Women empowerment essay in Hindi for class 5 to 9

Women's day poem in Hindi

Women empowerment essay in Hindi

स्वागत है आपका आज के लेख में महिला सशक्तिकरण पर निबंध (Women empowerment essay in Hindi) लेकर आये है, एवं आशा करते है कि यह लेख आपको पसंद आयेगा। पाठकों को बता दें कि यह निबंध कक्षा 5 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए लिखा गया है.

Meaning of Women empowerment in Hindi- महिला सशक्तीकरण को बेहद आसान शब्दों में परिभाषित किया जा सकता है कि इससे महिलाएं शक्तिशाली बनती है जिससे वह अपने जीवन से जुड़े सभी फैसले स्वयं ले सकती है और परिवार और समाज में अच्छे से रह सकती है.

Women empowerment essay in Hindi

महिला सशक्तिकरण महिलाओं को विभिन्न समस्याओं के माध्यम से समाज में जीवन-निर्धारण करने की क्षमता है और उनका घर के भीतर और बाहर दोनों जगह अपने जीवन को नियंत्रित करना, आत्म-मूल्य की भावना, विकल्प रखने और चयन करने का उनका अधिकार, अवसरों और संसाधनों तक उनकी पहुंच और सामाजिक दिशा को प्रभावित करने की उनकी क्षमता.

दुनिया के हर देश में महिलाएं सभी व्यक्ति की प्राथमिक देखभाल करने वाली होती हैं. समाज और परिवार में महिलाओ के सार्थक प्रयास से एक अच्छे समाज की कल्पना कर सकते है. हाँ नारी की पूजा होती है, वहाँ देवता निवास करते है|राष्ट्र के विकास में महिलाओं का महत्त्व और अधिकार के बारे में समाज में जागरुकता लाने के लिये मातृ दिवस, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस आदि जैसे कई सारे कार्यक्रम सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं. महिलाओं को कई क्षेत्र में विकास की जरुरत है.

भारत में, महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सबसे पहले समाज में उनके अधिकारों और मूल्यों को मारने वाली उन सभी राक्षसी सोच को मारना जरुरी है, जैसे – दहेज प्रथा, अशिक्षा, यौन हिंसा, असमानता, भ्रूण हत्या, महिलाओं के प्रति घरेलू हिंसा, वैश्यावृति, मानव तस्करी और ऐसे ही दूसरे विषय.
“महिला सशक्तिकरण को इस प्रकार परिभाषित किया जा सकता है कि इससे महिलाओं में उस शक्ति का प्रवाह होता है, जिससे वो अपने जीवन से जुड़े हर फैसले स्वयं ले सकती हैं और परिवार और समाज में अच्छे से रह सकती हैं. समाज में उनके वास्तविक अधिकार को प्राप्त करने के लिए उन्हें सक्षम बनाना ही महिला सशक्तिकरण है.”

भारत में महिला सशक्तिकरण के मार्ग में आने वाली बाधाएं

सामाजिक मापदंड- पुरानी और रुढ़ीवादी विचारधाराओं के कारण भारत के कई सारे क्षेत्रों में महिलाओं के घर छोड़ने पर पाबंदी होती है. इस तरह के क्षेत्रों में महिलाओं को शिक्षा या फिर रोजगार के लिए घर से बाहर जाने के लिए आजादी नही होती है.

कार्यक्षेत्र में शारीरिक शोषण- कार्यक्षेत्र में होने वाला शोषण भी महिला सशक्तिकरण में एक बड़ी बाधा है. नीजी क्षेत्र जैसे कि सेवा उद्योग, साफ्टवेयर उद्योग, शैक्षिक संस्थाएं और अस्पताल इस समस्या से सबसे ज्यादे प्रभावित होते है. यह समाज में पुरुष प्रधनता के वर्चस्व के कारण महिलाओं के लिए और भी समस्याएं उत्पन्न करता है

लैंगिग भेदभाव- भारत में अभी भी कार्यस्थलों महिलाओं के साथ लैंगिग स्तर पर काफी भेदभाव किया जाता है. कई सारे क्षेत्रों में तो महिलाओं को शिक्षा और रोजगार के लिए बाहर जाने की भी इजाजत नही होती है. इसके साथ ही उन्हें आजादीपूर्वक कार्य करने या परिवार से जुड़े फैलसे लेने की भी आजादी नही होती है

अशिक्षा- महिलाओं में अशिक्षा और बीच में पढ़ाई छोड़ने जैसी समस्याएं भी महिला सशक्तिकरण में काफी बड़ी बाधाएं है. वैसे तो शहरी क्षेत्रों में लड़किया शिक्षा के मामले में लड़को के बराबर है पर ग्रामीण क्षेत्रों में इस मामले वह काफी पीछे हैं. भारत में महिला शिक्षा दर 64.6 प्रतिशत है|

बाल विवाह- भारत में अब भी हर वर्ष लगभग 15 लाख लड़कियों की शादी 18 वर्ष से पहले ही कर दी जाती है, जल्द शादी हो जाने के कारण महिलाओं का विकास रुक जाता है और वह शारीरिक तथा मानसिक रुप से व्यस्क नही हो पाती है.

कन्या भ्रूणहत्या- कन्या भ्रूणहत्या या फिर लिंग के आधार पर गर्भपात भारत में महिला सशक्तिकरण के रास्तें में आने वाले सबसे बड़ी बाधाओं में से एक है. कन्या भ्रूणहत्या का अर्थ लिंग के आधार पर होने वाली भ्रूण हत्या से है, जिसके अंतर्गत कन्या भ्रूण का पता चलने पर बिना माँ के सहमति के ही गर्भपात करा दिया जाता है

भारत में महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार की भूमिका-

बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं योजना
महिला हेल्पलाइन योजना
उज्जवला योजना
सपोर्ट टू ट्रेनिंग एंड एम्प्लॉयमेंट प्रोग्राम फॉर वूमेन (स्टेप)
महिला शक्ति केंद्र
पंचायाती राज योजनाओं में महिलाओं के लिए आरक्षण

Also Read: Festival Essay in Hindi with Explanation of few festivals

FAQs related to Women empowerment in Hindi

Ques- आप महिला सशक्तिकरण को कैसे परिभाषित कर सकते हैं?
Ans– महिला सशक्तिकरण का अर्थ है महिलाओं का घर के भीतर और बाहर दोनों जगह अपने जीवन को नियंत्रित करना, आत्म-मूल्य की भावना, विकल्प रखने और चयन करने का उनका अधिकार, अवसरों और संसाधनों तक उनकी पहुंच और सामाजिक दिशा को प्रभावित करने की उनकी क्षमता.

Ques- महिला सशक्तिकरण क्यों महत्वपूर्ण है?
उत्तर – महिला सशक्तिकरण महिलाओं को विभिन्न समस्याओं के माध्यम से समाज में जीवन-निर्धारण करने की क्षमता है, महिलाओ से सशक्त होने से समाज भी मजबूत होता है.

Ques- समाज में महिलाओं की क्या भूमिका है?
Ans- दुनिया के हर देश में महिलाएं सभी व्यक्ति की प्राथमिक देखभाल करने वाली होती हैं. समाज और परिवार में महिलाओ के सार्थक प्रयास से एक अच्छे समाज की कल्पना कर सकते है.

आशा है सशक्तिकरण पर निबंध (Women empowerment essay in Hindi) से सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं संस्कृति एवं धर्म से जुड़े लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े.

Exit mobile version