‘बच्चन पांडे से लाल सिंह चड्ढा’ तक: 2022 की सबसे घटिया बॉलीवुड फिल्में

वैसे तो 2022 बॉलीवुड के लिए बहुत बुरा रहा और अधिकतर फिल्में पिट गईं। परंतु हम आज इस वर्ष की सबसे घटिया फिल्मों की सूची लेकर आए हैं। जानिए इस सूची में कौन कौन-सी फिल्में हैं?

Worst films of 2022

Source- TFI

Worst films of 2022: भारतीय फिल्म उद्योग में बॉलीवुड का हमेशा से ही वर्चस्व रहा है। हर वर्ष लोगों का मनोरंजन करने के लिए ढेरों बॉलीवुड फिल्में रिलीज होती हैं और इसी तरह इस वर्ष भी कई बॉलीवुड फिल्में रिलीज हुईं। हालांकि वर्ष 2022 बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए बहुत बुरा साबित हुआ है, अधिकतर फिल्में बुरी तरह से बॉक्स ऑफिस पर पिट गईं। बड़ी स्टारकास्ट और बड़े बजट की कई फिल्में भी फ्लॉप हो गईं। इस दौरान कुछ ही फिल्में ऐसी रहीं जिन्हें हिट या सुपरहिट का दर्जा प्राप्त हुआ। इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं वर्ष 2022 की 7 सबसे खराब बॉलीवुड (Worst films of 2022) फिल्मों के बारे में, जिन्हें दर्शकों द्वारा स्पष्ट रूप से नकार दिया गया।

और पढ़ें: राजश्री– बॉलीवुड के कीचड़ में उत्पन्न हुआ एक दुर्लभ कमल

बधाई दो 

2022 की सबसे खराब फिल्मों (Worst films of 2022) की हमारी इस सूची में हमने सातवें नंबर पर रखा है फिल्म बधाई दो को। बधाई हो के सुपरहिट होने के बाद दर्शकों को बधाई दो से काफी उम्मीदें थीं, परंतु यह फिल्म उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी। बधाई दो में राजकुमार राव और भूमि पेडनेकर मुख्य भूमिका में नजर आए थे। दो वयस्कों की समलैंगिकता जैसे संवेदनशील मुद्दे पर बनी यह फिल्म वैसे तो कॉमेडी ड्रामा के तौर पर सोची और लिखी गयी थी परंतु यह लोगों से कनेक्ट हो पीने में असफल साबित हुई।

बच्चन पांडे

हमारी Worst films of 2022 सूची में अगला नाम है अक्षय कुमार की बच्चन पांडे का। अक्षय कुमार इस वर्ष एक भी हिट देने में कामयाब नहीं हो पाए, वहीं बच्चन पांडे की बात करें तो यह तमिल फिल्म ‘जिगरठंडा’ का हिंदी रीमेक है। यह वैसे तो एक एक्शन-ड्रामा और कॉमेडी फिल्म थी लेकिन न तो फिल्म में एक्शन में कोई दम था और न ही कॉमेडी में। यही कारण है कि 180 करोड़ में बनी यह फिल्म केवल 73 करोड़ का ही कारोबार कर पाईं।

और पढ़ें: पंजाब और बिहार: बॉलीवुड ने दोनों राज्यों को जैसा दिखाया वास्तविकता उसके उलट है 

लूप लपेटा

2022 की सबसे खराब सूची (Worst films of 2022) की फिल्मों में अगला नाम आता है तापसी पन्नू की लूप लपेटा का। वैसे तो साल 2022 में तापसी पन्नू की जितनी भी फिल्में आईं, उनमें से किसी में दम नहीं था। इसमें दोबारा और ब्लर जैसी फिल्मों के नाम भी शामिल हैं, लेकिन बात लूप लपेटा की करें तो यह इस साल की सबसे घटिया फिल्मों में से एक थीं। यह भी 1998 में आई एक क्लासिकल फिल्म ‘रन लोला रन’ का हिंदी रीमेक है। परंतु यह फिल्म किसी भी पैमाने पर खड़ी नहीं उतर पाई। फिल्म देखने के बाद ऐसा लगता है कि इसकी कहानी काफी कमजोर थी और इसे बेफिजूल में लंबा खींचा गया।

लाइगर

‘अर्जुन रेड्डी’ और ‘डियर कॉमरेड’ जैसी फिल्मों से तेलुगु उद्योग में छाप छोड़ने वाले विजय देवेरकोंडा ने इस वर्ष बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाने का प्रयास किया। विजय ने करण जौहर के साथ हाथ मिलाते हुए लाइगर से बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया और उनके साथ इस फिल्म में अनन्या पांडे नजर आईं। फिल्म में विजय देवरकोंडा ने अपने अभिनय और अपने एक्शन के बल पर फिर भी थोड़ा मनोरंजन करने का प्रयास किया परंतु अधकचरे स्क्रिप्ट एवं घटिया पटकथा का बोझ वो ढो नहीं सके। फिल्म में अनन्या पांडे की ओवरएक्टिंग देख आप चिढ़ जाएंगे। दूसरी तरफ लाइगर के जरिए बॉलीवुड में कदम जमाने का प्रयास करने वाले विजय देवेरकोंड भी असफल रहे।

और पढ़ें: वर्ष 2022 की सबसे अच्छी, सबसे घटिया और अंडररेडेट वेब सीरीज़ की सूची 

राधे श्याम

साउथ सुपरस्टार प्रभास की ‘राधे श्याम’ 350 करोड़ के बड़े बजट में बनी थीं। यह इस साल की सबसे बेकार फिल्मों में से एक रही। फिल्म की खराब कहानी और स्क्रीनप्ले ने सारी मेहनत पर पानी फेर दिया। राधे श्याम ने ये साबित कर दिया कि बड़े बजट से कुछ नहीं होता है, फिल्म की कहानी में दम होना चाहिए और प्रभास की यह फिल्म इसी में फेल साबित हुई।

लाल सिंह चड्ढा

लाल सिंह चड्ढा फिल्म को इस सूची में देखकर किसी को आश्चर्य नहीं होगा। हॉलीवुड फिल्म “फॉरेस्ट गंप” जैसे मास्टरपीस को लाल सिंह चड्ढा के बिगाड़कर रख दिया। आमिर खान की ओवरएक्टिंग और करीना कपूर के साथ उनके बेफिजूल की लव स्टोरी वाली यह फिल्म ऐसी है जिसे 10 मिनट तक भी न झेला जाए फिर पौने तीन घंटे तक इसे देख पाना तो बहुत बड़ी बात है।

ब्रह्मास्त्र

जब दर्शकों के मन-मस्तिष्क में किसी फिल्म को लेकर भौकाल बनाया जाए, तो उनकी उम्मीदें फिल्म से बढ़ ही जाती हैं। ऐसे में वो फिल्म अगर ब्रह्मास्त्र जैसी निकले, तो बॉलीवुड से लोगों का मोह भंग तो होगा ही। फिल्म की कहानी का न तो कोई सर था और न पैर। फिल्म अंत में ये समझाती है कि इस दुनिया में प्रेम से बड़ी ताकत कोई है ही नहीं। परंतु वहां तक पहुंचने के लिए आपको अमानवीय टॉर्चर से गुजरना पड़ेगा।

और पढ़ें: थाला अजित कुमार ने क्यों पुनः बॉलीवुड के साथ काम नहीं किया? 

वैसे तो वर्ष 2022 में आई घटिया फिल्मों की सूची काफी लंबी है, जिसमें हीरोपंती 2, जुग जुग जियो, राष्ट्र कवच ओम, माजा मा जैसे अनेकों नाम को शामिल किया जा सकता है। परंतु हमने अपनी Worst films of 2022 सूची में इन 7 फिल्मों को ही प्राथमिकता दी।

https://www.youtube.com/watch?v=EgHkQcd7KQ0

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version