यह तरीके अपनाएं और डायबिटीज टाइप-2 से सदैव के लिए छुटकारा पाएं

डायबिटीज को लेकर लोगों के मन में ऐसी धारणा है कि यह बीमारी यदि किसी को एक बार हो जाए तो फिर कभी ठीक नहीं होती है। लेकिन डायबिटीज को ठीक करने की एक बहुत कारगर प्रक्रिया है जिसके बारे में इस लेख में हम जानेंगे।

रिवर्सिंग डायबिटीज: आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग प्रकृति से धीरे-धीरे दूर होते जा रहे हैं। न तो सोने का, न ही भोजन करने का कोई व्यवस्थित समय है और न ही अधिक से अधिक लोग व्यायाम करते हैं। इसलिए इस प्रकार की मानसिक और शारीरिक ऊहापोह के चलते आज कम उम्र में ही लोग बीमारी से घिरने लगते हैं। विशेषकर डायबिटीज तो एक ऐसी बीमारी है जो आज के समय में आम तौर पर युवाओं में भी देखने को मिल जाती है। यह एक ऐसी बीमारी है जो “स्लो पॉइजन” की तरह भी काम करती है यानी शरीर को धीरे-धीरे अंदर से खोखला बना देती है।

डायबिटीज से ग्रसित व्यक्ति की शारीरिक क्षमता एक समान्य व्यक्ति की तुलना में बहुत हद तक कम हो जाती है। इसके मुख्य रूप से दो प्रकार होते हैं टाइप 1 और टाइप 2. इन दोनों प्रकार की डायबिटीज में वंशानुगत रूप से बीमारी होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में डायबिटीज को ठीक करने की एक प्रक्रिया “रिवर्सिंग डायबिटीज” के बारे में जानना होगा।

और पढ़ें- एलोपैथी बनाम इंटीग्रेटेड मेडिसिन – पारंपरिक दवाइयों पर पुनः विचार करने की आवश्यकता है

रिवर्सिंग डायबिटीज क्या है?

रिवर्सिंग डायबिटीज का नाम सुनने के बाद आप सोच रहे होंगे कि डायबिटीज सुना है, शुगर का बढ़ना सुना है लेकिन ये रिवर्सिंग डायबिटीज क्या होती है। दरअसल, यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके तहत शरीर में धीरे-धीरे ब्लड शुगर और इंसुलिन हार्मोन को ध्यान में रखते हुए डायबिटीज कम करने और ठीक करने का प्रयास किया जाता है। रिवर्सिंग डायबिटीज को अधिक आसान भाषा में समझें तो आपके शरीर में कोई छोटा सा घाव हो और उसे एक-एक चरण कर भरने का प्रयास किया जाए।

अब जानते हैं कि कैसे काम करती है रिवर्सिंग डायबिटीज? तो इस प्रक्रिया के तहत सात चरणों में डायबिटीज ठीक की जाती है। आपके शरीर के वजन से लेकर इंसुलिन हार्मोन तक सभी को ठीक किया जाता है।

और पढ़ें- ‘विदेशी टैग’ के कारण भारतीय कोरियाई आयुर्वेदिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स ख़ुशी-ख़ुशी खरीद रहे

आइए उन 7 चरणों को जानते हैं।  

और पढ़ें- Diabetes Type 2 : दो तरह की होती है शुगर की बीमारी, जानें कारण, लक्षण और इलाज से जुड़ी बातें

क्या “रिवर्सिंग डायबिटीज” कारगर है?

रिवर्सिंग डायबिटीज के विशेषज्ञ डॉक्टर कलोल गुहा का कहना है कि आमतौर पर लोग सोचते हैं कि डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है यानी इसे कभी पूर्ण रूप से ठीक ही नहीं किया जा सकता है। लेकिन आपको बता दें कि रिवर्सिंग डायबिटीज एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके तहत आप अपने खान-पान और शारीरिक स्वास्थ का ध्यान रखते हुए डायबिटीज को ठीक कर सकते हैं और पोटलीभर दवाओं से निजात पा सकते हैं।

यदि रिवर्सिंग डायबिटीज के बारे में संक्षेप में कहें तो डायबिटीज या मधुमेह के मरीजों के लिए यह प्रक्रिया किसी वरदान से कम नहीं है, क्योंकि डायबिटीज होने के बाद लोगों का पूरा शरीर समस्याओं से भर जाता है।

 

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version