लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन में अब क्या होगा?

जानिए कौन बन सकता है अगला प्रधानमंत्री?

britain prime minister

ब्रिटेन इस वक्त गंभीर सियासी संकट का सामना कर रहा है। पहले से ही ब्रिटेन की हालत खराब काफी खराब चली आ रही थीं। ऐसे में देश को संभालने की जिम्मेदारी लिज ट्रस के कंधों पर आयीं, परंतु वह भी कुछ दिनों के अंदर ही दुम दबाकर भाग निकली। लिज ट्रस ने बीते दिन ही प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। लिज ट्रस का ब्रिटेन की प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यकाल सबसे छोटा रहा। वह केवल 44 दिनों तक ही इस पद पर रहीं। वैसे तो ब्रिटेन के राजनीतिक हालातों पर इस वक्त काफी चर्चाएं हो रही हैं, परंतु इन सबके बीच जो सबसे बड़े प्रश्न उठ रहा है, वे यह कि लिज ट्रस के बाद अब कौन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर जिम्मेदारी संभालेगा?

देखा जाये तो ब्रिटेन के हालातों को लेकर इस वक्त कई तरह की परिस्थितियां बन रही हैं। अगले प्रधानमंत्री की रेस में वैसे तो कई नाम सामने आ रहे हैं। परंतु इन सबके बीच दो नाम सबसे आगे हैं, वह ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन और भारतीय मूल के ऋषि सुनक के हैं। आइये जानने के प्रयास करते हैं कि आखिर ब्रिटेन में अब आगे क्या होने वाला है?

और पढ़े: भारत के विरुद्ध जहर उगलने वाली भारतीय मूल की ब्रिटिश गृहमंत्री को देना पड़ा इस्तीफा

लिज ट्रस के इस्तीफे के कारण

सबसे पहले बात करते हैं कि आखिर लिज ट्रस ने 44 दिनों के अंदर प्रधानमंत्री पद क्यों छोड़ दिया? दरअसल, देखा जाये तो ब्रिटेन इस वक्त आर्थिक बदहाली का सामना कर रहा है। देश की अर्थव्यवस्था लगातार बिगड़ रही है। प्रधानमंत्री पद के लिए प्रचार के दौरान लिज ट्रस ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के कई बड़े वादे ब्रिटेन की जनता से किये थे। परंतु वहीं उनके गले की फांस बन गए। ट्रस महंगाई पर काबू पाने में  नाकाम रहीं। लिज ट्रस के इस्तीफे से कुछ दिनों पूर्व ही उनकी सरकार में वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंग ने भी इस्तीफा दे दिया था। यानी लिज ट्रस की सरकार देश की अर्थव्यवस्था को संभालने में पूरी तरह से विफल हो रही थीं और इस दौरान सरकार के विरुद्ध बढ़ते विरोध के बाद उन्होंने अंत में आकर इस्तीफा ही दे दिया।

ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने की संभावना

अब बात करते हैं अगले प्रधानमंत्री की। इस रेस में सबसे आगे बॉरिस जॉनसन और ऋषि सुनक का नाम हैं। ऋषि सुनक पहले ही लिज ट्रस के साथ प्रधानमंत्री बनने की रेस में शामिल थे। परंतु वे उस दौरान लिज ट्रस के सामने करीब 20 हजार वोटों से हार गये थे। हालांकि ट्रस को पीएम चुने जाने के दौरान सुनक को भी लोगों का भारी समर्थन मिला था। ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं। उनके प्रधानमंत्री रेस में शामिल होने पर काफी चर्चाएं हुई थीं। अब उनके पास पीएम पद हासिल करने का एक और मौका है। ट्रस के इस्तीफे के बाद सुनक के ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री बनने की संभावना सबसे अधिक हैं। भारतीय मूल के सुनक इनफोसिस कंपनी के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। इसके साथ ही वह ब्रिटेन के वित्त मंत्री भी रहे हैं।

और पढ़े: महामूर्ख हैं ब्रिटेन की नई नवेली प्रधानमंत्री लिज ट्रस

क्या जॉनसन करेंगे वापसी?

इसके अलावा माना यह भी जा रहा है बतौर प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन भी वापसी कर सकते हैं। जॉनसन के लगभग तीन साल की सत्ता के दौरान उन पर कई आरोप लगाये गये थे। पार्टी के अंदर ही बढ़ती आलोचना और भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण उनको प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने को विवश होना पड़ा था। हालांकि अब ट्रस के इस्तीफे के बाद वे भी दोबारा से प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी ठोक सकते हैं। परंतु उनके दोबारा पीएम पद के लिए चुने जाने की संभावनाएं थोड़ी कम ही है।

इसके अलावा हो यह भी सकता है कि ब्रिटेन में नये सिरे से चुनाव हो, परंतु इसकी संभावनाएं भी काफी कम ही दिखती हैं। ब्रिटेन में चुनाव को लेकर निर्णय करने की शक्तियां प्रधानमंत्री के पास होती हैं। वही, राजा से इसके लिए सिफारिश करता है। परंतु मौजूदा स्थिति को देखकर ऐसा होने के आसार कम लगते हैं। ब्रिटेन में बिना चुनाव के नेतृत्व परिवर्तन हो सकता है।

और पढ़े: बीबीसी का खर्चा भी नहीं झेल पा रहा ‘दिवालिया’ ब्रिटेन

ऐसे में आने वाले दिनों में ब्रिटेन की सियासत किस ओर करवट लेती है, यह देखना काफी दिलचस्प होने वाला है। देखना होगा कि ट्रस के इस्तीफे के बाद अब किसके हाथों में ब्रिटेन की कमान जाती हैं? और क्या जो नया प्रधानमंत्री बनेगा, वे ब्रिटेन को आर्थिक बदहाली से निकालने में कामयाब हो पायेगा?

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version