया इसको राजधानी इसीलिए बनाया गया ताकि यह जान सके की लखनऊ राजधानी के लिए सही है या नही यहां से कम्युनिकेशन स्किल कितना आसान है.

उत्तर प्रदेश की राजधानी में पर्यटन स्थलपर्यटन स्थलों में लखनऊ और उसके आसपास कई दर्शनीय स्थल मौजूद हैं, जिनमें मनोरंजन स्थल, शॉपिंग मॉल, उद्यान एवं ऐतिहासिक स्थल आते हैं.

लखनऊ का प्रसिद्ध बड़ा इमामबाड़ा का सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व है. 50 मीटर लंबे और 15 मीटर ऊंचे इस गुंबदनुमा हॉल रूपी इमामबाड़े का निर्माण आसफउदौला के द्वारा 1784 में अकाल राहत परियोजना के अंतर्गत करवाया गया था. इस इमामबाड़े में एक असफी मस्जिद भी है.

छोटा इमामबाड़ा जिसका असली नाम हुसैनाबाद इमामबाड़ा है. इसका निर्माण 1837 में मोहम्मद अली शाह के द्वारा करवाया गया था.

हजरतगंज क्षेत्र में राज्यपाल निवास के निकट स्थित ऐतिहासिक इमारत लखनऊ रेजीडेंसी यहां के मुख्य पर्यटक स्थलों में से है. इसके अवशेष ब्रिटिश शासन की तस्वीर दिखाते हैं. 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के समय यह रेजिडेंसी ईस्ट इंडिया कंपनी के एजेंट का भवन भी था.

लखनऊ के लगभग सभी नवाबों की तस्वीर एक पिक्चर गैलरी में देखी जा सकती है जो कि हुसैनाबाद इमामबाड़ा के घंटाघर के समीप 19वीं शताब्दी में बनाई गई थी.यहां के प्रमुख पर्यटन स्थलों में गिना जाता है. यह मकबरा बेगम हजरत महल पार्क के समीप स्थित है. मकबरे की गुंबदनुमा और शानदार छत इसकी खासियत है. इसके साथ ही खुर्शीद जैदी का मकबरा भी बना हुआ है, यह दोनों मकबरे जुड़वा लगते हैं. यहां का एक चिड़ियाघर है जहां की हरे भरे वातावरण में जानवरों की कुछ प्रजातियों को रखा गया है. इस उद्यान में एक संग्रहालय भी है.

अन्य दर्शनीय पर्यटन स्थलों में बुद्ध पार्क, रूमी दरवाजा, नींबू पार्क, मरीन ड्राइव, इंदिरा गांधी तारामंडल एवं छतर मंजिल जैसे स्थानों का नाम आता है. विश्व प्रसिद्ध दशहरी आम लखनऊ हरदोई राजमार्ग पर स्थित मलिहाबाद गांव के ही है.

Also Read: लद्दाख की राजधानी कहाँ है और यहाँ कैसे पहुंचे?

FAQ

Ques- उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है?
Ans- वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है.

Ques- लखनऊ किसकी राजधानी है?
Ans- लखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी है.

Ques- उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर कौन-सा है?
Ans- कानपुर उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है.

Ques- उत्तर प्रदेश में कितने जिले है?
Ans- उत्तर प्रदेश में कुल 75 जिले है जिसमे 18 मंडल है.

Ques- उत्तर प्रदेश की जनसंख्या कितनी है ?
Ans- उत्तर प्रदेश की कुल जनसँख्या लगभग 20,42 करोड़ है.

आशा करते है कि उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है से सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही रोचक लेख एवं देश विदेश की न्यूज़ पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version