Save Water in Hindi : Significance and Tree Planting

Save Water in Hindi

Save Water in Hindi : Significance and Tree Planting

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Save Water in Hindi के बारे में साथ ही इससे जुड़े तरीके एवं संरक्षण के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें.

जल का महत्व –

जल के बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते. लेकिन फिर भी हम इसे फिजूल में खर्च कर देते है. हमारी प्रथ्वी के 70% भाग जल से डूबा हुआ है लेकिन 1-2 % ही इसमें से उपयोग करने लायक है ।

पानी की बचत कैसे करे और बचाने के तरीके –

जल संरक्षण के तरीके –

जल को कैसे बचायें –

Also Read-

वृक्षा रोपण –

वृक्ष हमें छाया,फल,लकड़ी प्रदान करते हैं जमीन का कटाव रोकते हैं, बाढ़ से सुरक्षा करते हैं। जहाँ ज्यादा वृक्ष होते हैं वहां अच्छी बारिश होती है जिससे बारिश में नदी नाले भर जाते हैं और पानी की कमी नहीं हो पाती। इसलिए लगातार वृक्षा रोपण करते रहना चाहिये।

FAQ –

Ques-पानी का कृषि क्षेत्र मे उपयोग ?

Ans-कृषि क्षेत्र मे पानी की काफी ज्यादा जरूरत होती है, इस मे अगर आप जल बचाना चाहते है तो उस फसल को ज्यादा महत्व दे जो कम पानी मे भी फल फूल सकती है।

Ques-जल के बचाव के उपाय क्या है ?

Ans- जन को बचाने के लिए वैसे तो कई उपाय है परन्तु आप आसान भाषा मे समझे तो इसके लिए आप जब भी किसी पब्लिक पैलेस पर जाते है और वहा पानी को व्यर्थ होता देखते है उसे बंद करना लेना चाहिए।

Ques-पृथ्वी पर कितना जल विद्यमान है ?

Ans- पृथ्वी पर 71 प्रतिशत जल विद्यमान है जिसमे से 2 प्रतिशत पीने योग्य है।

Ques-जल का सरंक्षण कैसे करे ?

Ans-जल का सरंक्षण करने के जितना आवश्यकता हो उतना ही जल का इस्तेमाल करे ताकि जल की ज्यादा से ज्यादा बचत हो सके।

Ques- पानी का बचाव क्या जरूरी है ?

Ans- जिस तेजी से पानी दूनिया से खत्म हो रहा है उस स्थिति मे पानी का आज बचाव करना जरूरी है ताकि आने वाले कल के लिए पानी बचाया जा सके।

आशा करते है कि Save Water in Hindi के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version