भारत संजू सैमसन को खो सकता है और इसके लिए BCCI जिम्मेदार होगा

ऋषभ पंत और केएल राहुल खराब प्रदर्शन के बावजूद लगातार टीम का हिस्सा बने हुए हैं। जबकि संंजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों को BCCI लगातार नजरअंदाज कर रहा है। इस बीच प्रतिभा के धनी सैमसन को एक अन्य देश से बड़ा ऑफर मिला है।

India might lose Sanju Samson to Ireland and BCCI is to blame for it

Source- TFI

Sanju Samson Ireland Cricket offer: बहुत तकलीफ होती है जब आप योग्य हो और आपकी इसी योग्यता को अहमियत न मिलें। संजू सैमसन एक धाकड़ भारतीय खिलाड़ी हैं लेकिन बावजूद इसके वो लंबे से समय टीम में अपनी जगह बनाने की जद्दोजहद कर रहे हैं। संजू सैमसन को मौका न मिलने के कारण भारतीय टीम के चयनकर्ता लगातार सवालों के घेरे में हैं। संजू सैमसन के प्रशंसक उन्हें मौकै न दिए जाने को लेकर बेहद नाराज जिसकी नाराजगी वो सोशल मीडिया के माध्यम से जाहिर करते रहते हैं।

और पढ़ें: भारतीय टीम की ‘दुर्दशा’ के पीछे के इन बड़े कारणों पर किसी की नजर ही नहीं है

Sanju Samson को Ireland Cricket का बड़ा offer

इस बीच संजू सैमसन को लेकर बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। खबर है कि Ireland Cricket ने Sanju Samson को अपनी टीम की तरफ से खेलने की offer की गईं है। जी हां, भारतीय टीम से लगातार नजरअंदाज किये जा रहे संजू सैमसन को आयरलैंड क्रिकेट बोर्ड ने खेलने का प्रस्ताव दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आयरलैंड बोर्ड ने संजू सैमसन से संपर्क किया है। साथ ही उन्हें गारंटी दी गई है कि वह टीम के सभी इंटरनेशनल मैच में हिस्सा रहेंगे। इतना ही नहीं रिपोर्ट्स की मानें तो आयरलैंड की तरफ से उन्हें टीम का कप्तान बनाने की भी बात कही गई है लेकिन भारतीय खिलाड़ी Sanju Samson ने Ireland cricket के इस offer को ठुकरा दिया है।

Sanju Samson ने Ireland cricket के offer के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुए इसे अस्वीकार कर दिया। सैमसन ने कहा कि वह भारत के अलावा अन्य किसी भी देश का प्रतिनिधित्व करने की कल्पना नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि मैं समझ सकता हूं कि कभी-कभी हमें इंतजार करना पड़ता है और मैं इस समय यहां अपने चयनकर्ता के बुलावे का इंतेजार कर रहा हूं।

और पढ़ें: वर्ल्ड कप 2023 में हारने के लिए टीम इंडिया ने कर ली है “शानदार” तैयारी, कारण जान लीजिए

परंतु यहां सबसे बड़ा प्रश्न यही है कि आखिर टीम इंडिया के चयनकर्ता संजू सैमसन को कब तक इंतजार कराएंगे? और सवाल यह भी कि संजू सैमसन को लगातार नजरअंदाज और खराब प्रर्दशन के बावजूद लगातार ऋषभ पंत के चयन की आखिर क्या वजह है? बार बार ऋषभ पंत और केएल राहुल जैसे खिलाड़ियों का चयन किया जा रहा है और संजू सैमसन जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी को मौका नहीं दिया जा रहा है। संजू सैमसन को मिला ये ऑफर भारतीय चयनकर्ताओं के मुंह पर भी एक तमाचा की तरह हैं।

देखा जाये तो भारतीय टीम इस वक्त काफी बुरे दौर से गुजर रही है। एशिया कप और टी-20 विश्व कप में टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन को लेकर सवाल उठे। वहीं हाल ही में बांग्लादेश जैसी टीम से ही भारतीय टीम वनडे सीरीज हार गईं। इन सबके पीछे का कारण अच्छे खिलाड़ियों को टीम से बाहर रखना और उन खिलाड़ियों को बार-बार मौका देना भी हो सकता है, जो लगातार विफल हो रहे हैं, भी हो सकता है।

संजू सैमसन का प्रदर्शन

वर्ष 2015 में संजू सैमसन में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। सात साल के अपने करियर में संजू को केवल 27 मैच खेलने का मौका मिला। अगर औसत स्कोर की बात करें तो संजू सैमसन ने टी-20 के 14 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं जिसमें उनका औसत 21.14 है। वहीं ऋषभ पंत अब तक 66 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबलों का हिस्सा रहे हैं जिसमें उनका एवरेज 22.43 है। यानी दोनों ही खिलाड़ियों का औसत लगभग बराबर है, तो फिर पंत में ऐसा क्या खास है, जो चयनकर्ता बार-बार उन्हें ही मौका देते हैं और संजू सैमसन को नजरअंदाज कर देते हैं।

वहीं दोनों खिलाड़ियों के वनडे स्कोर पर नजर डालें तो संजू सैमसन ने 11 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उनका औसत 66.0 का है जबकि 30 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेलने वाले ऋषभ पंत का औसत 34.6 का है यानी वनडे में संजू सैमसन का प्रदर्शन ऋषभ पंत से तो काफी बेहतर है।

ऋषभ पंत के अलावा केएल राहुल की बात करें तो वो भी भारतीय टीम में कुछ खास प्रदर्शन करते नजर नहीं आते।। केएल राहुल लगातार खराब से भी खराब प्रर्दशन कर रहे हैं लेकिन फिर भी टीम के चयनकर्ता उन पर मेहरबान हैं। अगर केएल राहुल और संजू सैमसन वनडे क्रिकेट के औसत को देखें तो 11 मैचों में संजू सैमसन का औसत 66.0 हैष वहीं टीम इंडिया के फ्लॉप स्टार बन चुके केएल राहुल का 48 वनडे मैचों में औसत 44.0 का रहा है।

और पढ़ें: भारतीय क्रिकेट को महान क्रिकेटरों ने ही बचाया, आज के ‘महान’ उसे डूबो रहे हैं

सवालों के घेरे में चयनकर्ता

अगले वर्ष वनडे विश्व कप भी भारतीय टीम को खेलना है जिससे पहले टीम इंडिया का ये प्रर्दशन का हर किसी के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। लगातार टीम इंडिया में फ्लॉप स्टारों का टीम में चयन करना बीसीसीआई को सवालों के कटघरे में खड़ा करता है क्योंकि बहुत से योग्य खिलाड़ी टीम में अपने चयन का इंतेजार कर रहे हैं। संजू सैमसन की तरह अंबाती रायडू जैसे बेहतरीन खिलाड़ियों को भी BCCI इसी तरह नजरअंदाज करता रहा और उनके करियर को खत्म ही कर दिया। वहीं, अगर कल को संजू सैमसन अपने चयन न होने से निराश होकर कोई बड़ा निर्णय ले लेते हैं, तो यह दुर्भाग्य की बात ही होगी कि उनके जैसे खिलाड़ी की प्रतिभा का लाभ उठाते बिना भारतीय टीम अपने एक बेहतरीन खिलाड़ी को खो देगी और इसके लिए जिम्मेदार कोई और नहीं BCCI  ही होगा।

और पढ़ें: रविचंद्रन अश्विन: एक ऐसा खिलाड़ी जिसे वो प्यार कभी नहीं मिला, जिसका वो हक़दार था

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें। 

Exit mobile version