ईसाई धर्म जैसा आज है, वैसा वो कैसे बना- चतुर्थ अध्याय: ‘दो अब्राहमिक दिग्गजों की लड़ाई’

दूसरे धर्मयुद्ध के खत्म होने के लगभग 2 दशक बाद मुस्लिम दुनिया में सलादीन नाम के एक करिश्माई सम्राट का उदय हुआ। वो अय्युबिद राजवंश का संस्थापक था और मध्यकाल में मुस्लिम दुनिया के सबसे महान एकीकरणकर्ता, शासक और योद्धा था।

Christianity Chapter 4: Third crusade – The Battle of two Abrahamic giants

SOURCE TFI

श्रृंखला के पिछले अध्याय में हमने जाना कि किस प्रकार अनिर्दिष्ट लक्ष्यों के कारण जेहादियों ने काफी हद तक अपना रास्ता खो दिया। सौभाग्य से, अगला धर्मयुद्ध इस समस्या से प्रभावित नहीं हुआ। तीसरे धर्मयुद्ध के प्रतिभागियों का अंतिम उद्देश्य पहले धर्मयुद्ध की तरह ही यरूशलेम पर ईसाई पकड़ को वापस पाना था।

दूसरे धर्मयुद्ध के खत्म होने के लगभग 2 दशक बाद मुस्लिम दुनिया में सलादीन नाम के एक करिश्माई सम्राट का उदय हुआ। वो अय्युबिद राजवंश का संस्थापक था और मध्यकाल में मुस्लिम दुनिया के सबसे महान एकीकरणकर्ता, शासक और योद्धा था। सलादीन वह था जिसने इस्लामी विश्वास को मजबूत किया, उसने 1174 ईस्वी में दमिश्क और 1183 ईस्वी में अलेप्पो पर अधिकार कर लिया। इतना ही नहीं एक दशक से अधिक समय के भीतर, सलादीन ने जाफा, एकर, सिडोन, एस्केलॉन, तिबरियास, कैसरिया और नाज़रत पर कब्जा कर लिया।

हालांकि, सलादीन की सबसे चौंकाने वाली जीत 1187 ईस्वी में हुई। उस वर्ष, सलादीन ने यरूशलेम साम्राज्य की सेना को हराया। सलादीन की सैन्य शक्ति के अलावा, यरूशलेम का नुकसान मुख्य रूप से यरूशलेम और सलादीन साम्राज्य के बीच संघर्ष विराम के कारण हुआ था।

जेरूसलम के राजा, लुसिगनन के लड़के के सहयोगी चैटिलॉन के रेनाल्ड ने मिस्र से सीरिया की यात्रा करने वाले एक समृद्ध कारवां पर छापा मारा था। सलादीन ने उनकी रिहाई की मांग की थी, लेकिन रेनाल्ड ने इनकार कर दिया। सलादीन ने हटिन की लड़ाई में गाय और रेनाल्ड की सेना को नष्ट कर दिया। बाद में, उसी वर्ष जेरूसलम ईसाईयों के हाथों से निकल गया। जब इस तरह की तबाही की खबर पोप अर्बन तृतीय तक पहुंची, तो वह गिर पड़े और उनकी जान चली गई।

और पढ़ें: ईसाई धर्म जैसा आज है, वैसा वो कैसे बना- प्रथम अध्याय

पोप की घोषणा

कुछ क्रूसेडर राज्यों के अलावा, मॉन्टफेरट के कॉनराड की कमान के तहत केवल टायर ही ईसाई हाथों में रहे। नये पोप, ग्रेगरी 8 को कुछ करना था, अन्यथा इतिहास उन्हें दयापूर्वक याद नहीं करता। उन्होंने कूटनीतिक रास्ता नहीं अपनाया और जेरूसलम और होली क्रॉस को वापस लेने के लिए एक नये धर्मयुद्ध की घोषणा की। पहले धर्मयुद्ध की महिमा को दोहराने जैसे स्पष्ट निर्देश ईसाई राज्यों को दिए गए। क्रूसेड को धार्मिक अधिकार प्रदान करने के लिए, उन्होंने 29 अक्टूबर 1187 ईस्वी को जारी बुल ऑडिटा ट्रेमेंडी में ईसाई पापों की सजा के रूप में जेरूसलम पर कब्जा करने की व्याख्या की।

पोप का संदेश सबसे पहले क्रूसेडर राज्यों के शासकों तक पहुंचा और वहां से इसे शेष यूरोप तक पहुंचाया गया। पवित्र रोमन सम्राट, फ्रेडरिक I बारब्रोसा उस समय के क्रूसेडर्स के प्रतीक क्रॉस को लेने वाले पहले व्यक्ति थे।

यहां तक ​​कि 1187 के क्रिसमस पर फिलिप के साथ उनकी व्यक्तिगत मुलाकात का भी कोई नतीजा नहीं निकला क्योंकि फिलिप इंग्लैंड के साथ युद्ध में थे। उन्हें पवित्र स्थल को खोने से ज्यादा अपने क्षेत्र को खोने का डर था। फ्रीरिक ने अपना खुद का एक मिशन शुरू करने का फैसला किया। उनके बेटे स्वाबिया के ड्यूक फ्रेडरिक VI, बोहेमिया के ड्यूक फ्रेडरिक, ऑस्ट्रिया के ड्यूक लियोपोल्ड वी, थुरिंगिया के लैंडग्रेव लुई III और कई अन्य रईस भी उनके साथ थे। उसने फ्रांस के फिलिप को भी अपने साथ लेना चाहा लेकिन वह असफल रहा।

यहां तक ​​कि 1187 के क्रिसमस पर फिलिप के साथ उनकी व्यक्तिगत मुलाकात का भी कोई नतीजा नहीं निकला क्योंकि फिलिप इंग्लैंड के साथ युद्ध में थे। उन्हें पवित्र स्थल को खोने से ज्यादा अपने क्षेत्र को खोने का डर था। फ्रीरिक ने अपना खुद का एक मिशन शुरू करने का फैसला किया। उनके बेटे स्वाबिया के ड्यूक फ्रेडरिक 6, बोहेमिया के ड्यूक फ्रेडरिक, ऑस्ट्रिया के ड्यूक लियोपोल्ड वी, थुरिंगिया के लैंडग्रेव लुई तृतीय अन्य रईस भी उनके साथ थे।

फ्रेडरिक ने इसके लिए लगभग एक साल की योजना बनाई। वह अन्य दो धर्मयुद्धों की गलतियों को दोहराना नहीं चाहता था। वह यहूदियों का नरसंहार नहीं चाहता था। वह जो चाहता था, वह दूर से भी और सकारात्मक रूप से जेरूसलम शहर से जुड़े सभी लोगों से सहयोग चाहता था।

उनके प्रतिनिधिमंडल हंगरी में मेनज़ के आर्कबिशप कॉनराड, रुम के सेल्जुक सल्तनत में विसेनबैक के गॉडफ्रे, बीजान्टिन साम्राज्य और अर्मेनिया के प्रिंस लियो द्वितीय गए। इसके अलावा, उन्होंने सलादीन के साथ अपनी मित्रता की संधि का भी आह्वान किया। उन्हें लगभग सभी से बड़े पैमाने पर अनुकूल प्रतिक्रियाएं मिलीं। केवल बीजान्टिन ने अपने सहयोगी गॉडफ्रे ऑफ वुर्ज़बर्ग, स्वाबिया के फ्रेडरिक और ऑस्ट्रिया के लियोपोल्ड के लिए बीजान्टिन क्षेत्र में अच्छा व्यवहार करने की शपथ लेने की शर्त रखी।

और पढ़ें: ईसाई धर्म जैसा आज है, वैसा वो कैसे बना- द्वितीय अध्याय : इस्लाम से ईसाइयों का परिचय

फ्रेडरिकिक ने बीजान्टिन में अपने आगमन की तैयारी के लिए म्यूनस्टर के बिशप हरमन, नासाओ के काउंट रूपर्ट तृतीय, डिट्ज़ के भविष्य के हेनरी तृतीय और शाही चैंबरलेन मार्कवर्ड वॉन न्यूरेनबर्ग को बाध्य किया और भेजा।

उसके बावजूद, बीजान्टिन सम्राट इसहाक द्वितीय ने क्रूसेडर्स पर इतना भरोसा नहीं किया। यहां तक ​​कि हंगरी के माध्यम से एक अच्छी तरह से प्रबंधित यात्रा और अनुशासनहीनता के लिए 500 पुरुषों का निष्कासन इसहाक को मना नहीं सका। 25 अगस्त 1189 ईस्वी को, धर्मयुद्ध की शुरुआत के 3 महीने से अधिक समय बाद, इसहाक द्वितीय ने फ्रेडरिक को “जर्मनी के राजा” के रूप में संदर्भित किया, न कि धर्मयुद्ध सेना के नेता के रूप में।

पत्र रिश्ते के बीच एक महत्वपूर्ण मोड़ था और क्रूसेडर्स उग्र हो गए। उन्होंने बीजान्टिन साम्राज्य को लूट लिया। नवंबर में, इसहाक ने कामित्ज़ को क्रूसेडर्स को आकार में काटने का आदेश दिया। स्थानीय अर्मेनियाई लोगों ने फ्रेड्रिक को इसके बारे में सूचित किया और उन्होंने सुनिश्चित किया कि बीजान्टिन को ओहरिड के रूप में पीछे धकेल दिया जाए।

लेकिन यह फ्रेडरिक के लिए पीठ में छुरा घोंपने की समस्या का अंत नहीं था। तुर्की क्षेत्र में भी, वह 10,000 सेल्जुक तुर्कों द्वारा घात लगाकर हमला किया गया था। जेहादियों ने तुर्कों को दो लड़ाइयों में हराया- फिलोमेलियन की लड़ाई और इकोनियम की लड़ाई (18 मई 1190 ई।)। धर्मयुद्ध शुरू होने के एक साल से भी अधिक समय बाद, तुर्की क्षेत्र क्रूसेडर्स की पकड़ में था।

जबकि फ्रेड्रिक ने भूमि के माध्यम से अपनी पैदल सेना का नेतृत्व किया था, समुद्री मार्ग से एक और धर्मयुद्ध होने को था। जबकि फ्रेड्रिक धर्मयुद्ध में अपने हिस्से की तैयारी में व्यस्त थे, इंग्लैंड के हेनरी द्वितीय और फ्रांस के फिलिप द्वितीय ने जनवरी 1188 ईस्वी में अपने मतभेदों को सुलझा लिया था। दोनों ने युद्ध के वित्तपोषण के लिए धन इकट्ठा करने के लिए अपने नागरिकों पर “सलादीन दशमांश” लगाया।

डेढ़ साल बाद, हेनरी द्वितीय की मृत्यु हो गई और रिचर्ड द्वारा उसका उत्तराधिकारी बना लिया गया। वह एक कुशल योजनाकार और एक साहसी योद्धा साबित हुआ। रिचर्ड ने इस उद्देश्य के लिए 100 जहाजों और 60,000 घोड़ों का संग्रह किया। अप्रैल 1190 में, उनका बेड़ा डार्टमाउथ से चला गया।

वह जुलाई में फ्रांस के फिलिप द्वितीय से मिलने और फ्रेड्रिक के नेतृत्व में चल रहे धर्मयुद्ध को और बढ़ावा देने के लिए तैयार थे। दुर्भाग्य से, 10 जून 1190 को सालेफ नदी पार करते समय जर्मन राजा की मृत्यु हो गई। निराश होकर जर्मन वापस लौटने लगे और फ्रेड्रिक के बेटे ने भी मिशन को जारी रखने की अनिच्छा दिखाई।

जर्मन टुकड़ी की सबसे बड़ी उपलब्धि यह थी कि वे सेलजुक तुर्कों को उनके ही पिछवाड़े में हराने में सक्षम थे और उनमें से 9,000 से अधिक को मार डाला। फ्रेड्रिक के बेटे स्वाबिया के फ्रेडरिक को एकर तक ले जाया गया।

और पढ़ें: ईसाई धर्म जैसा आज है, वैसा वो कैसे बना- तृतीय अध्याय: ‘पहला धर्मयुद्ध’

एकर के धर्मयुद्ध की जीत

जबकि एकर आधिकारिक तौर पर गाइ ऑफ लुसिगनन के नियंत्रण में था, जेरूसलम के शेष साम्राज्य के राजा, सलादीन इसे फिर से हासिल करना चाहते थे। इसके रणनीतिक महत्व को समझते हुए, फ्रेडरिक की सेना के अवशेष, ऑस्ट्रिया के ड्यूक लियोपोल्ड के नेतृत्व में एक जर्मन दल, शैम्पेन के हेनरी के नेतृत्व में एक फ्रांसीसी सेना और रिचर्ड I और फिलिप द्वितीय की सेनाएं इसे सलादीन के हमले से बचाने के लिए एकर में उतरीं।

यहीं पर रिचर्ड ने क्रूसेडर्स को अपनी चतुराई दिखाई। उन्होंने सलादीन सेना के सुदृढीकरण बेड़े के लिए नकद प्रोत्साहन की पेशकश की और यह सुनिश्चित किया कि सलादीन द्वारा अपने कब्जे को मजबूत करने के लिए बनाई गई दीवारें उनके नियंत्रण में हों। इतना ही नहीं, रिचर्ड ने एकर के रास्ते में साइप्रस पर कब्जा करके क्रूसेडर्स के लिए सुदृढीकरण की भी व्यवस्था की थी।

संयोग से, सलादीन की सेना भी कुछ तुच्छ मुद्दों पर विभाजित हो गई। स्थिति का लाभ उठाते हुए, रिचर्ड 8 जून, 1991 को एकर में उतरा। 34 दिनों के भीतर, एकर क्रूसेडर्स के नियंत्रण में आ गया। रिचर्ड ने 70 जहाजों और सलादीन के प्रति वफादार लगभग 3000 मुसलमानों पर भी कब्जा कर लिया।

सलादीन चाहते थे कि रिचर्ड इन बंदियों को रिहा कर दे इसलिए उन्होंने अपने भाई अल-आदिल को बातचीत के लिए भेजा। यह प्रक्रिया रिचर्ड के लिए थकाऊ होती जा रही थी और 20 अगस्त को उसने अपने आदमियों को 2,700 मुस्लिम कैदियों का सिर काटने का आदेश दिया। सलादीन की सेना सामने खड़ी थी और उन्हें बचाने की कोशिश की, लेकिन रिचर्ड, लायनहार्ट के खिलाफ असफल रही।

और पढ़ें- अगर वामपंथियों की ओर झुकाव न हुआ होता तो आज टाटा, बिड़ला, अंबानी की रेस में होता ‘मोदी परिवार’

रिचर्ड की राजनीति

लगभग उसी समय, रिचर्ड को दो बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ा। उन्हें अंतर-धर्मयुद्ध संघर्ष करना पड़ा। समस्या यह थी कि रिचर्ड ने जेरूसलम साम्राज्य के अंतिम शासक बनने के लिए गाय ऑफ लुसिगनन का समर्थन किया। दूसरी ओर, फिलिप और लियोपोल्ड ने जेरूसलम के राजत्व के लिए मॉन्टफेरट के कॉनराड का समर्थन किया।

गाय ऑफ लुसिगनन की मृत्यु के बाद मॉन्टफेरट के कॉनराड को उत्तराधिकारी घोषित करके एक बीच का रास्ता निकाला गया । लेकिन फिलिप और लियोपोल्ड ने इसे पूरे मन से स्वीकार नहीं किया और लौट आए। फिलिप ने पवित्र उद्देश्य के लिए रिचर्ड के साथ 7,000 फ्रांसीसी अपराधियों और धन को छोड़ दिया। फिलिप द्वारा छोड़ी गई राशि पर्याप्त नहीं थी। उसे साइप्रस को नाइट टेम्पलर्स को बेचना पड़ा। हालाँकि, लुसिगनन के लड़के को साइप्रस का राजा घोषित किया गया था।

और पढ़ें- दोस्त दोस्त न रहा – ये गीत नहीं राजेन्द्र कुमार के प्रति राज कपूर की कुंठा थी 

जाफ़ा की घेराबंदी

जेरूसलमअब एक बंदरगाह दूर था। जाफ़ा वह बंदरगाह था जो जेरूसलम को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करता था। जाफा पर कब्जा करने का मतलब जेरूसलम की जीवन रेखा पर कब्जा करना होता। रिचर्ड ने अपने दल का नेतृत्व आगे से करने का निर्णय लिया।

सलादीन ने छोटे पैमाने पर गुरिल्ला युद्ध के माध्यम से अपनी सेना को परेशान करके उसे बाधित करने का प्रयास किया। लेकिन यह संभवतः पहली बार था जब सलादीन को रिचर्ड के रूप में समान रूप से शक्तिशाली प्रतिद्वंद्वी का सामना करना पड़ा। निराश होकर, सलादीन ने 7 सितंबर 1191 ई. को ऑन-फील्ड सगाई के लिए बुलाकर रिचर्ड को टक्कर देने का फैसला किया। युद्ध का मैदान अरसुफ का मैदान होना तय था।

रिचर्ड की रणनीति पैदल सेना के तीरंदाजों के साथ-साथ सलादीन के पैदल सेना के लांस-वाहक के लिए अपनी सेना के एक बहुत छोटे हिस्से को छोड़ने की थी। इसने भुगतान किया और यह सुनिश्चित करने के बाद कि सलादीन की सेना एक परिभाषित क्षेत्र के अंतर्गत थी, रिचर्ड की सेना ने शाम को भारी घुड़सवार सेना को हटा दिया। नाइट हॉस्पीटलर्स द्वारा निडर होने का निर्णय निर्णायक साबित हुआ और रिचर्ड, लायनहार्ट की विरासत को और मजबूत किया गया। सलादीन के गठन को बचने के लिए जंगल में भागना पड़ा।

और पढ़ें- सिंधुदुर्ग किला: मराठा साम्राज्य का अभेद्य गढ़, जहां परिंदा भी पर नहीं मार सकता था

रिचर्ड ने जी जान से संघर्ष किया

जाफा पर कब्जा करने से सलादीन के लिए रणनीतिक तार्किक बिंदु अवरुद्ध हो गया। लेकिन उनके पास मिस्र के रूप में एक और विकल्प था। रिचर्ड इस पर हमला करना चाहते थे और सलादीन के तार्किक आधार को पूरी तरह से अलग करना चाहते थे। हालांकि, अन्य जेहादियों जेरूसलम से संपर्क करना चाहता था और रिचर्ड लोकप्रिय मांग को सुनने के लिए किया था। इस मिशन के लिए, क्रूसेडर्स को अपनी आपूर्ति लाइनों की सुरक्षा के लिए महल पर कब्जा करना और उसे मजबूत करना था। इसके अतिरिक्त, गीले मौसम ने एक और अप्रत्याशित समस्या पैदा कर दी।

शेष 1191 जेरूसलम के अंतिम शासक को तय करने में खर्च किए गए थे। कॉनराड के लिए रिचर्ड की अपील अनसुनी हो गई क्योंकि वह सलादीन के साथ एक रक्षा समझौते की तलाश कर रहे थे ताकि गाइ ऑफ लुसिगनन को सम्राट न बनने दिया जा सके। रईसों को वोट देने के लिए बुलाया गया और कॉनराड को अंततः जेरूसलम के राजा के रूप में घोषित किया गया। हालाँकि, सोर की गलियों में उसे चाकू मार कर मार डाला गया था।

इस बीच, रिचर्ड एस्केलॉन (पहले सलादीन द्वारा आयोजित) और अगल-बगल में किलेबंदी करता रहा, साथ ही उसे राजनयिक मिशन भी भेजता रहा। वह 22 मई 1192 ई. को मिस्र की सीमा पर रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण किलेबंद शहर दारुम पर भी कब्जा करने में सक्षम था। उन्होंने जेरूसलम पर एक और हमला किया, लेकिन उनके नेताओं के बीच असंतोष के कारण उन्हें वापस लौटना पड़ा।

और पढ़ें- महान विजयनगर साम्राज्य की अद्भुत कहानी, जिसे दरबारी इतिहासकारों ने इतिहास में जगह ही नहीं दी

जाफ़ा की वापसी और जाफ़ा की संधि

उनके अनिर्णय का लाभ उठाते हुए, सलादीन ने जुलाई 1192 ई. में जेहादियों के कब्जे वाले जाफ़ा पर हमला किया और उस पर पुनः कब्जा कर लिया। उस समय तक, रिचर्ड वापस इंग्लैंड लौटने की योजना बना चुके थे। हालांकि, वह वीरता के बिना नहीं जाना चाहता था।

2,000 आदमियों के साथ, रिचर्ड ने जाफ़ा पर एक नौसैनिक हमला किया। सलादीन की सेना ने इसका पूर्वाभास नहीं किया और जाफ़ा को एक बार फिर खो दिया। सलादीन बेहतर संख्यात्मक शक्ति के साथ वापस आया, केवल अपने 700 आदमियों को क्रूसेडर्स के गेंदबाजों को खोने के लिए।

यहीं पर रिचर्ड को व्यावहारिक आधार पर सोचना पड़ा। उसके पास दो विकल्प थे। सबसे पहले सलादीन पर पूर्ण आक्रमण शुरू करना था। यह एक आसान जीत थी क्योंकि रिचर्ड की सेना द्वारा मुसलमानों को पहले ही ध्वस्त कर दिया गया था।

हालाँकि, रिचर्ड जानता था कि लंबे समय तक पकड़ बनाए रखना असंभव था। मुसलमान थोड़े समय के भीतर फिर से संगठित हो सकते थे और वापस लौट सकते थे। दूसरा विकल्प जेरूसलम को सलादीन की कमान में छोड़ना था और वह ईसाई तीर्थयात्रियों को जेरूसलम जाने और अपनी प्रार्थना करने की अनुमति देगा।

रिचर्ड ने दूसरा विकल्प चुना। उन्होंने सलादीन के साथ जाफा की संधि पर हस्ताक्षर किए। सलादीन अगले 3 वर्षों के लिए निहत्थे ईसाइयों को जेरूसलम तक पहुंच प्रदान करने पर सहमत हुए। इसके साथ ही एस्केलॉन को भी सलादीन को वापस कर दिया गया।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version