“बिना भारतीयों के कैसे चलाओगे”, मस्क का बस नाम है ट्विटर को भारतीय ही चला रहा है

'श्रीराम कृष्णन' की कृपा से दुनियाभर में हंगामा काट रहे हैं मस्क!

twitter elon musk

मौजूदा परिस्थिति कुछ ऐसी है जहां भारत और भारतीयों को नजरअंदाज कर किसी का भी काम चल नहीं सकता। आज पूरी दुनिया में भारतीयों का डंका बज रहा हैं। अब ट्विटर को ही ले लीजिए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने काफी नौटकियां करने के बाद आखिरकार ट्विटर पर कब्जा जमा ही लिया। ट्विटर की कमान अपने हाथों में लेने के बाद भले ही एलन मस्क (Elon Musk) ने भारतीय मूल के सीईओ पराग अग्रवाल का पत्ता साफ कर चौधरी बनने की कोशिश की हो। परंतु मस्क भी यह भली भांति जानते हैं कि उनके लिए ट्विटर चलाना संभव नहीं, इसलिए तो वे ट्विटर चलाने के लिए शरण में अभी भी एक भारतीय की ही हैं।

और पढ़े: “हमने तो मांगा ही नहीं था”, मस्क के ‘तोहफे’ के बाद ब्लू टिक छोड़कर भाग रहे हैं ‘ऐरे-गैरे नत्थू खैरे’

फिर भारतीय की ही मदद ले रहे मस्क

दरअसल, देखा जाये तो ट्विटर खरीदने के बाद एलन मस्क अपने निर्णयों के कारण सुर्खियां बटोर रहे हैं और हर तरफ उनके फैसलों की चर्चाएं की जा रही है। लेकिन आपको क्या लग रहा है कि यह सबकुछ एलन मस्क अकेले अपने दम पर कर रहे हैं? तो जवाब है बिलकुल नहीं। एलन मस्क तो केवल एक नाम हैं। उनके द्वारा लिए जाने वाले फैसलों के पीछे दिमाग तो आखिर एक भारतीय का ही है। अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिर वो भारतीय कौन है जो एलन मस्क के टि्वटर चलाने में मदद कर रहे हैं। तो यहां आपको बता दें कि उस व्यक्ति का नाम “श्रीराम कृष्णन” है।

श्रीराम कृष्णन ने स्वयं एक ट्वीट के माध्यम से ये खुलासा किया है कि वो एलन मस्क की ट्विटर चलाने में अस्थाई तौर पर सहायता कर रहे हैं। श्रीराम ने लिखा- “अब जैसा कि लोग जान चुके हैं, मैं ट्विटर में एलन मस्क की अस्थाई तौर पर मदद कर रहा हूं। हम  समझते हैं कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण कंपनी है और दुनिया पर इसका बहुत प्रभाव हो सकता है और एलन मस्क ही ऐसा संभव कर सकते हैं।” 

और पढ़े: दुनिया के सबसे बड़े ‘स्नेक ऑयल सेल्समैन’ हैं एलन मस्क

कौन हैं श्रीराम कृष्णन?

श्रीराम कृष्णन फिलहाल कंस्यूमर स्टार्टअप Andreessen Horowitz नामक कंपनी में जनरल मैनेजर हैं। श्रीराम कृष्णन एक इंजीनियर हैं और इससे पूर्व वो ट्विटर, माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक के साथ भी काम कर चुके हैं। वो अपना यूट्यूब चैनल भी चलाते हैं, जिसमें वे अपनी पत्नी आरती राममूर्ति के साथ पॉडकास्ट होस्ट करते हैं। उनकी पत्नी आरती राममूर्ति स्वयं भी माइक्रोसॉफ्ट, नेटफ्लिक्स और फेसबुक जैसी कंपनियों के लिए काम कर चुकी हैं।

श्रीराम कृष्णन का जन्म और परिवरिश चेन्नई में हुई। इनके पिता इंश्‍योरेंस सेक्‍टर में काम करते थे। 21 साल की उम्र में वो अमेरिका चले गए थे। 2017 में भी श्रीराम कृष्णन ने ट्विटर के साथ भी काम कर चुके हैं। उस समय वो कोर कंज़्यूमर प्रोडक्ट टीम के सदस्य थे। तब उनके कंधों पर होम टाइमलाइन, नए यूजर्स के एक्सपीरियंस, सर्च, और ऑडिएंस ग्रोथ जैसी जिम्मेदारियां थीं।

और पढ़े: मस्क ने ट्विटर स्टंट के चक्कर में अपनी ही कंपनी टेस्ला को बर्बाद कर दिया

मस्क के फैसलों के पीछे दिमाग भारतीय का?

हाल ही में एलन मस्क ने कई ताबड़तोड़ फैसले लिए। एलन मस्क के इन फैसलों ने खूब सुर्खियां भी बटोरी। एलन मस्क की ट्विटर के मैनेजमेंट से एलन मस्क की नाराजगी पुरानी है जिसके चलते ट्विटर खरीदते ही पहला एक्शन उन्होंने मैनेजमेंट पर लिया और पहले ही दिन  उन्होंने भारतीय मूल के कंपनी के सीईओ पराग अग्रवाल और पॉलिसी हेड व चीफ लीगल ऑफिसर विजय गाड्डे से कंपनी से छुट्टी कर दी। भले ही एलन मस्क ने ट्विटर से भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को निकालकर स्वयं को बहुत बड़ा तीस मार खां दिखाने की कोशिश की हो, लेकिन अंत में उन्हें ट्विटर चलाने के लिए भारतीय मूल के श्रीराम का ही सहारा लेना पड़ रहा है।

महीनों तक ड्रामा करने के बाद एलन मस्क ट्विटर के मालिक बन गये हैं और इसके बाद से ही वे कई बड़े फैसले लेते नजर आ रहे हैं।  एलन मस्क के द्वारा ट्विटर को खरीद लेने के बाद अंततः बदलावों का दौर चल पड़ा है। संभावना जतायी जा रही है कि ट्विटर बॉस बनने के बाद वे बड़े-बड़े निर्णय लेंगे। मस्क अब ट्विटर यूजर वैरिफिकेशन की प्रक्रिया में बदलाव करने वाले हैं। वो अब ब्लू टिक धारियों से वैरिफिकेशन के लिए पैसे वसूलने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि ट्विटर पर ब्लू टिक वाले यूं मुफ्त का ज्ञान नहीं बांट पाएंगे, बल्कि इसके लिए उन्हें एक निर्धारित कीमत चुकानी पड़ सकती है। यह बड़े-बड़े फैसले भले ही एलन मस्क ले रहे हो, परंतु पर्दे के पीछे से इन फैसलों की स्क्रिप्ट तो श्रीराम कृष्णन ही तैयार कर रहे हैं। जिससे स्पष्ट है कि ट्विटर को अभी भी चलाया तो एक भारतीय के द्वारा ही जा रहा है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version