‘लुटियंस मीडिया’ भारत जोड़ो यात्रा के जरिए राहुल को चमकाने में रह गई, उधर भाजपा ने ‘खेला’ कर दिया

गुजरात में क्लीन स्वीप करने जा रही है भाजपा!

भाजपा गुजरात गौरव यात्रा

Source- Google

भाजपा गुजरात गौरव यात्रा: देश की सबसे वयोवृद्ध पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की दुर्दशा से आप अनभिज्ञ नहीं होंगे. इस पार्टी की हालत ऐसी हो गई है कि अब न कैडर बचे हैं और न हीं नेता. जो बचे खुचे नेता और कार्यकर्ता हैं वे भी धीरे-धीरे सरकते जा रहे हैं. लगातार दो लोकसभा चुनाव और कई राज्यों के विधानसभा चुनाव में मात खाने के बाद अब कांग्रेस पार्टी के ऊपर अस्तित्व बचाने की चुनौती है. पार्टी इस संकट से निकलने की भरपूर कोशिश कर रही है लेकिन निकल नहीं पा रही है. पार्टी के पास न कोई बेहतर नेतृत्व है और न ही उसकी विचारधारा पर किसी को विश्वास है. इसी क्रम में कांग्रेस को संजीवनी देने के प्रयास में पार्टी के चश्मोचिराग राहुल गांधी भारत जोड़ो पर निकले हैं.

इस यात्रा को मीडिया द्वारा काफी कवरेज दी जा रही है. हालांकि, ‘लुटियंस मीडिया’ इसके लिए उपयुक्त शब्द है. मीडिया का एक धड़ा ‘जय राहुल, तय राहुल’ करने में लगा हुआ है. कई राज्यों में आने वाले कुछ ही महीने में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और गुजरात भी उन्हीं में से एक है. एक ओर राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा में व्यस्त हैं तो दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी गुजरात के आखिरी गढ़ तक अपनी पहुंच मजबूत करने के प्रयास में जुट गई है. इसी क्रम में भाजपा ने अपना मास्टरस्ट्रोक चलते हुए ‘गुजरात गौरव यात्रा’ निकाली है.

और पढ़ें: गुजरात में आम आदमी पार्टी की जमानत जब्त होगी, केजरीवाल के मंत्री ने निश्चित कर दिया

आदिवासी वोटरों को साधने की तैयारी

दरअसल, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गुजरात के महेषणा से इस यात्रा को रवाना किया. यह यात्रा पांच अलग-अलग मार्गों पर निकाली जाएगी. इस दौरान जेपी नड्डा ने कहा, ‘गौरव यात्रा’ सिर्फ गुजरात के लिए नहीं है, यह पूरे भारत का गौरव स्थापित करने की यात्रा है। देश को विश्व मानचित्र पर फिर से स्थापित करने, आत्मनिर्भर, विकसित करने वाली ‘गौरव यात्रा’ की ‘गंगोत्री’ गुजरात है, यह सौभाग्य की बात है. ध्यान देने वाली बात है कि भाजपा की इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य आदिवासी वोटरों को साधना है. यह माना जाता रहा है कि आदिवासी वोटर परंपरागत रूप से कांग्रेस को वोट देते आए हैं, अब आम आदमी पार्टी इन वोटरों को लुभाने में जुटी हुई है. ऐसे में भाजपा ने अपनी यात्रा के लिए जिन मार्गों को चुना है, उनका उद्देश्य ऐसे ही वोटरों पर अपनी पकड़ को मजबूत बनाना है.

भाजपा की गुजरात गौरव यात्रा पांच स्थानों ने निकलकर राज्य की 144 सीटों को कवर करेगी. यह 12 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक चलेगी और इस दौरान पार्टी राज्य में पिछले 20 वर्ष के दौरान किए गए विकास को बताएगी. गुजरात गौरव यात्रा (Gujarat Gaurav Yatra) के लिए बनाए गए एलईडी रथ गांव-गांव जाएंगे. भाजपा गुजरात के उपाध्यक्ष और पूर्व गृह मंत्री गोर्वधन झड़फिया के अनुसार ये रथ सभी 182 विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचेंगे और वर्ष 2017 के चुनाव में जो वादे किए गए थे, उन्हें पूरा करने की जानकारी लोगों को देंगे.

गुजरात में विपक्षियों की शामत आने वाली है

बताते चलें कि गुजरात में इसी वर्ष के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, जिसे लेकर राजनीतिक पार्टियों ने अपनी तैयारियां जोर शोर से शुरू कर दी है. भाजपा की पकड़ गुजरात में काफी ज्यादा है और ऐसे में भाजपा किसी भी कीमत पर कोई भी कसर नहीं छोड़ने की फिराक में है. राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी राज्य में भाजपा को करारी टक्कर दे सकती है लेकिन यह कहीं से भी संभव प्रतीत नहीं होता. गुजरात में केजरीवाल का हाल वही होगा, जो उत्तराखंड में हुआ था. यह सच्चाई है कि पिछले विधानसभा चुनाव में कई आदिवासी इलाके में कांग्रेस को जीत मिली थी लेकिन इस बार भाजपा इस रीति को भी बदलने की तैयारी में है. गुजरात गौरव यात्रा का उद्देश्य ही यही है.

ज्ञात हो कि यह तीसरी बार है जब भाजपा ने गुजरात में गौरव यात्रा की शुरुआत की है. इससे पहले वर्ष 2002 में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2002 के सांप्रदायिक दंगों के बाद यह यात्रा निकाली थी. इसके बाद वर्ष 2017 के चुनावों में भी इसी तरह की यात्रा निकाली गई थी और ध्यान देने वाली बात है कि दोनों ही बार भाजपा को जबरदस्त फायदा हुआ था. 2002 में भाजपा ने कुल 182 सीटों में से 127 सीटों पर जबरदस्त जीत हासिल की थी। वहीं, वर्ष 2017 में भाजपा को 99 और कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं। ऐसे में एक बार फिर गौरव यात्रा के जरिए भाजपा राज्य में अपनी पकड़ मजबूत करने की तैयारी में है. वो अलग बात है कि लुटियंस मीडिया द्वारा कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा को बढ़ावा दिया जा रहा है लेकिन भाजपा इस बार गुजरात में विपक्षियों को कहीं का नहीं छोड़ने वाली है.

और पढ़ें: गुजरात में भाजपा को मजबूती से जिताने में भरपूर सहायता करेंगे केजरीवाल

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version