Hyderabad in Hindi History and Temple

Hyderabad in Hindi

Hyderabad in Hindi History and Temple

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Hyderabad in Hindi के बारे में साथ ही इससे जुड़े इतिहास एवं मंदिर के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें.

हैदराबाद

हैदराबाद भारत के राज्य तेलंगाना तथा आन्ध्र प्रदेश की संयुक्त राजधानी है, जो दक्कन के पठार पर मूसी नदी के किनारे स्थित है। हैदराबाद शहर एक समय में मोती और हीरे का व्यापारिक केंद्र था। इसे आज भी मोतियों के शहर के रूप में जाना जाता है।

हैदराबाद का इतिहास –

हैदराबाद राज्य पर प्राचीन और मध्ययुगीन काल के राजवंशों ने काफी समय तक शासन किया था, लेकिन यह आधुनिक हैदराबाद मुहम्मद कुली कुतुब शाह द्वारा वर्ष 1591 में स्थापित किया गया था। मुगलों द्वारा इस शहर पर शासन करने से पहले, कुतुब शाही वंश ने करीब सौ साल तक इस राज्य पर शासन किया था। आसफ जाह, जो इस राज्य के मुगल वायसराय थे, उन्होंने वर्ष 1724 में मुगल शासन से इस भू भाग की स्वतंत्रता की घोषणा की थी। इनका राजवंश हैदराबाद के निजाम के रूप में जाना जाता था और यह ब्रिटिश शासन के दौरान एक राजसी राज्य था। हैदराबाद शहर, जो निजाम की राजधानी थी, वह हैदराबाद राज्य की राजधानी बन गई और इसे वर्ष 1948 में स्वतंत्र भारत में समायोजित कर लिया गया था। बाद में, राज्यों के पुनर्गठन के बाद वर्ष 1956 में हैदराबाद को आंध्र प्रदेश के नव निर्मित राज्य की राजधानी सुनिश्चित किया गया।

हैदराबाद में प्रसिद्ध मंदिर –

हैदराबाद में घूमने के लिए स्थान –

हैदराबाद में परिवहन –

 हवाईअड्डा

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा हैदराबाद को ही केवल भारत के अन्य शहरों से जोड़ता है,  यह दुनियाभर के कई प्रमुख शहरों से भी जुड़ा हुआ है। अत्याधुनिक सुविधाओं को शामिल करने के कारण  राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा को, देश के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों में से एक माना जाता है।

Also Read

रेलगाड़ी

रेलगाड़ी के द्वारा भी हैदराबाद की यात्रा करना काफी सुविधा जनक है, क्योंकि इस शहर में तीन प्रमुख रेलवे स्टेशन सिकंदराबाद, हैदराबाद और कछीगुडा द्वारा सेवा प्रदान की जाती है। इसके अलावा, बेगमपेट में भी एक छोटा रेलवे स्टेशन है। हैदराबाद राष्ट्रीय राज-मार्गों द्वारा देश के दूसरे हिस्सों से काफी सुव्यवस्थित ढंग से जुड़ा हुआ है।

आशा करते है कि Hyderabad in Hindi के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

 

Exit mobile version