खत्म होने की कगार पर पहुंच चुकी BYJUs ने फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी का लिया सहारा

BYJUs को क्या लगता है कि एक बड़े नाम को कंपनी के साथ एकाएक जोड़ने से रातों रात कंपनी मुनाफे में चली जाएगी। वास्तव में BYJUs बहुत बड़े भ्रम में है।

BYJUs लियोनेल मेसी

एक कांच के टूटे ग्लास को कितने भी महंगे कवर से ढकने का प्रयास कर लिया जाए वो टूटा हुआ ही कहलाता है, लेकिन ये बात BYJUs को समझ ही नहीं आ रही है। आखिर अपनी नाकामियों को छुपाकर कंपनी BYJUs क्या साबित करना चाहती है? क्या कंपनी के गिरते आंकड़े उसे दिखाई नहीं देते हैं? BYJUs को क्या लगता है कि वह एक बड़े नाम को कंपनी के साथ एकाएक जोड़ देगी तो रातों रात कंपनी मुनाफे में चली जाएगी। अगर BYJUs को ऐसा लगता है तो वह बहुत बड़े भ्रम में है।

और पढ़ें- कुछ समय पहले तक TFI की रिपोर्ट का मजाक बना रहा था BYJUs, अब सच्चाई सामने है

लियोनेल मेसी का सहारा

अभी हाल ही में एडटेक कंपनी BYJUs ने मशहूर फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी को अपनी सोशल इम्पैक्ट आर्म- एजुकेशन फॉर ऑल का ब्रांड एंबेसडर बनाने का ऐलान कर दिया है। BYJUs की को-फाउंडर दिव्या गोकुलनाथ के अनुसार, ‘हम अपने ग्लोबल एंबेसडर के रूप में लियोनेल मेसी के साथ कोलेबोरेट करने के लिए काफी ज्यादा उत्साहित हैं। वो वन-इन-ए-जनरेशन टैलेंट हैं। वह एक जमीनी स्तर से उठकर अब तक के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक बने हैं।’ ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब BYJUs ने प्रमोशन और ब्रांड एंबेसडर को लेकर इस तरह का कदम उठाया हो। इससे पहले भी साल 2017 में उन्होंने बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा की थी। लेकिन शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान से जुड़ा ड्रग्स का मामला सामने आने के बाद उन्हें इस पद से हटा दिया गया था। जिसके बाद अब फिर से कंपनी ने एक बड़े नाम को जोड़कर वैसा ही काम किया है जैसा एक दिया बुझने से पहले करता है।

इतने बड़े नामों को कंपनी से जोड़ने और क्रिकेट टीमों पर इतना अधिक पैसा खर्चा करने की जगह अगर BYJUs ने कंपनी की स्थिति में सुधार लाने का प्रयास किया होता तो शायद आज कंपनी डूबने की कगार पर आकर खड़ी नहीं होती। आकड़ों की माने तो साल 2019 में, कंपनी भारतीय क्रिकेट टीम की लीड स्पॉन्सर बन गयी थी , जिसका 2017- 2022 के लिए 1,079 करोड़ रुपये का अनुबंधन किया था। BYJUs कंपनी हर एक बाइलेटरल मैच के लिए 4.61 करोड़ रुपये देती है। इतना ही नहीं आईसीसी इवेट में हर एक मैच के लिए 1.51 करोड़ रुपये दिये। fy21 में एडवर्टाइजिंग- मार्केटिंग पर कुल 2,500 करोड़ रुपये खर्च कर दिये। कंपनी को FY21 में 4,589 करोड़ रुपये का घाटा झेलना पड़ा जो किसी भी भारतीय स्टार्टअप का सबसे बड़ा घाटा है।

और पढ़ें- TFI के विस्फोटक आर्टिकल के बाद BYJUs ने आकाश का पूरा पैसा दे दिया

कंपनी लगातार घाटे में चल रही है

BYJUs कंपनी डूबने की कगार पर आकर खड़ी है। कोरोना के बाद से ही कंपनी लगातार घाटे में चल रही है। अभी हाल ही में आयी कुछ रिपोर्ट को देखें तो कंपनी का घाटा लगातार बढ़ता ही चला जा रहा है। वैसे तो TFI के द्वारा आपको लगातार ही इस बात की जानकारी दी जा रही थी कि दो वर्षों पूर्व जो BYJUs लाभ की ओर अग्रसर थी वो धीरे-धीरे किस तरह से बर्बादी की खाई में जाने लगी है। वित्त वर्ष 2020-21 के आंकड़ों को देखें तो BYJUs का घाटा 17 गुना तक बढ़ गया था। कंपनी को 4500 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था, जो एक वर्ष पूर्व यानी वित्त वर्ष 2019-20 में 262 करोड़ रुपये का था। इसके साथ ही कंपनी के राजस्व में भी भारी कमी देखने को मिली थी। BYJUs का राजस्व 2020-21 में 14 फीसदी घटकर 2428 करोड़ रुपये पर चला गया था। जबकि पिछले वित्त वर्ष में कंपनी का राजस्व 2704 करोड़ रुपये का था।

और पढ़ें- BYJUs का घाटा 17 गुना बढ़ा, धीमी मौत मर रही है कंपनी

दिव्या गोकुलनाथ की प्रतिक्रिया

आपके पसंदीदा प्लेटफॉर्म TFI के द्वारा पहले भी एक लेख के माध्यम से BYJUs की वित्तिय स्थिति का सत्य आपके सामने रखा जा चुका है। परंतु यह लेख कंपनी की को-फाउंडर दिव्या गोकुलनाथ को बिल्कुल भी पसंद नहीं आया था और इसे पढ़कर वे आगबबूला हो गयी थीं। इस लेख पर दिव्या गोकुलनाथ ने अपनी प्रतिक्रिया दी थी। दिव्या गोकुलनाथ ने लिंक्डइन के माध्यम से अपनी पोस्ट साझा करते हुए कहा था कि– “ब्रह्मास्त्र के बाद इस साल की दूसरी ब्लॉकबस्टर रिलीज BYJUs के वित्तीय परिणाम थे। मैंने अभी तक ब्रह्मास्त्र नहीं देखी है, लेकिन मुझे BYJUs के परिणाम पता हैं क्योंकि एक निदेशक के रूप में मैं इसके निर्माण में शामिल थी।”

और पढ़ें- BYJUs की संस्थापक महोदया, आशा है आप हमें गलत साबित करेंगी

इसमें सबसे ज्यादा दिलचस्प बात तो ये है कि BYJUs ने ये डील ऐसे समय में की है जब प्रॉफिटेबिलिटी की ओर से बढ़ने और कॉस्ट को कंट्रोल करने के लिए करीब 2,500 कर्मचारियों की छंटनी की जा चुकी है। ये उसके कुल 50,000 कर्मचारियों का लगभग 5% भाग है। एडटेक कंपनी BYJUs के द्वारा मशहूर फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाने का कितना लाभ मिलेगा ये तो समय ही बताएगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version