गाँधी जी का जन्म कहाँ हुआ : Gandhi Ji Ka Janm Kahan Hua Tha

Gandhi Ji Ka Janm Kahan Hua Tha

गाँधी जी का जन्म कहाँ हुआ : Gandhi Ji Ka Janm Kahan Hua Tha –

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Gandhi Ji Ka Janm Kahan Hua Tha के बारे में साथ ही इससे जुड़े शिक्षा एवं शादी के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें.

 गाँधी जी का जन्म कहा हुआ-  गाँधी जी का जन्म गुजरात के पोरबन्दर जिले में हुआ था.

महात्मा गाँधी जी की शिक्षा –

2 अक्टूबर, 1869 को भारत के पोरबंदर में जन्मे महात्मा गांधी का असली नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। गांधी बचपन से ही न तो कक्षा में मेधावी थे और न ही खेल के मैदान में बेहतर थे। उस समय किसी ने अनुमान नहीं लगाया होगा कि लड़का देश में लाखों लोगों को एक कर देगा और दुनिया भर में लाखों लोगों का नेतृत्व करेगा। महात्मा गांधी की शिक्षा ने उन्हें दुनिया के सबसे महान लोगों में से एक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने पोरबंदर के एक प्राथमिक स्कूल में पढ़ाई की, जहां उन्होंने पुरस्कार और छात्रवृत्तियां जीतीं, लेकिन पढ़ाई के प्रति उनका दृष्टिकोण सामान्य था। 1887 में, गांधी ने बॉम्बे विश्वविद्यालय में मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की और भावनगर के  समालदास कॉलेज में प्रवेश लिया।

महात्मा गांधी द्वारा किए गए आंदोलन –

महात्मा गांधी ने अपने अहिंसा रूपी दिव्य अस्त्र से अंग्रेजों को हिला कर रख दिया था उनके द्वारा समय-समय पर कई आंदोलन चलाए गए जिसके फलस्वरूप अंग्रेजों को भारत छोड़कर जाना पड़ा था।दक्षिण अफ्रीका में मिली सफलता के बाद गांधीजी सन 1915 मैं भारत वापस लौट आए भारत लौटने पर उनका स्वागत किया गया और तब ही से इन्हें महात्मा कहकर पुकारा जाने लगा।

महात्मा गांधी की वकालत की शुरुआत –

महात्मा गांधी की शादी –

सन् 1883 में गांधी जी का कस्तूरबा जी से विवाह हुआ। उस समय गांधी की उम्र केवल साढ़े तेरह वर्ष थी (13.5 years) और कस्तूरबा गांधी की 14 वर्ष की थी। उनके माता पिता के चाहने पर यह बाल विवाह द्वारा तय करा गया था। गांधी और कस्तूरबा जी की उम्र कम थी और उस समय बाल किशोरी दुल्हन को अपने माता पिता के घर रहने का नियम था।

Also Read-

महात्मा गांधी का अंतिम समय –

15 August 1947 का दिन यही समय था जिसके लिए गांधीजी के साथ अनेकों क्रांतिकारी, गांधी जी के पदचिन्ह के पीछे चल रहे थे और अपने मार्गो में सफलता प्राप्त कर रहे थे परंतु आजादी के उपरांत 30 जनवरी 1948 के दिन बिरला भवन में नाथूराम गोडसे नामक व्यक्ति ने गांधीजी की गोली मारकर हत्या कर दिया था

FAQ –

Ques- महात्मा गांधी का जन्म कब हुआ ?

Ans- 2 अक्टूबर 1869 को

Ques- महात्मा गांधी कौन सी जात के थे ?

Ans- गुजराती

Ques- महात्मा गांधी के अध्यात्मिक गुरु कौन थे ?

Ans- श्रीमद राजचंद्र जी

Ques-महात्मा गांधी की बेटी का नाम क्या था ?

Ans- राजकुमारी अमृत

Ques-महात्मा गांधी ने देश के लिए क्या किया ?

Ans- भारत को आजादी दिलाने में विशेष योगदान रहा था.

Ques-गाँधी जी का जन्म कहा हुआ?

Ans-गाँधी जी का जन्म गुजरात के पोरबन्दर जिले में हुआ था

आशा करते है कि Gandhi Ji Ka Janm Kahan Hua Tha के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही  लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

 

Exit mobile version