‘द कश्मीर फाइल्स’ से ‘दृश्यम 2’ तक: ये रही वर्ष 2022 की सबसे बेहतरीन फिल्मों की सूची

इस वर्ष बॉलीवुड की कई फिल्में ऐसी थी जो बॉक्स ऑफिस पर भले ही नहीं चली लेकिन वो बेहतरीन फिल्में थी। इस लेख में जानिए कौन-सी हैं वर्ष 2022 की सबसे बेहतरीन फिल्में।

Best films of 2022

Source- TFI

टीएफ़आई आपके समक्ष वर्ष 2022 की बेहतरीन हिंदी (best Bollywood films of 2022) फिल्मों की सूची लेकर आया है. इस सूची में हमने किन फिल्मों को शामिल किया है, वो हम आपको बताएंगे लेकिन उससे पहले हम आपको यह बताना जरूरी समझते हैं कि हमने यह सूची फिल्म की गुणवत्ता के आधार पर तय की है. इस आधार पर नहीं कि कौन-सी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई. इसलिए हो सकता है एक दो फिल्मों के चयन से आप सहमत ना हो लेकिन हम आपसे अपील करेंगे कि इस सूची में शामिल फिल्मों को एक बार अवश्य देखिए फिर निसंदेह आप हमें धन्यवाद बोलेंगे. तो चलिए शुरू करते हैं-

और पढ़ें: वर्ष 2022 की सबसे अच्छी, सबसे घटिया और अंडररेडेट वेब सीरीज़ की सूची

‘दृश्यम 2’

Best Bollywood films of 2022 की सूची में सबसे पहले स्थान पर हाल ही में प्रदर्शित हुई अजय देवगन की फिल्म ‘दृश्यम 2’ है. अभिषेक पाठक द्वारा निर्देशित ‘दृश्यम 2’ एक बेहतरीन क्राइम थ्रिलर फिल्म है. इस फिल्म की कहानी बड़ी ही सरल और पारिवारिक पृष्ठभूमि के इर्द-गिर्द घूमती हुई है. साथ ही अजय देवगन और तब्बू इत्यादि कलाकारों ने फिल्म को सफल बनाने में कोई भी कसर नहीं छोड़ी है. बॉलीवुड ने इस वर्ष 2 हिट दिए और दृश्यम 2 उन्हीं में एक है.

‘द कश्मीर फाइल्स’

Best Bollywood films of 2022 की सूची में दूसरे स्थान पर है  विवेक अग्निहोत्री ने अपनी ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के माध्यम से 1990 में कश्मीरी पंडितों के साथ हुए नृशंस हत्याओं से पर्दा उठाया था. मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी इत्यादि कलाकारों की भूमिका वाली यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी ज्यादा सफल साबित हुई. वामपंथियों के लाख अड़ंगों के बाद भी यह फिल्म न केवल सफलता के चरम पर पहुंची अपितु इसने वर्ष 1990 में कश्मीरी पंडितों के नरसंहार की कहानी को जन-जन तक पहुंचाने का काम किया.

कौन प्रवीण तांबे

जयप्रद देसाई द्वारा निर्देशित फिल्म ‘कौन प्रवीण तांबे’ पूर्व भारतीय क्रिकेटर प्रवीण तांबे के जीवन पर आधारित एक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म थी. यह फिल्म इस वर्ष की शानदार फिल्मों में से एक थी. इस फिल्म के द्वारा प्रवीण तांबे जैसे संघर्षरत क्रिकेटर के जीवन और क्रिकेट के प्रति उनके असाधारण लगाव की कहानी को पर्दें पर दिखाया गया है. साथ ही इस फिल्म के माध्यम से यह भी बताने का प्रयास किया गया है कि इतना सघर्ष करने के बाद भी एक ऐसी प्रतिभा बिना पहचान के कैसे गुम हो गई. फिल्म में श्रेयस तलपड़े ने प्रवीण तांबे के किरदार को जीवंत किया है.

और पढ़ें: 2022 की मोस्ट अंडररेटेड फिल्में: अभी तक यदि इन फिल्मों को नहीं देखा है तो अवश्य देखिए

जर्सी

Best Bollywood films of 2022 की सूची में अगला नाम है शाहिद कपूर की जबरदस्त फिल्म जर्सी का. जर्सी वर्ष 2019 में आई तेलुगु फिल्म का हिंदी रीमेक थी. गौतम तिन्ननुरी द्वारा लिखित और निर्देशित जर्सी एक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है. यह भले ही इनकी पहली हिंदी निर्देशित फिल्म थी लेकिन फिर भी यह एक शानदार फिल्म साबित हुयी. इस फिल्म में दमदार क्रिकेटर अर्जुन तलवार की कहानी को बड़े ही अनूठे अंदाज़ में दिखाया गया है, जो अपने करियर की ऊंच्चाइयों पर पहुंचने के बाद अचानक ही क्रिकेट खेलना छोड़ देता है. इस फिल्म में शाहिद कपूर के अभिनय ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा.

रनवे 34

Best Bollywood films of 2022 की सूची में अगली फिल्म है रनवे 34. अजय देवगन द्वारा निर्मित और निर्देशित फिल्म रनवे 34 सत्य घटनाओं पर आधारित एक बेहतरीन थ्रिलर फिल्म थी. फिल्म के संस्पेंस ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया. इस फिल्म में अजय देवगन, अमिताभ बच्चन और रकुल प्रीत सिंह इत्यादि कलाकारों से अपने अभिनय का लाजवाब परिचय दिया है.

रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट

इसी वर्ष आयी रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के पूर्व वैज्ञानिक और एयरोस्पेस इंजीनियर नंबी नारायणन के जीवन पर आधारित एक उत्तम फिल्म थी. इस फिल्म का लेखन और मुख्य अभिनय का कार्य आर माधवन  ने किया. इस फिल्म की काफी ज्यादा चर्चा भी हुई थी. इस फिल्म की कहानी और नंबी नारायणन के संघर्ष ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट किया था.

चुप: रिवेंज ऑफ द आर्टिस्ट

चुप, सनी देओल की क्राइम थ्रिलर फिल्म भी इस वर्ष की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक थी. आर बाल्की के द्वारा निर्देशित इस फिल्म को देखने के बाद आपके अंदर भय और रोमांच की भावना एक-साथ उत्पन्न होगी. इसमें सनी देओल के साथ-साथ डुलकर सलमान ने भी दमदार प्रदर्शन दिखाया है.

विक्रम वेधा

इस वर्ष प्रदर्शित हुई फिल्म ‘विक्रम वेधा’ भी सर्वश्रेष्ट फिल्मों में से एक थी. इस एक्शन थ्रिलर फिल्म को पुष्कर-गायत्री के द्वारा लिखित और निर्देशित किया गया है. यह फिल्म सुपरहिट तमिल फिल्म विक्रम वेधा की हिंदी रीमेक थी. इस फिल्म में सैफ अली खान, ऋतिक रोशन, राधिका आप्टे और रोहित सर्राफ़ ने मुख्य भूमिका निभाई है.

और पढ़ें: मीना कुमारी-कमाल अमरोही गाथा: प्यार, हिंसा और यातना की कहानी

ऊंचाई

ऊंचाई भी इस वर्ष की सबसे अच्छी फिल्मों की सूची में है. इस फिल्म में चार अच्छे दोस्तों की कहानी दिखाई गई है. सूरज बड़जात्या द्वारा लिखित और निर्देशित इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, बोमन ईरानी ​​और डैनी डेन्जोंगपा हैं. इस फिल्म में ज्यादा सोसा बाज़ी नहीं है लेकिन यही सादगी फिल्म को दर्शकों के लिए रोचक बनाती है.

फ्रेडी

Best Bollywood films of 2022 की सूची की अंतिम फिल्म है ‘फ्रेडी‘. मनोवैज्ञानिक थ्रिलर इस फिल्म को शशांक घोष द्वारा निर्देशित किया गया है. इस फिल्म में कार्तिक आर्यन और अलाया एफ मुख्य भूमिका में है. इस फिल्म की कहानी एक शर्मीले और सामाजिक रूप से अजीबो-गरीब डेंटिस्ट डॉ. फ्रेडी गिनवाला की है. इस फिल्म में आपको हर पल उत्सुक्ता का अनुभव होगा.

तो ये थी हमारी वर्ष 2022 की सबसे बेहतरीन फिल्मों की सूची. अगर आपने अभी तक इन फिल्मों को नहीं देखा है तो अवश्य देखिए.

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version