Football in Hindi History and Rules

Football in Hindi

Football in Hindi History and Rules

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Football in Hindi के बारे में साथ ही इससे जुड़े इतिहास एवं नियम के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें.

फुटबाल का परिचय

फुटबॉल में 2 टीमें होती है दोनों एक दूसरे के विपक्ष में खेलती है इस खेल को खेलने के लिए हम हाथ का इस्तेमाल नहीं कर सकते सिर्फ अपने पैरों का इस्तेमाल करके गेंद को गोल करने की कोशिश करते हैं और यदि किसी दल का गोल हो जाता है तो उसे 1 अंक प्राप्त होते हैं और समय के अंत में जिस दल का सबसे अत्यधिक अंक होता है वह यह मैच को जीत जाता है।

फुटबॉल का इतिहास –

यह बहुत अधिक समानता से दो टीमों द्वारा पैर के साथ एक गेंद को ठोकर मारकर खेला जाता था। यह बहुत ही भद्दा और क्रूर खेल था, जो गोल लाइन के पास दौड़कर गेंद को ठोकर मारकर गोल बनाने के लक्ष्य के साथ खेला जाता था।

यह बिना किसी भी विशेष सीमा, मैदान के आकार, खिलाड़ियों की संख्या, साइड रेखा आदि के खेला जाता था।  इसकी उत्पत्ति 12वीं सदी में हुई बाद में, सबसे पहले यह इंग्लैंड में लोकप्रिय हुआ और इसके नियम प्रभाव में तब आए जब यह स्कूलों और कॉलेजों में, सन् 1800 में अग्रणी खेल बन गया।  वर्ष 1905 में कमेटी के द्वारा वैधानिक किया गया

फुटबॉल खेल के नियम

स्ट्राइकर -इनका मुख्य कार्य गोल मारना होता है।

डिफेंडर्स

अपनी विरोधी टीम के सदस्यों को गोल स्कोर करने से रोकने का कार्य डिफेंडर्स को करना होता है।

मिडफिल्डर्स

विरोधी टीम से गेंद छीन कर अपने आगे खेलने वाले खिलाड़ियों को गेंद देने का कार्य मिडफिल्डर्स को करना होता हैं।

कॉर्नर किक  –

जब गेंद बिना गोल के ही गोल रेखा को पार कर जाती है, और बचाव करने वाली टीम द्वारा गेंद को आखिरी बार छूने के कारण हमलावर दल को अवसर दे दिया जाता है |

इनडायरेक्ट फ्री किक

यह विरोधी टीम को पुरस्कार में मिलती है, जब बिना किसी विशेष फाउल के गेंद को बाहर भेज दिया जाए और खेल रुक जाए।

गोलकीपर

गोल कीपर का काम गोल पोस्ट के सामने खड़े रहकर ही गोल होने से रोकना होता है।

फुटबॉल किक

थ्रोइन                    –

इसमें गेंद पूरी तरह से रेखा पार कर जाती है। तब उस विरोधी टीम को पुरस्कार में मिलती है, जिसने गेंद को अंतिम बार छुआ होता है।

गोल किक

जब गेंद पूरी तरह गोल रेखा को पार कर जाए तो गोल के बिना ही स्कोर होता है, और हमलावर द्वारा गेंद  को आखिरी बार छूने के कारण बचाव करने वाले दल को पुरस्कार में किक करने का मौका मिलता है।

Also Read-

फुटबॉल खेलने के लाभ

फुटबॉल खेल एक अच्छा शारीरिक व्यायाम है। यह बच्चों और युवाओं के साथ ही अन्य आयु वर्ग के लोगों के लिए भी विभिन्न लाभ प्रदान करता है।। यह विद्यार्थियों के कौशल, एकाग्रता स्तर और स्मरण शक्ति को सुधारने में मदद करता है। यह वो खेल है, जो व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रुप से स्वस्थ और अच्छा बनाता है।

आशा करते है कि Football in Hindi के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version