बॉलीवुड के इन 5 आउटसाइडर्स के आगे पानी भरते हैं ‘स्टार किड्स’

बॉलीवुड में भले ही नेपोटिज्म का बोलबाला हो लेकिन जब एक्टिंग की बात आती है तो ये 'अनुकंपा स्टार्स' फिसड्डी साबित हो जाते हैं.

Pankaj Tripathi image Best 5 actors in Bollywood

Source- TFI

Best 5 actors in Bollywood: मेरा नाम श्रुति है और मेरी बॉलीवुड में कोई जान-पहचान नहीं है लेकिन मुझे एक्टिंग आती है क्या मुझे ये नयी फिल्म मिलेगी? नहीं-नहीं हम टैलेंट पर नहीं बल्कि नेपोटिज़्म यानी वंशवाद पर काम करते हैं! आखिर इसी से तो नेपोटिज़्म फलेगा-फूलेगा न. यहीं है आज के बॉलीवुड की असली सच्चाई. एक ओर जहां बॉलीवुड की नईया डूबने की कगार पर है वही अभी भी बॉलीवुड के कुछ महानुभाव नेपोटिज़्म को ही सर्वोपरि बता रहे हैं. आज के समय में नेपोटिज़्म अपने चरम पर है और टैलेंट हो या न हो, हर किसी को मौका मिल जाता है. इस कुप्रथा के कारण बॉलीवुड में कई ऐसे कलाकारों को अवसर मिला है, जो शायद अभिनय के नाम पर ही कलंक हैं।

उदाहरण के लिए जीभ से नाक छूने की कला में माहिर अनन्या पांडेय को देख लीजिए, फ्लॉप क्वीन सोनम कपूर को देखिए, अर्जुन कपूर को देखिए, टाइगर श्रॉफ को देखिए, यह सूची बहुत लंबी है. आपने इन्हें अक्सर मौका मिलते देखा ही होगा लेकिन इनमें टैलेंट उतना ही कूट कूट कर भरा हुआ है, जितना राहुल गांधी और आदित्य ठाकरे में राजनीति. लेकिन वो कहते है न, जब आप में काबिलियत होती है तो कोई ‘नेपोटिज़्म पेपोटिज़्म’ आपका बाल भी बांका नहीं कर सकता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ चमकते सितारों से अवगत कराएंगे, जिन्होंने एक आउटसाइडर होने के बाद भी इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई और स्टारकिड्स पर भारी पड़े हैं.

और पढ़ें: “हिंदी फिल्मों में हिंदी ही नहीं है”, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, अजय देवगन के बाद अब मनोज वाजपेयी ने उठाए सवाल

Best 5 actors in Bollywood

5. राज कुमार राव

बॉलीवुड में दमदार एक्टिंग का नाम आए और हम राजकुमार राव का नाम न लें, ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. उन्होने फिल्म लव सेक्स और धोखा से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. स्त्री, बरेली की बर्फी, क्वीन जैसे फिल्मों में अपनी बेहतरीन एक्टिंग का नमूना दिखाने वाले राजकुमार को पहले बॉलीवुड जगत में सबने एक एवरेज एक्टर के तौर पर ही देखा था क्योंकि शुरूआती करियर में उनकी कई फ़िल्में कमाल नहीं दिखा पाई थी. लेकिन उनकी एक्टिंग ने सबका दिल जीत लिया. अगर सहीं मायनों में देखा जाए तो स्टार किड टाइगर श्रॉफ, इशान खट्टर, वरुण धवन एक्टिंग के मामले में इनके सामने पानी भरते हैं.

Source- Google

4. कार्तिक आार्यन

इस सूची में कार्तिक आर्यन भी शामिल हैं. ‘प्यार का पंचनामा’ से अपनी एक्टिंग का जादू दिखाने वाले कार्तिक ने लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली थी. बॉलीवुड में कोई भी गॉडफादर न होने की कारण इन्हें लम्बे समय तक कोई फिल्म नहीं मिली. इसके बाद फिल्म सोनू की टीटू की स्वीटी से उन्होंने तहलका ही मचा दिया और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद उन्होने ‘लव आज कल’, लुका- छुपी, पति-पत्नी और वो जैसी सुपरहिट फिल्में में अभिनय किया.

Source- Google

इस वर्ष जहां बॉलीवुड की हर फिल्म एक के बाद एक पिट रही थी वहीं कार्तिक ने अपनी सुपरहिट बॉलीवुड फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ से सबको चौंका कर रख दिया था. इतना ही नहीं, अभी हाल की खबरों की माने तो हेरा फेरी 3 भी उनकी झोली में आ गिरी है. कुछ समय पहले कार्तिक आर्यन की सफलता को देखकर बॉलीवुड के गॉड फादर्स के पेट में दर्द हो गया था, जिस कारण उन्हें भी दूसरा सुशांत बनाने की कोशिश की गयी थी लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

और पढ़ें: ‘स्टार किड’ होना भी किसी अभिशाप से कम नहीं है, विश्वास नहीं होता तो अभिषेक बच्चन को देखिए

3. सुशांत सिंह राजपूत

Best 5 actors in Bollywood लिस्ट में सुशांत सिंह राजपूत भी हैं. अपनी आखिरी फिल्म दिल बेचारा से सबको भावुक करने वाला वो मासूम सा चेहरा आज हमारे बीच नहीं है लेकिन बॉलीवुड में केवल अपनी एक्टिंग के दम पर उन्होंने अपना लोहा मनवाया था. काई पो चे, एम एस धोनी, छिछोरे जैसी हिट फिल्मों में अपनी अदाकारी का जलवा दिखाकर उन्होंने सभी को चौंका दिया था. एक सामान्य परिवार से आने वाले सुशांत, बॉलीवुड में अपने साथ केवल अपनी कलाकारी ही लाए थे लेकिन जब सुशांत सिंह राजपूत अपने करियर की ऊचाई पर थे तभी नेपोटिज़्म की आंधी उस बेहतरीन कलाकार को निगल गयी.

Source- Google

2. नवाजुद्दीन सिद्दकी

ये एक ऐसे स्टार हैं, जिनके टक्कर का शायद अभी इंडस्ट्री में कोई नहीं है. ये जो भी रोल करते हैं, उसमें ऐसे ढ़ल जाते हैं कि लोग उनसे कनेक्ट कर जाते हैं. नवाजुद्दीन केवल पैसों के लिए ही काम नहीं करते हैं, वो आर्ट को भी उतनी ही अहमियत देते हैं. यही वजह है कि नवाज ने वर्ष 2018 में आई फिल्म मंटो के लिए केवल ₹1 फीस ली थी. मंटो का कहना है कि उन्हें फिल्म की पटकथा बहुत पसंद आई और इस कारण उन्होंने फिल्म को ₹1 फीस लेकर किया. इसके अलावा उन्होंने कई हिट प्रोजेक्ट्स में काम किया है, जिसमें किक, मांझी, देव डी, गैंग्स ऑफ वासेपुर, ठाकरे, सेक्रेड गेम्स (वेब सीरीज) आदि शामिल रहे हैं.

Source- Google

1. पंकज त्रिपाठी

Best 5 actors in Bollywood लिस्ट में हमारे कालीन भैया यानी पकंज त्रिपाठी का नाम भी शामिल है. गैंग ऑफ वासेपुऔर मिर्जापुर से सिनेमा जगत में अपनी धाक जमाने वाले पकंज त्रिपाठी किसी भी परिचय के मोहताज़ नहीं हैं. एक आउटसाइडर होने के बाद भी पकंज त्रिपाठी ने अपनी उम्दा एक्टिंग से लाखों लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली है. फ़िल्में हो या फिर वेब सीरीज, पकंज त्रिपाठी के आगे सब फेल हैं.

Source- Google

बॉलीवुड में और भी कई सारे ऐसे आउटसाइडर्स मौजूद हैं, जिनके आगे स्टार किड्स कहीं नहीं टिकते. इन सभी ने ये बात साबित कर दी है अगर आपको एक्टिंग आती है तो आपसे कोई भी आपकी जगह छीन नहीं सकता है. भले ही वो करन जौहर जैसे लोगों के चापलूस ही क्यों न हो!

और पढ़ें: गोपालदास नीरज – बॉलीवुड के एक अनोखे गीतकार जिन्हें कभी उनका उचित सम्मान नहीं मिला

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version