किंग खान नहीं ‘कॉपी-पेस्ट खान’ कहिए, अभिनय के प्रीतम और अनु मलिक हैं शाहरुख खान

प्रीतम और अनु मलिक संगीत चोरी के मामले में टॉप पर हैं! कई बार इनका पर्दाफाश हो चुका है। इसी तरह से अभिनय की दुनिया के चोरों में टॉप पर हैं शाहरुख खान। इस रिपोर्ट में देखिए, शाहरुख खान ने कैसे विश्व सिनेमा से चोरी कर-करके फिल्में बनाईं हैं।

Shahrukh Khan

Source- TFI

शाहरुख खान (Shahrukh Khan), एक ऐसा चेहरा जिसे काफी लोग पसंद करते हैं. एक ऐसा नाम जो ‘स्टार’ है. बॉलीवुड का किंग, बादशाह, रोमांस किंग, किंग खान, आदि नाम लोगों के दिमाग में अक्सर आते रहते हैं लेकिन ये ऐसे ही नहीं आते, इसके पीछे का कारण बहुत बड़ा है. पहला कारण तो आप इनकी ब्रांडिंग मान सकते हैं कि कैसे उन्होंने एक सेट नैरेटिव के तहत लोगों को इमोशनल फूल बनाया.

दूसरा आप यह कह सकते हैं कि उनकी कई फिल्में लोगों को पसंद आई और लोग उनके दीवाने हुए. लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जैसे संगीत की दुनिया में अनु मलिक (Anu Malik) और प्रीतम (Preetam) ने अपना ‘नाम’ बनाया, अभिनय के मामले में शाहरुख खान भी ठीक वैसे ही करते आ रहे हैं और यह अभी तक जारी है.

प्रीतम एक ऐसे सिंगर और म्यूजिक कम्पोजर हैं जिन पर एक नहीं दो नहीं बल्कि कई बार म्यूजिक चुराने के आरोप लग चुके हैं. ऐसा कहा जाता है कि प्रीतम के अब तक जितने भी गाने हिट हुए हैं वो किसी न किसी गाने की कॉपी है. प्रीतम ने अपने म्यूजिक के लिए अमेरिकन पाई और थ्रिलर जैसी अंग्रेजी धुनों को चुराया. वहीं, अनु मलिक इस फिल्ड के मास्टर खिलाड़ी हैं.

धुन चुराने के मामले में अनु मलिक गोल्ड मेडल के हकदार हैं. ‘चोरी के धुन’ पर गाने मामलों की उनकी सूची काफी लंबी है, जिसमें कहो न कहो, दिल मेरा चुराया क्यों, नींद चुराई मेरी किसने वो सनम, आदि कई सुपरहिट गानें शामिल हैं. अब आते हैं शाहरुख खान पर.

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की फिल्म ‘पठान’ अगले वर्ष रिलीज होने वाली है. हाल ही में इस फिल्म का टीजर सामने आया, जिसे लेकर काफी बवाल मचा है और कॉपी के आरोप भी लगे हैं. टीजर रिलीज के बाद इस पर आरोप लगा कि इसमें शाहरुख खान के लुक को 1990 में रिलीज हुई हॉलीवुड की सुपहीरो फिल्म ‘डार्कमैन’ से कॉपी किया गया है.

अभी ये मामला शांत भी नहीं हुआ था कि अब नया आरोप लगा है कि इस फिल्म की कहानी एक तमिल फिल्म ‘पेरारासु’ से चुराई गई है. आरोप लगाने वाले तमिल फिल्म मेकर मणिकम नारायणन ने इस बाबत तमिल फिल्म प्रोड्यूसर्स काउंसिल में ‘जवान’ के निर्देशक और लेखक एटली के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है.

और पढ़ें: क-क-क-किरण वाले शाहरुख खान अब ख-ख-खत्म हो गए हैं और यही सच्चाई है

Shahrukh Khan की ये 5 फिल्में ‘कॉपी’ ही हैं

लेकिन आपको क्या लगता है? क्या यह पहली बार है जब शाहरुख खान (Shahrukh Khan) पर कॉपी करने का आरोप लगा है? अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो आप गलत हैं. सोशल मीडिया के इस युग में कोई किसी को बेवकूफ नहीं बना सकता और लोगों को बेवकूफ बनाने का प्रयास करने वालों की जमकर बजा दी जाती है. तो मुद्दे पर आते हैं. शाहरुख खान पर पहले भी कई बार कॉपी के आरोप लग चुके हैं. चलिए आपको कुछ फिल्मों के नाम बताते हैं, जो सीधे-सीधे हॉलीवुड/बॉलीवुड की फिल्मों से प्रेरित प्रतीत होते हैं.

इसमें पहली फिल्म है ‘बाजीगर’– यह फिल्म 12 नवंबर 1993 को रिलीज हुई थी. इस फिल्म के कई सीन हॉलीवुड फिल्म अ किस बिफोर डाइंग (A Kiss before Dying) से प्रेरित है, जो 1991 में रिलीज हुई थी.

इस सूची में दूसरी फिल्म ‘कोयला’ है. यह फिल्म 18 अप्रैल 1997 को रिलीज हुई थी. इस फिल्म के कई सीन हॉलीवुड फिल्म रेवेंज (Revenge) से प्रेरित प्रतीत होते हैं. रेवेंज, वर्ष 1990 में रिलीज हुई थी.

इस सूची में तीसरी फिल्म है ‘मोहब्बतें’– यह फिल्म 27 अक्टूबर 2000 को रिलीज हुई थी. यह फिल्म भी हॉलीवुड फिल्म डेड पोएट्स सोसाएटी (Dead Poets Society) से प्रेरित है, जो 1989 में रिलीज हुई थी.

चौथी फिल्म है ‘चक दे इंडिया’– यह फिल्म 10 अगस्त 2007 को रिलीज हुई थी. हालांकि, इस फिल्म के कई सीन हॉलीवुड फिल्मों से प्रेरित हैं. इनमें ‘मिरेकल ऑन आइस’ (1981), ‘बिलीव इन मी’ (2006), ‘रिमेम्बर द टाइटन्स’ (2000) और ‘मिरेकल’ (2004) का नाम प्रमुख है.

पांचवी फिल्म है ‘ओम शांति ओम’– यह फिल्म 9 नवंबर 2007 को रिलीज हुई थी. इस फिल्म के कई सीन बॉलीवुड फिल्म कर्ज (Karz) और मधुमति (Madhumati) से प्रेरित है. ये दोनों फिल्में क्रमश: 1980 और 1985 में रिलीज हुई थीं.

कॉपी कंटेंट नहीं चलेगा

अब आप इन 5 फिल्मों पर गौर कीजिए. बाजीगर, कोयला, मोहब्बतें, चक दे इंडिया, ओम शांति ओम, ये कुछ वैसी फिल्में हैं, जिसने शाहरुख खान को स्टार बनाया. लेकिन यह बात कभी भी सामने नहीं आने दी गई कि इन फिल्मों के सीन कहीं से प्रेरित थे या इसका कंटेंट कॉपी था.

ऐसे में शाहरुख खान कैसे इतने बड़े स्टार बन गए और कैसे इतना बड़ा स्टारडम खड़ा कर लिया, इसका अंदाजा आप आसानी से लगा सकते हैं. जब तक लोगों को इनके कारनामों के बारे में पता नहीं चला था, इनकी फिल्में हिट निकलती थी लेकिन इस डिजिटल युग में अब कोई भी बेवकूफ नहीं बनने वाला है. और शायद यही कारण है कि जनता कॉपी कंटेंट को सिरे से नकार रही है.

हालांकि, शाहरुख खान (Shahrukh Khan) के साथ-साथ पूरा बॉलीवुड ही कट-कॉपी-पेस्ट पर टिका हुआ है. पिछले कुछ महीने में रिलीज हुई फिल्मों पर अगर आप नजर डालें तो शायद ही ऐसी कोई फिल्म है, जिस पर कॉपी के आरोप न लगे हों और उसके बॉयकॉट की मांग न की गई हो. ओवरऑल ये कहा जा सकता है कि बॉलीवुड की कलई खुल चुकी है और अब यह इंडस्ट्री पूरी तरह से खत्म होने वाली है.

और पढ़ें: शाहरुख खान का परिवार बहुत गरीब था, उनके पास दो जून की रोटी खाने के लिए भी पैसे नहीं थे

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version