Kalpana Chawla in Hindi : Education and Career

Kalpana Chawla in Hindi

Kalpana Chawla in Hindi : Education and Career

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Kalpana Chawla in Hindi के बारे में साथ ही इससे जुड़े शिक्षा एवं रोचक तथ्य के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें.

 

नाम कल्पना चावला
जन्म 1 जुलाई, 1961
पिता का नाम बनारसी लाल चावला
माता का नाम संज्योथी चावला
जन्म स्थान करनाल
पति का नाम जीन पिएरे हैरिसन
पेशा इंजीनियर, टेक्नोलॉजिस्ट
मृत्यु 1 फरवरी, 2003

प्रारंभिक जीवन –

कल्पना चावला का जन्म हरियाणा के करनाल शहर में 17 मार्च 1962 को हुआ था। उनके पिता का नाम बनारसी लाल चावला और माता का नाम संजयोती है। कल्पना अपने परिवार में चार भाई-बहनो मे सबसे छोटी थीं। कल्पना की प्रारंभिक शिक्षा करनाल के “टैगोर बाल निकेतन सीनियर सेकेंडरी स्कूल” मे हुई। बचपन से ही उन्हें एरोनाटिक इंजीनियर बनने का शौक था। उनके पिता उन्हें डॉक्टर या शिक्षिका बनाना चाहते थे पर कल्पना बचपन से ही अंतरिक्ष में भ्रमण करने की कल्पना किया करती थी।

सन 1982 में एरोनौटिकल इंजीनियरिंग  की डिग्री भी हासिल कर ली। इसके पश्चात कल्पना अमेरिका चली गयीं और सन 1982 में ‘टेक्सास विश्वविद्यालय’ में ‘एयरोस्पेस इंजीनियरिंग’ में स्नातकोत्तर करने के लिए दाखिला लिया। उन्होंने इस कोर्स को सन 1984 में सफलता पूर्वक पूरा किया।उसके बाद कोलराडो विश्वविद्यालय से सन 1988 में  एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विषय में पी.एच.डी. भी पूरा किया।

शिक्षा –

करियर –

1988 के आखिर में उन्होंने नासा के एम्स अनुसंधान केंद्र के लिए ओवेर्सेट मेथड्स इंक के उपाध्यक्ष के रूप में काम करना शुरू किया, उन्होंने वहाँ वी,एसटीओएल में सीएफ़डी पर अनुसंधान किया।कल्पना चावला को मार्च 1995 में नासा के अंतरिक्ष यात्री कोर में शामिल किया गया और उन्हें 1998 में अपनी पहली उड़ान के लिए चुना गया था। 16 जनवरी 2003 को कल्पना जी ने आखिर में कोलंबिया पर चढ़ के विनाशरत एसटीएस- 107 मिशन का आरंभ किया। उनकी ज़िम्मेदारियों में शामिल थे स्पेसहैब, बल्ले-बल्ले,फ़्रीस्टार लघुगुरुत्व प्रयोग जिसके लिए कर्मचारी दल ने 80 प्रयोग किए, इसके जरिए पृथ्वी व अंतरिक्ष विज्ञान, उन्नत तकनीक विकास व अंतरिक्ष यात्री स्वास्थ्य व सुरक्षा का अध्ययन हुआ।

रोचक तथ्य-

कल्पना को घर पर सब मोंटो नाम से बुलाने लगे थे लेकिन उनके घर के पास ही टैगोर बाल निकेतन स्कूल में प्रवेश के समय वहां की प्राध्यापिका ने उनका नामा पूछा. तब कल्पना की मासी ने कहा की उनके दिमाग में 3 नाम हैं कल्पना,ज्योत्स्ना और सुनैना लेकिन अभी तक कोई नाम तय नहीं हुआ है तब प्राध्यापिका ने नन्ही चावला से ही उनकी इच्छा पूछी कि उन्हें कौनसा नाम पसंद हैं तो उसने तुरन्त कल्पना नाम चुना ।

Also Read-

मुत्यु –

सोलह दिन के अंतरिक्ष अभियान से लौट रहा अमरीकी अंतरिक्ष यान कोलंबिया में 2 फरवरी की शाम धरती से 63 किलोमीटर की ऊंचाई पर धमाके के साथ टूटकर बिखर गया । यान में सवार कल्पना सहित सभी अंतरिक्ष यात्रियों की मौत हो गयी । उस समय यान की गति 20 हजार किलोमीटर प्रति घंटा थी ।

FAQ-

Ques-कल्पना चावला कौन थी?

Ans-कल्पना चावला भारत की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री थी, जिन्होंने दो बार अंतरिक्ष में भ्रमण किया था। कल्पना चावला अंतरिक्ष यात्री के तौर पर जानी जाती हैं।

Ques-कल्पना चावला का विवाह कब हुआ?

Ans-दिसम्बर 1983

Ques-कल्पना चावला की मृत्यु कब हुई?

Ans- फरवरी 2003

Ques-कल्पना चावला की मौत कैसे हुई?

Ans-स्पेस शटल टूटने के कारण।

Ques-कल्पना चावला का जन्म कब हुआ था?

Ans-17 मार्च 1962

Ques-कल्पना चावला का जन्म कहां हुआ था?

Ans-करनाल, हरियाणा

आशा करते है कि Kalpana Chawla in Hindi के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

 

Exit mobile version